फ्री में डाटा एनालिस्ट कैसे बने, Data Analyst Free Course With Certificate

दोस्तों क्या आप भी डाटा एनालिस्ट कोर्स करके एक प्रोफेशनल डाटा एनालिस्ट बनना (data analyst kaise bane) चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि आज हम जानेंगे कैसे आप 6 से 8 महीने के अंदर डाटा एनालिस्ट कोर्स करके डाटा साइंटिस्ट की हाई पेइंग जॉब्स पा सकते हैं.

तो चलिए हम विस्तार से जानते हैं, Complite data analyst roadmap, और 60 से भी ज्यादा data analyst free course और डाटा एनालिस्ट के लिए फ्री में सर्टिफिकेट प्राप्त करने के कुछ तरीके जानेंगे.

डाटा एनालिस्ट क्या होता है | डाटा एनालिस्ट कैसे बने

दोस्तों हर दिन इंटरनेट पर 1.154 ट्रिलियन मेगाबाइट डाटा Produce होता है, आईटी सेक्टर मे हुए सर्वे के अनुसार आने वाले अगले 4 से 5 सालों में डाटा एनालिस्ट के क्षेत्र में 8 गुना वृद्धि होने वाली है.

एक डाटा एनालिस्ट का काम, किसी कंपनी के लिए इंटरनेट पर मौजूद डाटा को इकट्ठा करता है, इसे एनालाइज करता है, और उस डाटा को कंपनी की आवश्यकता अनुसार Interpretation के लिए तैयार करता है.

डाटा एनालिस्ट द्वारा Interpretation Data का Use कंपनी के सेल्स को बढ़ाने, Coustmer Insights, और Costmer Problam को समझने के लिए होता है. कंपनी अपने किसी प्रोडक्ट सर्विस को बनाने से पहले इसी Data Insights को देखती और समझती है. फिर किसी प्रोडक्ट या सर्विस को Manufature करती हैं.

ऐसा करके कंपनी मार्केट को पहले ही समझ जाती है, और उसी के जरूरत के अनुसार प्रोडक्ट या सर्विस बनाती है. यही कारण है कि आने वाले समय में बिना डाटा एनालिस्ट के डाटा को इकट्ठा करना और Intrepret करना मुश्किल है.

जॉब देने वाली सबसे पॉपुलर वेबसाइट LinkedIn के अनुसार आने वाले कुछ वर्षों में डाटा साइंस के फील्ड में डाटा एनालिस्ट की Jobs Demand काफी High है. यह सबसे Fastest Growing Field मे से एक है.

Data Analyst vs Data Scientist मे क्या अंतर है

यदि हम डाटा साइंस और डाटा एनालिटिक्स को Compare करें तो, डेट एनालिटिक्स की तुलना में डाटा साइंस थोड़ा मुश्किल Task होता है. डाटा साइंस की जॉब कंपटीशन थोड़ी ज्यादा है.

डाटा साइंटिस्ट के फील्ड में जॉब लेना थोड़ा मुश्किल काम हो जाता है, डाटा साइंटिस्ट के लिए कई सारे टेक्निकल और नॉन टेक्निकल नॉलेज का होना जरूरी है इसके साथ ही आपके पास पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री भी होना चाहिए.

लेकिन अगर डाटा एनालिटिक्स की बात करें तो, डाटा इनलिस्ट बनने के लिए बैकग्राउंड में की गई पढ़ाई और डिग्री से कोई फर्क नहीं पड़ता है, आपने किसी भी फील्ड से ग्रेजुएशन किया हो आप डाटा एनालिस्ट बन सकते हैं.

क्योंकि आप डाटा एनालिटिक्स के लिए Free में Skills सीख सकते हैं, इसके लिए कोई भी प्रोफेशनल और टेक्निकल स्किल सीखने की जरूरत नहीं है.

यदि हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे तो आने वाले समय में डाटा एनालिटिक्स कोर्स करके आप 6 से 8 महीने के अंदर डाटा एनालिस्ट बन सकते हैं, यदि आप अच्छे तरीके से अपना फोकस और सीखने की Skills को Devloped करते हैं. तो आप काफी कम समय में एक डाटा एनालिस्ट की Job Secure कर लेंगे. चलिए अब इस बात पर चलते हैं कि फ्री में डाटा एनालिटिक्स कैसे सीखें, और एक प्रोफेशनल डाटा एनालिस्ट कैसे बने. चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

data analyst in hindi, data analyst kaise bane, data analyst roadmap, data analyst career, data analyst free courses
data analyst kaise bane in hindi free course career roadmap

डाटा एनालिस्ट के लिए पाइथन प्रोग्रामिंग सीखें

डाटा एनालिस्ट बनने के लिए सबसे पहला प्रोसेस में आपको पाइथन की प्रोग्रामिंग सीखनी होगी, हम आपको बता दें कि पाइथन दुनिया की पाइथन का नाम दुनिया की सबसे पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में गिना जाता है. डेट आने लिस्ट के लिए पाइथन सीखने के कई सारे फायदे हैं.

हालांकि Data Analist Experts का कहना है कि, डाटा एनालिस्ट के लिए पाइथन और R Programming दोनों बेहद जरूरी है, लेकिन नए डाटा इनलिस्ट के लिए पाइथन Eassy और User friendly है. पाइथन और भी ज्यादा आसान हो जाता है क्योंकि इसमें पहले से ही ढेर सारी लाइब्रेरी फ्री में उपलब्ध है जिससे डाटा प्रोसेसिंग और भी आसान हो जाता है.

यदि आप डाटा एनालिस्ट बनने के बाद आप मशीन लर्निंग वेब डेवलपमेंट की फील्ड में जाना चाहते हैं, तो आपके लिए पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना और भी ज्यादा हेल्पफुल हो सकता है. लेकिन अब सवाल यह आता फ्री में पाइथन कैसे सीखे, तो इसके लिए mygreatlearning.com सबसे बेस्ट वेबसाइट है जहां से आप फ्री में पाइथन सीख सकते हैं.

my greatlearning आपको कई तरह के फ्री प्रोग्रामिंग कोर्से फ्री में सीखने का मौका देती है, यहां आपको फ्री सेक्शन पर जाना है या इस वेबसाइट के सर्च बॉक्स में जाकर आपको python fundamentals for beginners Search करना है. अब इसको उसके नीचे Enroll Now के ऑप्शन पर क्लिक करके आप 4 घंटे का फ्री में पाइथन कोर्स करके पाइथन प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं.

यहां पाइथन को बेसिक से एडवांस तक स्टेप बाय स्टेप बताया गया है, इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको एक पाइथन प्रोग्रामिंग की फ्री सर्टिफिकेट भी दी जाती है, जो आने वाले समय में डाटा एनालिस्ट बनने के बाद आपको जॉब इंटरव्यू में हेल्प करेंगी.

डाटा एनालिस्ट बनने के लिए सिर्फ पाइथन का फंडामेंटल कोर्स करना काफी नहीं होता है, क्योंकि इससे सिर्फ आपका बेसिक्स क्लियर होता है, लेकिन पाइथन एडवांस के लिए आपको और भी प्रैक्टिस करनी पड़ती है, Python Skills को Enhance करने के लिए Hacker Rank programming platform की Help ले सकते हैं.

Hacker rank अपनी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को Improve करने के लिए एक advance Platform है. यहां आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के अलग-अलग लेवल पर Practice कर सकते हैं, और अपनी Programming Skills को Improve कर सकते हैं.

Practice के लिए यहां आपको कई सारे Problame solving Python Exercise, दिए जाते हैं, जिसमें आप अलग-अलग difficulty level पर प्रैक्टिस कर सकते हो, उसके बाद 3-4 महीने की प्रैक्टिस करने के बाद आपके पास Job पाने तक की Python Skills Devloped हो जाएगी. चलिए अब हम डाटा एनालिस्ट बनने के Next Step को देखते हैं

डाटा एनालिस्ट के लिए SQL प्रोग्रामिंग सीखें

SQL का Full Form Structured Query Language होता है. SQL एक प्रकार का database programming language है जिसे database management systems के अंतर्गत Data को Manage करने के लिए बनाया गया है, इस प्रोग्राम में लैंग्वेज का यूज करके data queries, data updates, schema (user) creation and transformation, and data access control (data access control) जैसे कई काम किए जा सकते हैं.

डाटा एनालिटिक्स के point of view से Structured Query Language (SQL) काफी ज्यादा Importaint है क्योंकि डाटा को एनालाइज करने के दौरान एक Large Amount मे डेटाबेस से Data इकट्ठा करना होता है, और जरूरतों के अनुसार उसे Update और Manage करना होता है.

SQL को पाइथन के साथ काम में लिया जाता है, लेकिन फिर से यह बात आती है कि फ्री में sql programming कैसे सीखे. तो Free SQL Learn करने के लिए फिर से mygreatlearning.com सबसे बेस्ट वेबसाइट होने वाली है जहां से आप फ्री में SQL सीख सकते हैं.

यहां आपको 2 Hours का Free SQL Course मिल जाता है, जिसमें आप स्टेप्स को फॉलो करके Enroll हो सकते हैं और 2 घंटे का फ्री एसक्यूएल कोर्स कर सकते हैं, कोर्स पूरा होने के बाद आपको एक free SQL cerficate भी दिया जाता है, जिसे आप अपने Resume और linkedin profile मे Attach कर Job पाने की संभावना को बढ़ा सकते हैं. अब हम How to Become a Data Analyst in hindi के Next Step को देखते हैं

Data Analysis और Visualization सीखें

चुकी, एक professional data analyst का काम डेटा को इकट्ठा करना, समझना और उसे अपने काम के लायक बनाना होता है, लेकिन data analyst को अपनी Job Profile और भी ज्यादा Improve करने के लिए Data से वैसे काम की जानकारी और Insights निकालना भी आना चाहिए जो कंपनी के लिए फायदेमंद हो. वैसे data analyst के काम का कोई फायदा नहीं जिसके Data Insights से कंपनी का प्रॉफिट ना हो.

data analyst के द्वारा Data Insights निकालने के बाद कंपनी के CEO और कंपनी के stock holders के सामने उसे present भी करना होता है, इस अनुसार किसी भी कंपनी का शेयर मार्केट का Data Insights कई Professional data analyst के द्वारा निकाला जाता है, और उसी आधार पर कंपनी के शेयर को खरीदा और बेचा जाता है. तो इस तरह से शेयर मार्केट में भी data analyst Job की काफी High demand होती है.

लेकिन data analyst in hindi के इस Section मे अब सवाल यह आता है कि Data Analysis और Visualization कैसे सीखें, अब इसके लिए फिर से mygreatlearning.com सबसे बेस्ट वेबसाइट होने वाली है जहां से आप फ्री में Data Analysis & Visualization सीख सकते हैं.

इसके लिए आपको my great learning वेबसाइट के सर्च बॉक्स में जाना है और वहां आपको Pyhton For Data Analysis Search करना है, यह 2 घंटे का फ्री Data Analysis & Visualization Course है जिसमें आपको कोर्स पूरा करने के बाद एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है.

Data Visualization Tool सीखे

Data Analysis करने के बाद, Data Insights को सही तरीके से Present करना भी बेहद जरूरी है, Data Insights को present करने के लिए डाटा एनालिस्ट कई प्रकार के spreedsheet tool, Chart tool और Static data Visualization tool का Use करते हैं.

Data Visualization Tool मे python library, microsoft excel, google sheets, Tableau जैसे Data Visualization Tool का Use किया जाता है. इसी Tool की मदद से डाटा को Present किया जाता है. इन सभी टूल्स में Tableau Most Popular और commonly Use Tool है.

कोई भी प्रोफेशनल और बड़ी कंपनी Tableau के Knowledge वाले professional को ज्यादा preference देती है. अब यदि आप डाटा एनालिसिस के फील्ड से जुड़ना चाहते हैं तो हमारी राय से Tableau Data Visualization Tool भी सीख लेनी चाहिए. क्योंकि यह दोस्त आपके data analyst career को Boost करता है

इसके लिए आपको my great learning वेबसाइट के सर्च बॉक्स में जाना है और वहां आपको Tableau for Beginners Search करना है, यह 5 घंटे का फ्री Course है, जिसमें आपको Tableau से जुड़े सारे Basic से Advance Topic वाला कोर्स पूरा कराया जाता है, इसे करने के बाद एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है.

अगर आप चाहे तो Tableau को और भी किसी फ्री प्लेटफार्म से सीख सकते हैं, चलिए अब हम data analyst roadmap all step के फाइनल Step के बारे में जानते हैं.

Data Storytelling और Presentation सीखें

ऊपर के सभी Data Analyst skills को सीखने के बाद, आप data analyst jobs के लिए बिल्कुल तैयार है, लेकिन data analyst roadmap का यह स्टेप बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि analyst job पानी के लिए अपने आप को employers के सामने Present करना बहुत जरूरी होता है.

क्योंकि Interview और Selection के दौरान employers को यह नहीं पता होता है कि आपका technical background क्या है, इसलिए आपको Data Storytelling और Presentation तैयार करके उनके सामने Present करना है, आसान शब्दों में कहें तो आपको अपने डाटा एनालिसिस का एक portfolio तैयार करना है.

अपने इस portfolio मे आप खुद के Creating content related to experience, projects, projects इन सभी Task को करके आप यह दिखा सकते हैं, कि आपके पास डाटा एनालिटिक्स की अच्छी Skills है.

इसके लिए आप इंटरनेट पर data analyst Project Idea ढूंढ सकते हैं और उसे अपने portfolio के लिए डिजाइन कर सकते हैं. यदि आप इन सब टॉपिक को अपने रिज्यूम में शामिल करते हैं तो आपके data analyst jobs के Chance बढ़ जाते हैं.

इसके अलावा आप अपने data analyst job description और portfolio बनाने के लिए Youtube की मदद ले सकते हैं. यहां आपको कई सारे Video मिल जाएंगे जिनमें job description और portfolio के सभी Topics को विस्तार से बताया गया है.

एक बार data analyst resume और Portfolio तैयार होने के बाद आप data analyst job के लिए Apply कर सकते हैं. nauri.com, Linkedin और internshala जैसे कई Platform है जहां आपको data analyst related job मिल जाते हैं. आप इन Professtional Website पर जाकर अपना Job Profile बना सकते हैं और इस तरह के जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

हमें उम्मीद है कि “how to become a data analyst in hindi” इस लेख में बताए गए data analyst roadmap और data analyst Free course in hindi पर career और skills Tips आपको हेल्पफुल लगा है.

यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो data analyst career से जुड़े इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर इत्यादि पर शेयर करें. यदि Free Data Analyst Course With Certificate से जुड़े कोई प्रश्न सलाह या सुझाव आपके मन में है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

Comments (2)

  1. Prashant Rajak

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.