वेब होस्टिंग और डोमेन में अंतर | Domain Vs Hosting in Hindi

अक्सर कई interent user वेब होस्टिंग और डोमेन को लेकर दुविधा में होते है, ऐसी कई कंपनी है जो domain name के साथ hosting service की भी सुविधा देती है. जैसे GoDaddy और Hostinger डोमेन के अलावा Hosting Buy करने की भी सुविधा देता है. आपकी जानकारी के लिय बता दू की वेब होस्टिंग और डोमेन दोनों एक दुसरे से अलग है,

आज की इस पोस्ट में हम “वेब होस्टिंग और डोमेन में अंतर” के बारे में पूरी जानकारी के बारे में जानेगे, तो इस पोस्ट पूरा पढ़े.

वेब होस्टिंग और डोमेन में अंतर | Domain Vs Hosting in Hindi

अक्सर द्वारा यह समझाने के लिए कहा जाता है कि डोमेन नाम और वेब होस्टिंग में क्या अंतर है? बहुत से छोटे या शुरूआती ब्लॉगर को वेब होस्टिंग और डोमेन के बारे में नहीं जानते कि ये दो अलग-अलग चीजें हैं। इस शुरुआती गाइड में, हम एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग के बीच के अंतर को समझाएंगे।

Diffrance Between Domain name vs Hosting
Diffrance Between Domain name vs Hosting

What is a Domain Name hindi?

Domain Name को समझने के लिए हम एक घर का उदहारण ले सकते है, की जिस प्रकार किसी घर का अपना एक पता (Address) होता है जिसकी मदद से कोई भी आपके घर तक पहुँच सकता है,

ठीक उसी प्रकार डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का पता है, जिसे ब्राउज़र के URL में type करके User आपकी वेबसाइट तक पहुँच सकते हैं। आसान शब्दों में कहे तो अगर वेबसाइट को एक घर मान ले, तो डोमेन नाम उसका पता होता होता है. उदाहरन के लिए Google.com, Filpkart.com, Unhindi.com ये सभी domain name के Exapmple है.

इन्टरनेट पर डोमेन नाम की पहचान करने के लिए, जितने भी डोमेन नाम होते है, उनके पीछे एक IP Address Assign किया जाता है. और जब भी हम किसी domain को ब्राउज़र के URL में type करते है, तो कंप्यूटर डोमेन के पीछे छिपे IP को follow करता है. इसलिए ऐसा कहा जा सकता है की Domain Name का आविष्कार केवल यूजर की सुविधा के लिए किया गया है.

What is a Web Hosting hindi?

Internet पर किसी भी Digital Files, Image, Document, Video को Store करके रखने के लिए हमें एक ऐसी Storage Space की जरूरत होती है, जो 24X7 Online हो, और यह सुविधा Web Hosting देता है.

आसान शब्दों में कहे तो, Web Hosting एक ऐसी जगह है, जहाँ आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की सभी ज़रूरी text, Images, Videos, Code और Website Theme को रखते है. और जब भी कोई यूजर आपके डोमेन नाम को ब्राउज़र के URL में टाइप करता है, तो वह आपके Web Hosting पर होस्ट वेबसाइट पर आ जाता है. जहाँ यूजर वेबसाइट पर मौजूद Text को पढ़ सकता है, Video को देख सकता है.

Domain Vs Hosting in Hindi

यदि हम Domain Vs Hosting को एक बार में Define करे तो, Hosting एक घर है, उसमे रखा Furniture Data files और Domain Name उस घर का Address है. अब कोई भी यूजर एड्रेस के माध्यम से घर में जा सकता है, और Furniture यानी Data Files को देख भी सकता है और उसे Download भी कर सकता है. अब आप “Domain aur Hosting me antar” को समझ चुके होंगे.

Domain Vs Hosting in Hindi
Domain Vs Hosting in Hindi
DifferencesDomain NameWeb Hosting
Definitionएक डोमेन नाम इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट का Address है।वेब होस्टिंग internet पर मौजूद वह स्थान है, जहां आपकी वेबसाइट की फाइलें और आपकी वेबसाइट का डेटा Store होता हैं, और जहां से विज़िटर द्वारा वेबसाइट तक पहुंचा जा सकता है।
Extensionडोमेन नाम के कई Extension हो सकते है जैस - .com, .net, .org, .co, .co.uk .ca होते है और सभी का अलग अलग मतलब होता है.
.com – Commercial
.net – Commercial
.org – Commercial
.edu – Educational facilities like universities
.gov – For government agencies/entities
.mil – Military
चुकी वेब होस्टिंग एक डिजिटल Online storage होता है, इसलिए इसमे Disk Storage होता है.
Serviceएक बार Domain name Buy कर लेने के बाद आप इसे नहीं बदल सकते है. वेब होस्टिंग एक service है, जिसे बाद में भी बदला जा सकता है. और अपनी वेबसाइट को दुसरे hosting provider के hosting server पर होस्ट कराया जा सकता है.
Providerएक Domain Name buy करने के लिए आपको GoDaddy, BigRock या NameCheap की वेबसाइट पर जाना होता है. ये domain name provider है.इन्टरनेट पर ऐसे कई Web Hosting Provider है, जहाँ से आप Web Hosting Buy कर सकते है. जैसे
1. Hostinger
2. Hostgator
3. Bluehost
4. A2 Hosting
5. Sitegraound
Renewalआम तौर पर डोमेन एक साल के लिए होता है, एक साल के बाद दोबारा कुछ पैसे देकर Renewal करवाना होता है. आप चाहे तो इसे 2 साल, 5 साल या फिर 10 साल के लिए भी ले सकते है.सामान्य तौर पर वेब होस्टिंग एक महीने के लिए होता है, एक महीने के बाद आपको इसे Renewal Fee के साथ Renewal करना होता है, इसे आप एक ही बार में 1 साल, 2 साल के लिए भी Buy कर सकते है.
  1. Web Hosting क्या होता है | सस्ता और अच्छा Web Hosting कैसे ख़रीदे

    Internet पर website के files, Code, images, videos इत्यादि को Store करने के लिए एक special computer Storage की आवश्कता होती है. और इसी computer पर वेबसाइट को रखा जाता है, जिसे web server या web hosting कहते है. सस्ता और अच्छा Web Hosting कैसे ख़रीदे

  2. भारत में Best Web Hosting Providers कौन है?

    कई ऐसे Web Hosting Provider है, जो Cheap & Best Hosting Provide कराते है. जैसे
    1. Hostinger
    2. Hostgator
    3. Bluehost
    4. A2 Hosting
    5. Sitegraound

  3. वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है?

    आम तौर पर हम होस्टिंग चार प्रकार के होते है.

    1) Shared web hosting
    2) VPS (Virtual Private Server)
    3) Dedicated hosting
    4) Cloud Web Hosting

  4. Free और Self hosted blogging platform में क्या अंतर है?

    Free Hosted Blogging Platform में आपको बस Sign In करके अपने वेबसाइट/ब्लॉग को बनाना शुरू कर देना है। ये एक free account होता है जिसमें आपको अपनी ओर से एक रुपए भी नही लगाने पड़ते। जैसे Blogger.com और WordPress.com

    Self hosted blogging platform लिए हम जैसे लोग third party hosting कंपनी जैसे Bluehost, Hostgator, Hostinger या अन्य किसी और कोई भी चुन सकते है। पूरा पढ़े

  5. क्या GoDaddy एक web hosting website है?

    कुछ समय पहले GoDaddy मात्र domain name Provider था, लेकिन अब यह डोमेन नाम के साथ web hosting provider भी बन चूका है.

  6. एक वेबसाइट को होस्ट करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

    वेबसाइट को होस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको –
    एक Domain name
    एक web Hosting
    एक website या Blog चाहिए.

  7. एक Hosting के लिए कम से कम कितना Investment चाहिए.

    आपके hosting का खर्च आपके वेब होस्टिंग के प्रकार पर निर्भर करता है- Shared web hosting – बहुत ही Cheap होता है, hostinger पर यह मात्र 150 रु. मासिक शुल्क के साथ शुरू होता है.
    इसके अलावे VPS (Virtual Private Server), Dedicated hosting, Cloud Web Hosting थोड़े महँगे होते है, लेकिन इनकी performance बहुत ही कमाल की होती है, ये अधिक से अधिक Visitor को संभाल सकता है.

  8. क्या मैं किसी भी होस्ट के साथ अपने डोमेन नाम का उपयोग कर सकता हूँ?

    जी हाँ, बिलकुल आप किसी भी होस्ट के साथ अपने डोमेन नाम का उपयोग कर कर सकते है. या आप डोमेन नाम कहीं और से ले सकते है, और होस्टिंग कही और से ले सकते है और कुछ steps को फॉलो करके आप इन दोनों को जोड़ सकते है.

  9. क्या मैं बिना Hosting के अपने Domain Name का उपयोग कर सकता हूँ

    अगर directally देखा जाए तो आप बिना Hosting के अपने Domain Name का उपयोग नहीं कर सकते है. क्योकि आपको अपनी वेबसाइट को ऑनलाइन स्टोर करने के लिए एक storage server चाहिए.
    लेकिन कुछ free Hosted website Plateform की मदद से आप अपने डोमेन को जोड़कर free Hosting Use कर सकते है. इसके लिए आप Google’s Blogger का Use कर सकते है.

आपने what is hosting and domain in hindi के इस लेख में क्या सिखा?

आप “Domain Vs Hosting in Hindi” के इस पोस्ट को पढ़कर “वेब होस्टिंग और डोमेन में अंतर” को समझ गए होंगे, इस Post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने Diffrance Between Domain name vs Hosting के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply