गजेटेड ऑफिसर कौन होता है – gazetted and non-gazetted officer Meaning in Hindi

आपने कभी न कभी Gazetted Officer के बारे में ज़रूर सुना होगा. लेकिन यह गजेटेड ऑफिसर कौन होता है (Gazetted Officer Meaning in Hindi) और Gazetted और non-Gazetted Officer में क्या अंतर है? इससे जुड़े बहुत सारे प्रश्न है, जिसका जबाब जानने के लिए हम गूगल और internet पर अपन काफी समय बर्बाद करते है,

  • गजेटेड एंड नॉन गजेटेड ऑफिसर में अंतर
  • गजेटेड ऑफिसर में कौन कौन आते हैं?
  • गजेटेड ऑफिसर को हिंदी में क्या कहते हैं?
  • राजपत्रित अधिकारी कौन होता है?
  • क्या अपने डॉक्यूमेंट गजेटेड ऑफिसर से Attest करवाए
  • गांव में कौन गजेटेड ऑफिसर होता है?
  • List of Gazetted Officer के नाम

कई बार government jobs, स्कूल certificate या पासपोर्ट के लिए दिए जाने वाले दस्तावेज या फिर कोई भी अन्य वेरिफिकेशन डॉक्यूमेंट को सत्यापित कराने हेतु हमे Gazetted Officer के हस्ताक्षर की आवश्यकता पड़ती है. लेकिन हमें यह पता नहीं होता, की Gazetted level के Officer कौन होते है, ये हमें कहा मिलेगे, इसके लिए List of All Gazetted Officers in Hindi के पोस्ट को पूरा पढ़े

गजेटेड ऑफिसर कौन होता है- gazetted officer meaning in hindi

गजेटेड ऑफिसर (Gazetted Officer) को हिंदी में राजपत्रित अधिकारी कहा जाता है. गजेटेड ऑफिसर भारत सरकार के कार्यकारी / प्रबंधकीय / पर्यवेक्षी स्तर के लोक सेवक या सरकारी अधिकारी होते हैं। तथा इनके पास कुछ विशेष अधिकार होते हैं, जो भारत के राष्ट्रपति या राज्यों के राज्यपालों से प्राप्त होते है, जिनके अंतर्गत वे दस्तावेजों का सत्यापन (Attest) कर सकते हैं।

इनकी गिनती ग्रुप “ए” में आने वाले मुख्य Officers में होती है. इनकी नियुक्ति, पदोन्नति या स्थानांतरण के आदेश सरकारी गजट में प्रकाशित होते हैं. सरकारी गजट, भारत का राजपत्र होता है, इस राजपत्र में जिन government officers के नाम प्रकाशित होते है, उन Officers को ही गजेटेड ऑफिसर (Gazetted Officer) कहा जाता है.

List of All Gazetted Officers in India
List of All Gazetted Officers in India

यदि आप सरकारी गजट के बारे में कोई अपडेट चाहते है तो ई-गजट नाम से  भारत का राजपत्र डिजिटल Book के रूप में internet पर ऑनलाइन देख सकते है. और डाउनलोड भी कर सकते है. इस सरकारी गजट को सप्ताह में एक बार शहरी विकास मंत्रालय के प्रकाशन विभाग द्वारा Newspaper punlish किया जाता है. जिसमे विभिन्न प्रकार के राजपत्रित अधिकारीयो की नियुक्ति, पदोन्नति या स्थानांतरण की जानकारी दी जाती है.

इस सरकारी गजट को publice करने का मुख्य उदेश्य यह है की Officers के Post, appointment, promotion or transfer, retirment में हुए बदलाव के बारे में मंत्रालय और आम लोगो को जानकारी हो.

गजटेड ऑफिसर की श्रेणी में कौन कौन से सरकारी अधिकारी आते हैं?

भारत सरकार और संविधान के द्वारा Government posts को चार भागों में बाटा गया है ग्रुप A,B,C और D. इनमे से ग्रुप “ए” और “बी” में आने वाले पदों को राजपत्रित यानी गजेटेड पद कहा गया है, और इनके अंतर्गत आने वाले अधिकारियो को गजटेड ऑफिसर की श्रेणी में रखा गया है.

इन्हें भारत सरकार से कुछ विशेषाधिकार प्राप्त होते है, साथ ही वह केंद्र के अधीन कार्यरत है तो Indian President द्वारा उन्हें एक stamp दिया जाता है, और यदि वह अधिकारी राज्य के अधीन कार्य कर रहा है तो उसे राज्यपाल के द्वारा स्टाम्प प्रदान किया जाता है, इस स्टाम्प का उपयोग दस्तावेज सत्यापन के लिए किया जाता है.

Who is a Gazetted Officer Difference between gazetted and non gazetted officer
Who is a Gazetted Officer Difference between gazetted and non gazetted officer

अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए?

अगर आप दस्तावेजों का सत्यापन करना है तो आप इन विशेषाधिकार प्राप्त अधिकारियो के पास जा सकते है. गजटेड ऑफिसर को भी दो श्रेणी में रखा गया है. ग्रुप A के गजटेड ऑफिसर और ग्रुप B के गजटेड ऑफिसर आइये पहले जानते है ग्रुप ए में कौन कौन से अधिकारी आते हैं (List of All Gazetted Officers)

Group A-List of Gazetted Officers:Group B List of Gazetted Officers:
प्रथम श्रेणी के राजपत्रित अधिकारी कौन होते हैद्वितीय श्रेणी के राजपत्रित अधिकारी कौन होते है
सशस्त्र बलों के अधिकारीसरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टर
न्यायिक सेवाओं में मजिस्ट्रेट और उससे ऊपरअनुभाग अधिकारी
सरकार द्वारा वित्त पोषित अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकअंचल निरीक्षक, तहसीलदार
केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों में: कुलपति,
सहायक रजिस्ट्रार, प्राचार्य, और संकाय सदस्य
ड्रग इंस्पेक्टर
डॉक्टर (सरकार, राज्य और केंद्रीय सेवाएं)सरकारी हाई स्कूल में प्रधानाध्यापक
इंजीनियर्स (सरकार, राज्य और केंद्रीय सेवाएं)सहायक कार्यकारी अभियंता
ड्रग कंट्रोलर (सरकार, राज्य और केंद्रीय सेवाएं)प्रखंड विकास अधिकारी
एक सेवा नियम वाले केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी
(आईपीएस, आईएएस, आईईएस, एसडीपीओ, एएसपी,
एसीपी, आईजीपी, डीएसपी, आईएफएस, डीआईबी,
डीआईजी, एसएसपी, आदि)
आयकर और राजस्व अधिकारी
पेटेंट परीक्षकमुख्य फार्मासिस्ट
सहायक आयुक्त के राज्य संवर्ग के अधिकारीसीमा शुल्क अधीक्षक
जिला चिकित्सा अधिकारीराज्य सिविल सेवा में अधिकारी
सर्किल इंस्पेक्टर और इससे उच्च पद के अधिकारीसशस्त्र बलों में जेसीओ

ग्रुप “ए” के गजेटेड ऑफिसर (Gazetted Officer) के पास लगभग सभी प्रकार के document को Attest करने की शक्ति प्राप्त होती है. जैसे citizenship related documents, School documents, police records documents, passport related documents, Date of Birth certificate. लेकिन, ग्रुप “बी” के राजपत्रित अधिकारियों के पास दस्तावेज़ सत्यापन की शक्तियां सीमित होती है।अब आपको आपके सवाल “अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए” का जबाब मिल चूका है.

गांव में कौन गजेटेड ऑफिसर होता है?

यदि आप एक ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है, तो आप अनुभाग अधिकारी, बीडीओ (खंड विकास अधिकारी), तहसीलदार, सरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टर, सरकारी हाई स्कूलों के हेडमास्टर, सरकारी कॉलेजों में कुलपति या गाँव के सरपंच से आप अपने Document को Attest (दस्तावेज़ सत्यापन) करा सकते है

नॉन गजेटेड ऑफिसर कौन होते है?

हमने “गजेटेड ऑफिसर कौन होता है” और इन्हें राजपत्रित अधिकारी कयो कहा जाता है, इसके बारे में हम समझ चुके है. लेकिन केंद्र और राज्य सरकार के अधीन कुछ ऐसे भी ऑफिसर होते है, जिन्हें nongadgets ऑफिस के नाम से जाना जाता है, अब सवाल यह है की नॉन गजेटेड ऑफिसर कौन होते है यानि गैर राजपत्रित अधिकारी किसे कहते है?

सरकारी पद के अनुसार ग्रुप A,B,C और D पद होते है, इनमे से ग्रुप “C” और “D” में आने वाले पदों को गैर राजपत्रित यानी नॉन गजेटेड पद कहा जाता है, और इनके अंतर्गत आने वाले अधिकारियो को नॉन-गजेटेड ऑफिसर या गैर राजपत्रित अधिकारी कहा जाता है.

इन Non Gazetted Officer (गैर-राजपत्रित अधिकारी) के नाम सरकारी राजपत्र (गजट) में प्रकाशित नहीं होता है. और ना ही तो ये Non Gazetted Officer किसी नागरिकता संबंधी दस्तावेज, स्कूल दस्तावेज, पुलिस रिकॉर्ड दस्तावेज, पासपोर्ट संबंधी दस्तावेज को सत्यापित (Attest) कर सकता है. यानी इसके द्वारा सत्यापित (Attest) किया गया कोई भी डॉक्यूमेंट मान्य नहीं होता है.

गैर-राजपत्रित अधिकारी केवल राज्य या केंद्र सरकार के अधीन कार्य करते है, इन्हें केंद्र सरकार के राष्ट्रपति के द्वारा या राज्य के राज्यपाल के द्वारा किसी भी प्रकार का स्टाम्प या मुहर Issue नहीं किया जाता है. चलिए gazetted and non gazetted officer के difference और gazetted officer meaning in hindi को जानते है.

गजेटेड एंड नॉन गजेटेड ऑफिसर में क्या अंतर होता है?

अक्सर कई बार हमें गजेटेड और नॉन गजेटेड ऑफिसर में अंतर पता नहीं होता है, और जब Document को Attest कराने को कहा जाता है, तो हम दुविधा में पड़ जाते है की कौन गजेटेड और नॉन गजेटेड ऑफिसर (difference between gazetted and non gazetted officer) है.

गजेटेड ऑफिसरनॉन गजेटेड ऑफिसर
ये Group A और B के अंतर्गत आने वाले अधिकारी होते हैनॉन गजेटेड ऑफिसर को Group C और D के अंतर्गत रखा जाता है
इन्हें केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा स्टाम्प issue किया जाता हैइन्हें किसी भी प्रकार का स्टाम्प issue नहीं किया जाता है.
Gazetted Officer को नागरिकता, स्कूल, पुलिस रिकॉर्ड, पासपोर्ट संबंधी दस्तावेज को सत्यापित (Attest) करने का अधिकार प्राप्त होता है.Non-Gazetted Officer के डॉक्यूमेंट को सत्यापित (Attest) नहीं कर सकता.
गजेटेड ऑफिसर के पद, नियुक्ति, पदोन्नति या स्थानांतरण, सेवानिवृत्त में हुए बदलाव को सरकारी गजट में प्रकाशित किया जाता है.इनके पद, नियुक्ति, पदोन्नति या स्थानांतरण को गजट में प्रकाशित नहीं किया जाता है
gazetted officer list में Government Hospitals के Junior Doctors, , Section Officers., Circle inspector, Tahsildars., Drug Inspectors.
Government High school के Headmaster, Assistant Executive Engineers., Block Development Officer., Income tax और revenue officers होते है
Non-gazetted officer list में Data Entry Operator, Ex-Servicemen, Hindi Typist, Junior Hindi Translator, Library & Information Assistant, Lower Division Clerk, Office Superintendent, Office Superintendent, Stenographer Grade-II, Upper Division Clerk जैसे ऑफिसर आते है
What is the difference between gazetted and non gazetted officers?

आपने List of All Gazetted Officers in India के इस लेख में क्या सिखा?

आपने Gazetted and Non-Gazetted Officer में अंतर, को समझा, साथ ही साथ अपने डॉक्यूमेंट किससे Attest करवाए इसे भी समझा, और आप गाँव के निवासी है तो गांव में कौन गजेटेड ऑफिसर होता है? इसके बारे में पढ़ा.

इस Post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको Gazetted Officers in hindi से सम्बंधित यह लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने गजेटेड एंड नॉन गजेटेड ऑफिसर कौन होता है? के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप gazetted officer meaning अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply