cad full form in economics

CAD क्या है? (What Is Cad Full Form in Economics) शायद आप इसके बारे में जानते हो लेकिन CAD Full Form in banking और CAD से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया CAD Full Form के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

CAD Full Form

CAD का Full Form Current Account Deficit होता है, हिंदी में इसे करंट अकाउंट डेफिसिट यानी चालू खाता घाटा होता है. यह एक Bank, Finance और Economy से जुडा शब्द है, यह किसी देश के आयातित और निर्यातित वस्तुओं और सेवाओं के मूल्य के बीच के अंतर को मापता है। इसे मापने के लिए CAD = Trade Deficit + Net Income From Abroad + Net transfers का use किया जाता है. 

CAD Full Form in FinanceCurrent Account Deficit

करंट अकाउंट डेफिसिट का क्या मतलब है?

यदि किसी राष्ट्र का आयात उसके निर्यात से अधिक है, तो वह देश का व्यापार घाटा कहलाता है, किसी भी देश का करंट अकाउंट डेफिसिट यह बताता है, की उस देश ने निर्यातित (Export) के मुकाबले कितना आयात (Import) किया,

हालाँकि करंट अकाउंट डेफिसिट को देश के नुकसान की नजर से देखा जाता है, लेकिन हमेशा यह देश के लिए नुकसानदेह ही होता है. किसी देश के लिए शॉर्ट टर्म के लिए करंट अकाउंट डेफिसिट ठीक हो सकता है. लेकिन long term में यह किसी भी देश की स्थति सुधारने के बदले ख़राब कर सकती है.

CAD kya hota hai | cad full form in economics
cad full form in economics

FAQs on CAD Full Form in Hindi

इस पुरे Article को पढ़ने के बाद भी यदि आपके मन कोई सवाल है तो इस CAD ka Full Form FAQs & QnA की मदद से आपके सारे doubts clear हो जायेगे –

  1. Current Account Deficit को कैसे calculate किया जाता है?

    चालू खाता = व्यापार शेष + विदेश से निवल घटक आय + विदेश से एकतरफ़ा अंतरण

  2. चालू खाता घाटा को कैसे कम किया जाता है?

    Current Account Deficit को कम या balance करने के लिए निर्यात में वृद्धि या आयात में कमी की जाती है। निर्यात का मतलब अपने देश के goods और service को विदेशो में भेजना| वही आयात का मतलब दुसरे देशो से goods और service को अपने देश में लाना.

  3. व्यापार घाटा क्या होता है?

    जब कोई देश आयात अधिक और निर्व्यायात कम करता है तो इसे सीधा प्पारभाव उसके सकल घरेलु उत्रपाद पर पड़ता है जिससे व्यापार घाटा होता है. इसे बहुत ही आसान भाषा में समझे तो, अगर हम सिर्फ ख़रीदे और बेचे नहीं तो इसका सीधा सा मतलब है की हमारे पास पैसो की कमी होगी जो हमारे या हमारे देश के लिए ठीक नहीं है.

Related Full Form 
NEWSPAPER Full FormAM & PM Full Form
COMPUTER Full FormLAPTOP Full Form
INTERNET Full FormSSD Full Form
RADAR Full FormCCTV Full Form
FIFA Full FormE-MAIL Full Form
GOOGLE Full FormJIO Full Form
CNG Full FormCID Full Form
DTP Full FormIBI Full Form
IP Full FormIQ Full Form
ISI Full FormISRO Full Form
Li-Fi Full FormMOUSE Full Form
NCB Full FormSHO Full Form
ORS Full FormWLAN Full Form
LED Full FormBIOS Full Form
UKG Full FormHCI Full Form
EXE Full FormERP Full Form
BRO Full FormBMI Full Form
BCCI Full FormBBC Full Form
ATS Full FormAIDS Full Form
ABS Full FormABP Full Form
ABG Full FormADIDAS Full Form

आपने CAD Full Form in economy के इस लेख में क्या सिखा?

इस Post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने CAD full form in Finance के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply