Email में CC का मतलब | CC Full Form in mail

CC क्या है? (What is CC) शायद आप इसके बारे में जानते हो लेकिन CC Ka Full Form और CC क्या है, CC का इस्तेमाल कँहा करें, CC के फायदे, सीसी और बीसीसी के बीच अंतर? से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया CC Full Form के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

CC क्या होता है | CC ka Full Form

CC Ka Full Form Carbon copy होता है, हिंदी में CC का पूरा नाम कार्बन कॉपी है| जब भी हम किसी को Email भेजते है, उस समय हमें तीन option देखने को मिलता है, जिसमे एक CC यानि कार्बन कॉपी का भी option होता है, CC हमें यह सुविधा देता है, की हम अपना एक ईमेल एक साथ कई सारे लोगों को भेज सकते हैं. इस CC में हम उनका ईमेल address लिखते है, जिनको same ईमेल का duplicate copy भेजना होता है.

आसन शब्दों में कहे तो, Email में CC का use हम एक ही email के Copy को दो लोगो को भेज सकते है. इससे हमें ईमेल को बार बार टाइप नहीं करना होता है, हम एक बार टाइप किये हुए ईमेल को कई लोगो को भेज सकते है.

Example के लिए अगर आप एक ईमेल Boss को और Same ईमेल Account Department के सभी कर्मचारियों को भेजना चाहते है तो “TO Address Bar” में Boss का ईमेल और “Cc Address Bar” में सभी कर्मचारियों की ईमेल ID डालेंगे।

What is CC and BCC in Email
CC ka Full Formकार्बन कॉपी
CC Full Form in EnglishCarbon Copy
CC ka Full Form

ईमेल में CC और BCC के बीच अंतर

अक्सर email का इस्तेमाल करते हुए, हमने यह भी ध्यान दिया होगा की ईमेल में CC के साथ BCC का भी आप्शन होता है, अब इस ईमेल में CC और BCC के बीच अंतर (BCC aur CC me difference) क्या है.

CC kya hota hai | CC ka full form
CC kya hota hai | CC ka full form
DifferenceCC in E-mailBCC In Email
फुल फॉर्मCC मतलब carbon copyBCC मतलब Blind Carbon copy
उपयोग CC हमें यह सुविधा देता है, की हम अपना एक ईमेल एक साथ कई सारे लोगों को भेज सकते हैं.जब आप कोई Email कई लोगों को एक साथ ही भेजना चाहते हैं, और आप यह नहीं चाहते है, ईमेल प्राप्त करने वाला प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी को छिपाना चाहते है, यानी उनकी पहचान भी बचा कर रखना चाहते हैं. तो आप BCC का use कर सकते है.
गोपनीयताCC में List को Reply का पता चलता रहता है BCC List में Reply का पता एक दुसरे को नहीं चल जाता है।
उदेश्यएक साथ कई को same ईमेल भेज सकते है.एक साथ same ईमेल बिना किसी ईमेल प्राप्तकर्ता की पहचान जाहिर किये हुए मेल भेज सकते है.
फायदेसमय की बचत होती है.मैसेज रिसीव करने वालो की पहचान गोपनीय रखी जा सकती है.

Technology Related Post

A to Z Computer Shortcut KeysRun Command क्या है
Computer का फुल फॉर्मLaptop का फुल फॉर्म
Google Input ToolsPC Heating कैसे ठीक करे
Mouse कैसे काम करता है Mouse में कितने बटन होते है
माउस में कितने बटन होते हैंRight Click का उपयोग
कीबोर्ड में कितने बटन होते हैंकीबोर्ड का आविष्कार किसने किया |
Input device क्या होता है Output device क्या होता है
Computer Related Full FormsBIOS क्या है
इन्टरनेट कैसे काम करता हैIP Address क्या होता है
LiFi क्या है | LiFi Vs WifiLed और OLed में अंतर
WLAN क्या है कैसे काम करता हैकंप्यूटर के 500 महत्वपूर्ण प्रश्न
AJAX क्या होता हैBhim UPI क्या है इसके कैसे बनाये
HCI क्या होता है MIPS क्या होता है
HTTP status codes का मतलबSSHD क्या है

आपने CC ka Full Form के इस लेख में क्या सिखा?

इस Post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने CC full form in hindi के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply