टॉप 5 इलेक्ट्रिक साइकिल का price कितना है | electric cycle price in india

क्या आप भी पेट्रोल डीजल के बढ़ती कीमतों से परेशान हैं. क्या बाइक और कार में पेट्रोल और डीजल डालने से आपकी ज़ेब भी खाली हो गई है, और अब आप इलेक्ट्रिक साइकिल (electric cycle price in india) लेने की सोच रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है. पिछले कुछ सालों में ट्रांसपोर्टेशन की समस्या को दूर करने के लिए बहुत सारे electric vehicle या बैटरी वाली साइकिल (Battery wali cycle) बाजार में तेजी से आ रहे हैं. इसमें इलेक्ट्रिक साइकिल और इलेक्ट्रिक बाइक का बाज़ार बढ़ता जा रहा है.

इस आर्टिकल में : दिखाएँ

वर्तमान समय के हम डाटा को उठा कर देखिए तो इलेक्ट्रिक साइकिल का बाजार बहुत तेजी से बढ़ा है. Voltron ऐसी ही एक कंपनी है, जो Electric bikes और electronic bicycles को बनाने के लिए जाने जा रहे हैं, आज के हम इस पोस्ट में इलेक्ट्रॉनिक साइकिल से जुड़ी सभी प्रकार के सवाल और जवाब जानेंगे जैसे- इलेक्ट्रिक साइकिल क्या है? electric bicycle का Price कितना है? electric bicycle के क्या Feature हैं? भारत में इलेक्ट्रिक साइकिल का प्राइस कितना है (electric bicycle Price in India) इसके साथ हम भारत में बिकने वाले 10 Best Electric Bicycles in india के बारे में भी जानेंगे तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े.

इलेक्ट्रिक साइकिल क्या है? (What is an electric cycle)

इलेक्ट्रिक साइकिल (E-Cycle) बैटरी का इस्तेमाल करके चलने वाला एक साइकिल होता है, जो लगभग साइकल की तरह ही दिखता है, लेकिन इसमें एक मोटर install होता है साइकिल में एक rechargeable battery लगी होती है, जो साइकिल में लगे मोटर को पावर देती है. और साइकिल बिना पैडल का use किये चलती है.

आप इस e-cycle की मदद से 25 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की दूरी तय कर सकते हैं. electric cycle अधिकतम स्पीड 20-25 किलोमीटर प्रति घंटा तक की होती है. यदि बढ़ते डीजल पेट्रोल के दाम को देखा जाए तो इस e-cycle की मदद से आप ₹4 से5 में 100 किलोमीटर से भी ज्यादा चल सकते हैं. इसके rechargeable battery को फुल चार्ज में औसत 4 रुपये की बिजली की खपत होती है. जो पेट्रोल की तुलना में बहुत ही कम है.

इलेक्ट्रिक साइकिल का price कितना होता है (electric cycle price in India)

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के कारण सभी लोग इलेक्ट्रिक साइकिल और इलेक्ट्रिक बाइक की सवारी करने की सोच रहे हैं, हालांकि पिछले कुछ सालों इलेक्ट्रिक साइकिल की प्राइस में कमी आई है, इलेक्ट्रिक साइकिल और इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली कंपनी Voltron Motors ने अपना पहला मॉडल VM-50 को लांच किया है, इस VM-50 electric bicycle का प्राइस ₹35000 है, इसके साथ ही उनके एक और मॉडल VM-100 की कीमत लगभग ₹40000 है,

हालाँकि पिछले कुछ समय में इन दोनों मॉडल के बैटरी वाली साइकिल (Battery wali cycle) के दामों में थोड़ी कमी आई है. Voltron Motors के पोर्टफोलियो के अनुसार इलेक्ट्रिक साइकिल फुल चार्ज होने पर 75 से 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है. इन दोनों मॉडलों की टॉप स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटा है. VM-50 और VM-100 में लिथियम फास्फेट बैटरी लगी है, जो इसमे लगे मिड-ड्राइवर मोटर को बड़ी ही आसानी से oprate कर सकता है. इसमे लगी rechargeable battery 2 से 5 घंटे में फुल चार्ज भी हो जाती हैं. इसे फुल चार्ज में औसत 4 रुपये के बराबर की बिजली की खपत होती है.

बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल का price लिस्ट

चुकी, electric bicycle का Price अलग-अलग मॉडल और फीचर्स के अनुसार अलग अलग होता है, लेकिन अगर इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रिक साइकिल का एवरेज प्राइस देखा जाए, तो यह E-Cycle का प्राइस 25000 से लेकर 40000 तक होता है, हालाकिं, साइकिल के फीचर में बढ़ोतरी होने के कारण प्राइस 40000 तक चला जाता है. कम प्राइस वाले इलेक्ट्रिक साइकिल में कम माइलेज और कम feature होता है लेकिन इस इलेक्ट्रिक साइकिल से भी आप 30 से 40 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर सकते है. जो पेट्रोल पर खर्च होने वाली फालतू खर्चो से बचा सकती है.

Made in India इलेक्ट्रिक साइकिल बनने वाली कई कंपनियाँ और नए स्टार्ट-अप है, जो लगातार इस कोशिश में है, की इलेक्ट्रिक साइकिल प्राइस इन इंडिया में कम किया जा सके. पिछले कुछ सालो में बैटरी वाली साइकिल का प्राइस 20,000 रुपये तक के budged में उपलब्ध होने लगा है. अभी के समय में अगर आपके बजट में 20,000 से 25000 रुपये तक है तो आप एक अच्छी लिथियम-आयन बैटरी से चलने वाली साइकिल खरीद सकते है.

india में इलेक्ट्रिक साइकिल के कई ब्रांड है जो बहुत ही सस्ते में बैटरी से चलने इलेक्ट्रिक साइकिल बेचती है, जैसे – Hero Lectro C6E 700C 7S Electric Cycle, EMotorad T-Rex Unisex 26T 7 Speed Shimano Electric Cycle, Heileo H100: पावरफुल बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल इत्यादि. आइये जानते है बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल का price लिस्ट india में कितना है. एक avrage price देखे तो –

Companye-cycle price
Hero₹ 21000- ₹40000
Triad₹ 25000-₹35000
Generic₹ 30000- ₹60000
Autonix₹ 22000- ₹40000
Nexzu₹ 20000- ₹22000

5 टॉप और सबसे बेस्ट बैटरी वाली साइकिल का positive Reviews | Best electric cycles in India

पेट्रोल के बढ़ते कीमतों ने इलेक्ट्रिक साइकलों का बाज़ार बढ़ा दिया है आज कई लोग महँगी गाड़ियाँ छोड़कर इलेक्ट्रिक साइकिल और इलेक्ट्रिक बाइक की तरफ़ बढ़ रहे है. लेकिन क्या आप भी जानना चाहते है, की भारत में इलेक्ट्रिक साइकिल का price कितना है, और आपके लिए कौन सी इलेक्ट्रिक साइकिल बेस्ट है. भारत में इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने वाली कई नई कंपनी और स्टार्टअप है जो नई degine और user-friendly electric cycle बना रही है, इसमे electric cycle बनने वाली कुछ प्रमुख कंपनी और स्टार्टअप है जैसे

  • Autonix
  • Elektron
  • Emotorad
  • Felidae
  • Generic
  • GoZeroMakefit
  • Hero Lectro
  • Nexzu
  • Toroid
  • Toutche
  • Triad
  • Vltron
  • WaltX

भारत में लगभग प्रत्येक महीने नई माडल की इलेक्ट्रिक साइकिल बाज़ार में बिकने आ जाती है, लेकिन आज हम 2022 की टॉप और सबसे बेस्ट बैटरी वाली साइकिल का positive Reviews (Best Battery wali BiCycle Price) और उसके feature के बारे में भी जानेगे.

  • Lectro Clix 26T BiCycle : Best Battery Wali Cycle
814S6OTdWTL. SL1500

इस ebick साइकिल में पावरफुल मोटर और बैटरी लगी है, और इसकी परफॉरमेंस काफी अच्छी है, amazon जैसे वेबसाइट पर इसकी positive Review, और rating 85% तक है. इसमे आपको 20 से 25 किलोमीटर की माइलेज, front tire में Disc brakes, और सभी साइकिल की तरह इसमे भी, Full electric moods, semi-electric moods and only pedal moods मिलते है. india में इस हीरो लेक्ट्रो क्लिक्स Electric Bicycles की price लगभग ₹24,950 रुपये है.

  • Heileo H100 : Best electric cycles in India
Heileo H100(19) 1 Green

Heileo H100 पावरफुल बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल को toutche नाम की कंपनी ने लांच किया है. कंपनी ने इस ब्रांड की इलेक्ट्रिक साइकिल को लॉन्च किया है, इसमें low-range model वाली साइकिल को 60 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. वही हाई रेंज मॉडल वाली साइकिल को एक बार फुल चार्ज करके 80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. हाइब्रिड स्टाइल की बैटरी वाली इस साइकिल में एलमुनियम ऑयल फ्रेम से बॉडी को बनाया गया है. साइकिल की सबसे खास बात यह है कि इसमें लगी बैटरी डिटैचेबल है. और इसमें लगा rear hub motor 250 W का है इसमें ड्राइविंग करने के लिए अलग-अलग मूडस भी मिलते हैं.

  • Hero Lectro Kinza Electric Cycle : Top electric cycles in India
81KPPqhHWBL. SL1500

इस Electric Cycle को आप Best electric cycles in India भी बोल सकते हो. इसके पीछे कई कारन है, जैसे यह साइकिल आपके बजट में बहुत ही आसानी से आ जाएगी, यह बिना गियर वाली सिंगल स्पीड साइकिल है, इस battary वाली साइकिल का price Flipkart और amazon पर लगभग 24,999 रुपये है. इसके कई सारे feature है जो इसे ख़ास बनाता है. जैसे – एलुमिनियम मटेरियल फ्रेम साइज 18 इंच और टायर साइज 27.5 इंच, लीनियर पुल ब्रेकिंग सिस्टम इत्यादि. इस रिचार्जेबल बैटरी वाली साइकिल को आप तीन मूड्स पर चला सकते हैं फुल बैटरी मूड्स, हाफ बैटरी मूड्स और ऑफ बैटरी मूड्स.

  • Hero Lectro C6E 700C Electric Cycle : electric cycle price in India
71osGUmEz4S. SX425

यह हीरो लैक्ट्रो की एक ऐसी साइकिल मॉडल है जिसमें गियर सिस्टम मिलता है, इसमे 4 राइडिंग मोड्स के अलावे हाई-टेक मोटर लगी है, जिस पर 2 साल की वारंटी है, इसमें एक स्मार्ट एलईडी डिस्प्ले लगी है, जिसपर आपकी स्पीड, टाइम, total distance की जानकारी मिलाती रहेगी, साथ ही इसमे लगी बैटरी IP67 सर्टिफाइड है. इस Battery wali cycle की कीमत 25000 से ₹26000 तक है. आप amazon या फ्लिप्कार्ट पर जाकर इस Top electric cycles positive reviews check कर सकते है.

  • HeroTriad E1 Electric Pedelec Bicycle
triad e1

इनमें 7 speed Shimano gear diya गया है. ट्रायड company की यह सुपर powerfull cycle ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, टायर साइज 26 इंच और फ्रेम साइज 18 इंच है। फ्रेम मटेरियल अलॉय है और दोनों टायर में मैकेनिकल डिस्क ब्रेक फिट है। ट्रायड इ-1 Battery wali cycle की कीमत 33,999 है । company का यह दावा है की इसकी बैटरी 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. और pedal assist mode पर 50 किलोमीटर का मैलेज़ देती है. देखने में इसका लुक, डिज़ाइन और बनावट बिलकुल आकर्षक है.

  1. इलेक्ट्रिक साइकिल का आविष्कार किसने किया था?

    इलेक्ट्रिक साइकिल का आविष्कार, बोस्टन के होसे डब्ल्यू. लिब्बी ने सन 1897 में किया। इसमें डबल इलेक्ट्रिक मोटर को क्रैंक सेट एक्सल के अंदर लगाकर डिजाइन किया गया था, यह डिजाइन बाइक में लगे मिड ड्राइव मोटर्स के डिजाइन पर आधारित था. लेकिन आज के electric bicycle के माडल में मोटर्स को पीछे के एक्सल के अंदर लगाकर डिजाइन किया जा रहा है.

  2. इलेक्ट्रिक साइकिल की बैटरी चार्ज होने में कितना समय लगता है ?

    इसमे लगी Rechargeable battary को 0% से 100% फुल चार्ज होने में 3-5 घंटे का समय लगता है.

  3. बारिश में इलेक्ट्रिक साइकिल चला सकते हैं

    जी हाँ, आप बारिश में इलेक्ट्रिक साइकिल चला सकते हैं. इलेक्ट्रिक साइकिल में लगे कॉम्पोनेन्ट जैसे बैटरी और मोटर को Rainproof और Water-Resistant होते है. जो बारिश के मौषम में भी बहुत ही आसानी से चल सकता है.

  4. इलेक्ट्रिक साइकिल के बैटरी की लाइफ कितनी होती है ?

    इलेक्ट्रिक साइकिल के बैटरी की लाइफ लगभग 2 से 5 साल तक होता है. इसके बाद आप इसकी बैटरी को change कर सकते है.

  5. इलेक्ट्रिक साइकिल की माइलेज कितनी होती है ?

    इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने वाली कई कंपनियाँ यह दावा करती है, की इसकी माइलेज यांनी रेंज 50- से 100 km तक की होती है, लेकिन electric bicycle की Mileage कई चीजो पर निर्भर करता है जैसे- मौसम कैसा है, आप Cycle को किस मोड्स (Full electric moods, semi-electric moods and only pedal moods) पर चला रहे, रोड कैसी है, साइकिल चलाने वाले का वजन कितना है, बैटरी की power और capacity कितनी है और कितना चार्ज है, इत्यादि और इसी कारणों से इलेक्ट्रिक साइकिल की माइलेज घटती-बढ़ती है। 

  6. खराब रास्तों के लिए कौन सी इलेक्ट्रिक साइकिल लेनी चाहिए

    ऊंचे-नीचे और ख़राब रास्तो पर चलाने के लिए आपको Mid drive motor वाली mountain e bikes या हाई पावर मोटर वाली, Gears electric bicycle खरीदनी चाहिए। 

  7. conversion kit की मदद से इलेक्ट्रिक साइकिल कैसे बनाए

    अगर आपके पास कोई पुरानी नार्मल cycle है तो आप conversion kit की मदद से उस normal cycle को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल सकते है, इसके लिए आपको कुछ electric bicycle conversion kit के Component की जरूरत होगी, इस इलेक्ट्रिक साइकिल कन्वर्जन किट पैकेट में निम्न Component मिलते है-
    Motor 24 volt, 250 w dc geared motor
    Two ebrake
    Battery 24 volt
    Throttle
    Controller
    Chain
    Freewheel
    Excel
    Hub
    On/off key

  8. इलेक्ट्रिक साइकिल कन्वर्जन किट का price कितना है

    इलेक्ट्रिक साइकिल conversion kit का price लगभग 6000 रुपये से 10,000 रुपए तक में आ जाता है. electric bicycle conversion kit को आप Online marketplce Amazon या Flipkart से ले सकते हो। conversion kit अपने किसी नजदीक के बड़े cycle store पर भी मिल सकता है.

बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल का भविष्य

हमारी इस पृथ्वी पर जितने भी ऊर्जा के स्रोत हैं वह या तो अनवीकरणीय है या तो नवीकरणीय है. ऊर्जा के अनवीकरणीय स्रोत जैसे कोयला पेट्रोलियम इत्यादि हैं, लेकिन यह सभी स्रोत एक न एक दिन खत्म हो जाएगी. और हमें ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों पर निर्भर रहना होगा. इन सभी अनवीकरणीय ऊर्जा के स्रोतों के खत्म होने से पहले ही हमें ऊर्जा के नए स्रोत को तलाशना होगा. आज के समय में वाहनों की ट्रांसपोर्टेशन के लिए पेट्रोलियम एक बहुत ही महत्वपूर्ण साधन है. लेकिन कुछ समय बाद पेट्रोलियम के सभी स्रोत खत्म हो जाएंगे और सभी ट्रांसपोर्टेशन और गाड़ियाँ बंद हो जाएगी.

अनवीकरणीय ऊर्जा के स्रोत ख़त्म होने से पहले या उसके बाद, इंसान को पूरी तरह से बैटरी वाली इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल करना होगा इसलिए आने वाले समय में बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल की मांग बढ़ने वाली है. यह lectric cycle न केवल ईधन बचाएगा बल्कि हमारे पर्यावरण को भी सुरक्षित रखेगा.

Leave a Reply