5 Best Web Hosting Providers in India

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक proper web hosting company को Select करना थोडा मुश्किल काम है, क्योकि एक बार होस्टिंग buy करने के बाद दुसरे hosting provider पर shift होना बहुत ही मुश्किल और Time taking कम होता है, और इस situation में आप blog or website की बहुत सारी traffic खो देते है.

इसलिए “5 Best Web Hosting Providers in India” के इस पोस्ट में भारत के कुछ Best web hosting company के बारे में बताया गया है, जिसकी मदद से आप एक अच्छी तेज़ और 99.99% uptime वाली वेब होस्टिंग कंपनी को चुन सकते है. अगर आपको इसके बारे में और भी जानकारी चाहिए तो Web Hosting क्या होता है | सस्ता और अच्छा Web Hosting कैसे ख़रीदे जरूर पढ़े.

Best Web Hosting Providers in India 2021

Hostinger | Best Web Hosting Company 2021

अगर आप “5 Best Web Hosting Providers in India” की बात करे तो मेरे अनुसार Hostinger अभी तक का सबसे अच्छा, सस्ता है, मेरी यह वेबसाइट भी hostinger की ही होस्टिंग Use कर रहा हूँ. मेरे हिसाब से यह small और medium size के लिए best web hosting for beginners और small business websites के लिए सबसे अच्छा webhosting है. इसमे आपको सबसे Easy Dashboard Setup देखने को मिल जाता है. इसके अलावे इसमें आपको Beginner और Premium Plan के साथ और भी कई Plan और Feature cheap web hosting Feature भी मिल जाते है जैसे-

  • Single Web Hosting

Single Web Hosting plan उन सभी ब्लॉगर और वेबसाइट के लिए है, जो शुरूआती समय में अपने ब्लॉग पर काम कर रहे है, और उनके पास Invest करने के लिए budget कम है. तो आप Hostinger के इस Single Web Hosting Plan को चुन सकते है. इसमे आपको कई Feature मिल जाते है. जैसे

  1. 79 रुपये प्रति महीने के हिसाब से hosting मिल जाता है, लेकिन tax जोड़कर आपको कुछ ज्यदा देना पड़ सकता है.
  2. इसमे आपको एक वेबसाइट होस्ट करने की ही Facility दी जाती है. साथ ही साथ इसमे 30 GB SSD Storage दी जाती है, जो आपके 10000 Monthly Visitors को आसानी से संभाल सकती है.
  3. इसके साथ ही आपको इस प्लान के साथ Free SSL, Managed WordPress, WordPress Acceleration जैसे feature भी मिल जाता है.
  4. अगर आप wordpress के साथ साईट को चलाना चाहते है तो यह एक बहुत ही best Hosting Plan है.
  • Premium Web Hosting
  1. Premium Web Hosting की शुरुआत 179 प्रतिमाह से होती है, और इसमे Single Web Hosting की तुलना में और भी अधिक Feature देखने को मिलता है.
  2. इसमे आप लगभग एक साथ एक ही होस्टिंग में 100 Websites को host कर सकते है. साथ ही इस प्लान के साथ 100 GB SSD Storage दिया जाता है, इसमे 25000 Monthly Visitors को संभाल सकता है
  3. साथ ही इसमे आपको Free Email, Free SSL certificate, एक Free Domain, Unlimited Bandwidth, Unlimited Databases की सुविधा भी मिल जाती है.
  • Business Web Hosting
  1. यह small and medium businesses को Optimized तरीके से manage करने के लिए यह बहुत ही selective Plan है.
  2. इसमे आपको 100 वेबसाइट होस्ट करने की ही Facility दी जाती है. साथ ही साथ इसमे 200 GB SSD Storage दी जाती है, जो आपके 100000 Monthly Visitors को आसानी से संभाल सकती है.
  3. इसके साथ ही आपको इस प्लान के साथ Free SSL, Managed WordPress, WordPress Acceleration जैसे feature भी मिल जाता है.

Hostinger के साथ आपको Easy to setup, Simply fast websites, WordPress made easy, 24/7/365 Chat Support, User-Friendly Control Panel, 30-day money-back guarantee भी मिल जाता है. ये अपने Hosting Customer के लिए कई payment Option प्रदान कराती है जैस- UPI, Credit Card, Debit Card, American Express, Net Banking, PayPal, G-Pay & Paytm. “Hostinger web hosting review hindi” में पढ़कर अब आप इसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए चुन सकते है.

Bluehost | Best Web Hosting For Blogging

Bluehost दूसरी recommendation वाली होस्टिंग वेबसाइट है. यह WordPress के द्वारा top-recommended web hosting companies है, और यहाँ लगभग 2 million-plus websites hosted है. यह होस्टिंग के क्षेत्र में 2003 से कार्य कर रही है. Bluehost के पास अपने Costumers के लिए कई Plans और offers है. जैसे- Shared web hosting, Managed WordPress, Dedicated servers, eCommerce hosting, Virtual Private Servers(VPS) और Reseller hosting. इन सभी में से WordPress को manage और Optimize करने के लिए Shared web hosting & Managed WordPress hosting सबसे popular Feature में से एक है.

इसके popular होने का का एक और कारण यह भी है, की इसकी वेब होस्टिंग प्लान ₹199/- प्रति माह से शुरू होता है जिसका फ़ायदा शुरूआती ब्लॉगर को होता है. वे बहुत ही कम पैसो में अपने वेबसाइट को शुरू कर सकते है. इसकी ₹199/- प्रति माह की वेब होस्टिंग प्लान में आपको – 1 website और 25 subdomains को होस्ट कर सकते है, इसके अलावे free SSL certificate, free domain registration for 1 year, unlimited bandwidth, 99.9% uptime guarantee, 50 GB SSD disc space भी मिल जाता है.

HostGator

HostGator हमारी 4थी recommendation है हालाँकि, सबसे cheapest cost होने के बावजूद, यह कुछ cases में ब्लूहोस्ट से better है, यदि आप Indian demographic को targeting कर रहे हैं, तो यह webhosting एक बेहतर विकल्प है. अगर आप 5 वर्ष के लिए Hostgator की होस्टिंग खरीद रहे है, तो इसकी शुरुआती कीमत ₹99/- प्रति माह है। आइये इसके कुछ और feature के बारे में जानते है.

HostGator basic plan, में आपको 10GB SSD disk space के साथ Unlimited bandwidth, free SSL certificate, free .net domain, Hostgator website builder और 5 email accounts भी मिलता है. इसकी customer service भी काफी अच्छी है। यह 99.9% uptime की गारंटी भी देता है। यदि आप विशेष रूप से Indian demographic को लक्षित कर रहे हैं, तो Hostgator सबसे बहुत ही लोकप्रिय है, क्योकि इसका data centers मुंबई में स्थित है.

A2 Hosting | The Best Web Hosting Services in india

अगर आप low-cost web hosting solutions की तलाश में है, तो A2hosting तीसरे नंबर पर best web hosting provides in India है. इसकी शुरुआत ₹222/- per month के साथ होती है. जिसमे आपको SSD servers पर आप अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते है. इसके साथ A2 Hosting और भी कई feature प्रदान करता है जैसे-

  • anytime money-back guarantee.
  • free website transfer/migrations.
  • 24/7 support
  • server reaction time ~205ms
  • 99.9% Uptime
  • free CDN.
  • Security

यदि आप A2hosting WordPress के लिए Use करना चाहते है तो यह थोडा सा costly हो सकता है, यहाँ Hostinger WordPress के लिए एक अच्छा option है.

Siteground | Best Web Hosting Sites of 2021

Siteground भी एक पोपुलर hosting service प्रोवाइडर है. जिसकी शुरुआत प्रति माह $ 6.99 से शुरू होती है. लेकिन Siteground का web hosting plans औरो की तुलना में थोडा महंगा है.

WordPress के द्वारा यह भी recommended web hosting providers की सूचि में आता है. यहाँ आपको 10 GB की disc space और server resources की सुविधा मिल जाती है, जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के 10,000 visitors monthly को संभाल सकता है. और इतना traffic एक beginner bloggers के लिए काफी है.

SiteGround WordPress CMS जैसे plateform के लिए बहुत ही Secure है, साथ ही यह 100% uptime, helpful technical support, free SSL certificate, CDN, daily backups की भी सुविधा देता है.

Best Hosting Providers in India For WordPress में अपने क्या सिखा

भारत जैसे देशो में, अनगिनत छोटे बड़े बहुत सारे होस्टिंग प्रोवाइडर है, लेकिन आपको ऐसा hosting choose करना है, जो सस्ता के साथ अच्छा Bandwith, C-panal, SSD Storage, Database, SSL certificate के साथ 24/7/365 Chat Support और 99.9% uptime की गारंटी भी देता हो. यदि हम इन सभी Hosting Feature को मिला कर देखे तो, Hostinger और Bluehost को “Best Web Hosting Providers in India” के रूप में माना जा सकता है. और यह cheap web hosting और best web hosting for beginners के लिए सही विकल्प है.

Leave a Reply