कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है यह कैसे काम करता है? Artificial Intelligence in Hindi

यदि आप technology में थोड़ी सी भी रूचि रखते है तो आप Artificial Intelligence यानी AI के बारे में ज़रूर सुना होगा. आजकल हम सभी Smartphone में गूगल मैप और गूगल असिस्टेंट सॉफ्टवेयर के रूप में इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं। इतना ही नहीं हम SmartWatch, SmartTV, Smart Home Appliance में भी AI का Use कर रहे है

लेकिन यह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है (What is Artificial Intelligence in Hindi) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्या उपयोग है? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की प्रोग्रामिंग कैसे काम करती है. Artificial Intelligence के फायदे और नुकसान क्या है? और यह कैसे हमारे काम को और भी आसान कर देगा.

कंप्यूटर और internet के आविष्कार ने मनुष्य को मशीनों और gadget device पर निर्भर रहना सिखा दिया है. और समय के साथ मनुष्य की मशीनों पर निर्भरता बढती ही जा रही है. और इसी machine में से एक Artificial Intelligence भी है.  आर्टिफिशल इंटेलिजेंस को हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहते है.

हमारी इस दुनिया में बिना Intelligence के हम कुछ भी नहीं कर सकते हैं Human और जानवरों सभी के पास अपनी बुद्धि होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि इंसानों द्वारा आविष्कार की गई जीतनी भी चीजें हैं वो किसी खास काम को करने के लिए बनाई गई हैं और वो केवल कुछ निर्धारित नियमों पर ही काम करती है

लेकिन वैज्ञानिक और computer engineer अपनी technology का use करके एक ऐसी मशीन को बनाया जो खुद से सोचकर मनुष्य से भी बेहतर कार्य कर सके. जिससे वह इंसानों की तरह कोई गलती नहीं करेगी, और वैज्ञानिकों ने इसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस या कृत्रिम बुद्धिमत्ता का नाम दिया है. अब सबसे पहले हमारे दिमाग में जो सवाल 
आता है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है यानि कि Artificial Intelligence क्या है (AI kya hai)

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्या है | Artificial Intelligence in Hindi

 AI का full form Artificial Intelligence होता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हिंदी में क्या कहा जाता है। यहां Artificial का मतलब है, किसी मनुष्य के द्वारा बनाया हुआ और Intelligence का मतलब है, खुद से decision लेने की क्षमता रखने वाला.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) computer science की एक शाखा है, इसमे किसी कंप्यूटर मशीन को इस तरह तैयार किया जाता है, कि वह मनुष्य की inteligence की तरह कार्य कर सके, उसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहते हैं।

अर्थात जब किसी मशीन को इस तरह programme करते हैं, कि वो एक मनुष्य की भांति कार्य कर सकें, उसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहा जाता है।

what Artificial intelligence in Hindi
what Artificial intelligence in Hindi

इस पूरे ब्रह्मांड में मनुष्य ही एक ऐसा जीव है, जिसे ईश्वर ने दिमाग देने के साथ उसको सही तरीके से उपयोग करने की
skill भी प्रदान की है। मनुष्य अपने Inteligence का उपयोग करके computer internet smartphones जैसे और भी कई सारे आविष्कार कर चूका है.

जिसके कारण मनुष्य का जीवन और भी आसान बन गया है. अब वैज्ञानिक और technology उसी की तरह सोचने समझने और अपने दिमाग का इस्तेमाल करने वाला एक चलता फिरता मशीन तैयार करने के बारे में सोच रहा है जो बिल्कुल इंसान की तरह ही काम करने की क्षमता रखता हो.

Artificial Intelligence को क्यों बनाया गया है? | What Is Artificial Intelligence In Computer

कंप्यूटर के कुछ वैज्ञानिकों ने यह बताया की हमारे द्वारा एक ऐसा कंप्यूटर कंट्रोल मशीन या एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने की योजना बनाई गई, जो इंसान के दिमाग की तरह सोच सके. मानव अपने सोचने समझने की चीजो को analyze करने और याद रखने का काम भी अपने दिमाग की जगह AI कंप्यूटर से कराना चाहता है।

इसीलिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है. कंप्यूटर साइंस में AI को Machine Learning के नाम से भी जाना जाता है। Machine Learning, AI का एक हिस्सा है। यह सिस्टम को अपने अनुभव से अपने आप ही सीखने और कुछ काम को करने की क्षमता देता है.

और इसमें प्राथमिक महत्व कंप्यूटर को खुद से इंसान के बिना ही सीखने के लिए अनुमति देना होता है मशीन लर्निंग कंप्यूटर प्रोग्राम की devlopment पर फोकस करता है जो डाटा को एक्सेस कर सके और उसमें अपने आप सीख सकें।

जिस तरह मनुष्य अपने अनुभव से अपनी क्षमता को बेहतर करते हैं। ठीक उसी तरह ai के प्रोग्राम के जरिए मशीन सीखने का काम कर सकती है। आज के समय में ai और मशीन लर्निंग के लिए सबसे ज्यादा python programming language का उपयोग किया जा रहा है।

AI का आविष्कार किसने किया?

अब हम जानेंगे की AI का आविष्कार किसने किया? 1995 में सबसे पहले Computer Scientist जॉन मैककार्थी (John McCarthy) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शब्द का इस्तेमाल किया था. वो एक अमेरिकन कंप्यूटर वैज्ञानिक थे जिन्होंने पहले इस AI Technology के बारे में सन 1956 में the Dartmouth Conference में बताया था। इसलिए उन्हें Father of Artificial Intelligence के नाम से जाना जाता है।

जब इंसान computer Generation की खोज कर रहा था। तब मनुष्य के दिमाग में उन्हें यह सोचने पर मजबूर किया कि क्या एक मशीन भी इंसान की तरह सोच सकती है? और इसी सवाल से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास की शुरुआत हुई. इस AI robotics process automation Technology के पीछे एक ही उद्देश्य था, कि एक ऐसा बुद्धिमान AI मशीन को बनाया जाए जो इंसानों की तरह ही बुद्धिमान हो और उनकी तरह ही सोचने समझने और सीखने की क्षमता रखता हो।

Artificial Intelligence के प्रकार

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं पहला Weak AI, दूसरा Strong AI और तीसरा Super AI है.

  • Weak AI

इस प्रकार के AI को narrow AI भी कहा जाता है, इन AI सिस्टम केवल particular task ही कर सकते है. Weak AI कुछ कार्यों में इंसान से बेहतर होता है, इसके कुछ उदहारण है जैसे – Google maps., स्मार्टवॉच, ट्रैफिक लाइट के सेंसर, speech recognition, Virtual assistants , स्मार्टफोन के स्मार्ट सेंसर, Self-driving cars., Google Search, इंडस्ट्रीज और फैक्टरी के रोबोट्स, facial recognition इत्यादि

  • Strong AI

अभी तक Strong AI को विकसित नहीं किया गया है. यह वर्तमान में दुनिया के किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में मौजूद नहीं है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आने वाले समय में Strong आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसान की तरह सोचने, समझने, सीखने और एक साथ कई तरह के काम कर सकेगा. Strong AI खुद को अपग्रेड और डेवलप करने में सक्षम होगा।

  • Super AI

आर्टिफिशियल सुपर इंटेलिजेंस की कल्पना अब तक सिर्फ साइंस फिक्शन में ही की गई है। डेवलपर्स और प्रोग्रामर्स का मानना ​​है कि सुपर एआई इंसानों से कई गुना ज्यादा ताकतवर होगा। यह स्वयं निर्णय लेने में भी सक्षम होगा। नतीजतन, यह इंसानों के लिए खतरनाक भी हो सकता है।

types of Artificial intelligence
types of Artificial intelligence

AI में उपयोग होने वाली technology | Artificial Intelligence Examples

AI technology के कई सारे Example है. और हो सकता है हम सभी AI technology का use अलग अलग तरीको से करे या हो सकता है हम सभी AI technology का उपयोग एक साथ ही कर ले, लेकिन यह हमारी जरूरत पर भी निर्भर करता है. आइये जानते है AI और Robotic process automation में कौन कौन सी technology का उपयोग किया जाता है.

  • Automation

Automation का मतलब है किसी high volume या repeatable tasks को करना. आज कई प्रकार के Automation के लिए AI का उपयोग किया जा रहा है. इस प्रक्रिया में system और processing function को automatic कर दिया जाता है. ताकि वो high volume, repeatable tasks को आसानी से कर सकें.

  • Machine Learning

Machine learning भी artificial intelligence (AI) और computer science की एक शाखा है जो डेटा और एल्गोरिदम का इस्तातेमाल करके इंसानों के सीखने के तरीके को कॉपी करता है. Machine learning में computer बिना programming के ही काम करती है.

मशीन लर्निंग data science के क्षेत्र के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आविष्कार है. इसका इस्तेमाल statistical methods का उपयोग करके एल्गोरिदम को वर्गीकरण या data mining projects को बनाया जा सकता है. Machine learning मुख्य रूप से तीन algorithms के अनुसार काम करते हैं 

  1. supervised learning
  2. unsupervised learning
  3. Semi-supervised learning 
  • Machine Vision

Machine vision एक ऐसी technology है जो image processing का उपयोग करके automatic inspection, process control और Robotic guidance के साथ साथ robotic guidance से जुडी कई कार्यो को कर सकता है. आसान भाषा में कहे तो Machine vision की तुलना मनुष्य की आँखों के साथ की जा सकती है.

Machine vision को Image processing करने के लिए कई component का use किया जाता है जैसे Stitching, Filtering, Thresholding, Pixel counting, Segmentation, Edge detection, Colour analysis इत्यादि

  • Natural Language Processing

Natural language processing को text or voice data को समझने और respond करने के लिए बनाया गया है. इसी NLP की मदद से कंप्यूटर प्रोग्राम Spam email, Speech recognition, Part of speech tagging की पहचान कर पाता है.

मुख्य रूप से Natural language processing का उपयोग Machine translation, Virtual agents and chatbots, Social media sentiment analysis, Text summarization जैसे कार्यो के लिए किया जाता है

  • Pattern Recognition

इसका उपयोग सबसे अधिक data में patterns को identify करने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग करके मुश्किल से मुश्किल data को analysis करने के लिए होता है.

  • Robotics

Robotics, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एक शाखा है, Robotics मुख्य रूप से electrical engineering, mechanical engineering और computer science engineering से जुड़ा क्षेत्र से जुड़ा है. इसमे रोबोटिक्स मशीनों को इस तरह program किया जाता है, की वह मनुष्य की तरह कार्य कर सके.

ये रोबोटिक्स मशीन किसी भी physical world से interact होने और कार्य को करने के लिए sensors, actuators और data processing का इस्तेमाल करता है

AI के क्या उपयोग है | आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कहाँ होता है?

अब हम जानेंगे कि ai का उपयोग कहां किया जाता है। साथ ही Artificial Intelligence Examples के बारे में भी जानेगे. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोई नई technology नहीं है, Artificial Intelligence के साथ आज हम किसी ना किसी तरीके से जुड़े हुए हैं, और इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

आज कई Gaming, medical science, और Industry से जुडी कंपनियां मशीन लर्निंग पर investment कर रही है. कई Industry Analysis का मानना है कि मशीन लर्निंग, AI और Robots हमारा भविष्य है. आइये जानते है AI के क्या उपयोग है | आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कहाँ होता है?

Smartphone और SmartTv में AI का उपयोग

आज हम कई ऐसे Artificial Intelligence apps और product का Use कर रहे है, जो Machine Learning और AI Technology पर काम करती है. आपने Android phone की personal google assistant के बारे में ज़रूर सुना होगा, यह Artificial Intelligence का सबसे बेहतरीन उदाहरण है।

गूगल अपने कई क्षेत्रों में Artificial Intelligence का इस्तेमाल करता है, गूगल मैप गूगल मैप हमारी लोकेशन को ट्रैक करती है और सही रास्ता बताने के लिए AI enable mapping का भी इस्तेमाल करती है और हमें सही रास्ता बताती है और इस्सी technology का इस्तेमाल driverless car में भी किया जा रहा है.

अब आपको कुछ भी इंग्लिश या हिंदी में टाइप करके करने की जरूरत नहीं है, आप Google का Artificial Intelligence का Use करके OK Google बोलकर कई काम जैसे मैसेज सेंड करना, इंटरनेट से कोई Applications Download करना, timer set करना, अलार्म लगाना, इत्यादि जैसे सभी काम आप मोबाइल को बिना हाथ लगाए ही कर सकते है.

Google का Smart Feature वाला Artificial Intelligence आपकी भाषा और सवालों को समझने के लिए machine learning technology का प्रयोग करता है. इसी तरह Apple Smartphone का Siri भी काम करता है, और तो और alexa device, windows की cortana भी Artificial Intelligence का बेहतरीन उदहारण है.

  • Artificial Intelligence in Healthcare

आज कई ऐसे Healthcare industry है जो Disease diagnosis, Electronic health records के लिए AI का use कर रही है. अब तो common बीमारियों के लिए Health assistants भी बन चुके है.

  • AI in finance.

financial institutions को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का बहुत ही बड़ा लाभ हुआ है, company को data anylasis के लिए बहुत सारे पैसे और समय की जरूरत होती थी, वही अब AI finance से जुडी Data को बहुत ही आसानी से Calculate कर सकता है.

  • AI in Driverless car

AI का उपयोग और इस्तेमाल सिर्फ स्मार्टफोन में ही नहीं है बल्कि ऑटोमोबाइल्स के क्षेत्र में सेल्फड्राइविंग जैसे feature के लिए किया जा रहा है, जिससे गाडियों को सडको पर चलने के लिए किसी भी ड्राईवर की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए AI को इस तरह programme किया गया है, की इसका System अपनी Inteligence से खुद ही Destination का पता लगा कर यात्री को वहाँ तक पंहुचा देगी.

  • AI in business.

E-commerce website अमेजॉन ने भी एक ऐसा Revolutionary Product Launch किया है, जिसका नाम Amazon Eco है यह भी एक AI का ही उदहारण है. यह Amazon Echo & Alexa आपके सवालों के जवाब दे सकता है। आपके लिए Audio-Book पढ़ सकता है। आपके शहर के traffic का हाल और Weather report बता सकता है। किसी भी sports का score और Sports का shedual बता सकता है।

अब हम जानेंगे कि artificial intelligence के क्या फायदे हैं। AI Error को कम करने में मदद करता है। जहाँ मनुष्य एक काम में कई गलतिय कर सकता है वही ai बदु ही सूझ बुझ से उस काम को बिना किसी गलती के कर सकता है AI के उपयोग से निर्णय लेने और जल्दी से कार्य करने में सहायता मिलती है.

वीडियो गेम्स में भी AI का उपयोग हो रहा है इसके अलावा AI का इस्तेमाल speech recognition, computer vision, robotics finance, weather forecast, health industry, data science analysis में होता है।

क्या AI इंसानों के लिए खतरा है

AI से जुड़ी फिल्में जैसे Terminator., Robot., Oblivion., I robot., Avengers age of Ultron., Robot 2.0, Automata., Super intelligence आपने ज़रूर देखी होगी. और इन फिल्मो में AI को इंसानों के लिए खतरा बताया गया है, लेकिन क्या AI इंसानों के लिए खतरा है?

एक Weak AI इंसानों के लिए बिल्कुल भी खतरनाक नहीं है. क्योंकि यह पूरी तरह से हमारे नियंत्रण में है और हम इसे कभी भी बदल सकते हैं। लेकिन Strong AI और Super AI इंसान से कई गुना ज्यादा सोच सकते हैं और ये भविष्य में हमारे लिए खतरनाक हो सकते हैं।

Artificial Intelligence In Hindi में आपने क्या सिखा ?

आने वाले भविष्य में Artificial Intelligence और robotics हेल्थ केयर, ऑटोमोटिव, फ़ाइनेंस, इकोनॉमिक्स, गेम्स, मिलिट्री, आर्ट, ऑडिट और विज्ञापन के क्षेत्रो में क्रांति लाएगी.

आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना की Artificial Intelligence hindi, Artificial Intelligence means in hindi, application of Artificial Intelligence in hindi, a i kya hai आर्टिफिशियल् इंटेलिजेंस इन हिंदी आपको आर्टिफिशियल् इंटेलिजेंस क्या है इन हिंदी

Leave a Reply