Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है

क्या आपको पता है की Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai? इससे पहले क्या आपने कभी Aquarium golden color की मछली को देखा है. इस सुनहरे रंग की Fish को गोल्डफिश कहा जाता है, असल में या GoldFish दुनिया की सबसे सुन्दर मछली है देखने में ये Goldfish बहुत ही सुन्दर और मन-मोहक लगती है, लेकिन क्या आप गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम जानते है.

Google Search पर हम में से कई लोगो ने “Ok Google Goldfish Ka Scientific name kya hai” बोल कर search किया होगा. और कई बार हमें सुनहरीमछली का वैज्ञानिक नाम मिल तो जाता है लेकिन उसके बारे में और भी अधिक जानकारी के लिए हमें internet पर कई website पर जाना होता है.

यहाँ आपको हम Golden fish के नाम के साथ गोल्डफिश के बारे कई तथ्य जानेगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। अगर आपको नहीं पता कि सुनहरी मछली का वैज्ञानिक नाम क्या है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है

GoldFish का Scientific name Carassius Auratus है. Goldfish को हिंदी में “सुनहरी मछली” कहाँ जाता है, और यह एक दुर्लभ प्रजाति की मछलियों में से एक है, इसे एक्वेरियम में देखते ही आसानी से पहचाना जा सकता है. यह सुनहरी, छोटी और चमकदार होती है. यह मछलियों की कार्प (Carp) फॅमिली से जुडी हुई है.

गोल्डफिश सबसे ज्यादा East Asia में पाई जाती है। गोल्डफिश का जन्म स्थान पूर्वी एशिया को माना जाता है. सुनहरीमछली कार्प (साइप्रिनस कार्पियो) से मिलती-जुलती है, इसे सुंग राजवंश (960-1279) के के समय काल में में चीनियों द्वारा पालतू बनाया गया था।

गोल्डफिश कितने प्रकार के होते है (Types of Goldfish)
Goldfish Scientific Name in EnglishCarassius Auratus
गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या हैकैरासियस ऑराटस
जगत:Animalia
संघChordata
वर्गActinopterygii
गणCypriniformes
कुलCyprinidae
वंशCarassius
जातिC. auratus
उपजातिC. a. auratus
Goldfish Age6 से 8 साल
निवाश स्थानमीठा पानी
मूल श्रोतचीन
आकार20 Cm
PH रेंज6.5 से 8.5
वजन3 किलो तक
सम्भोग का समयअप्रैल-मई
लंबाई45 सेंटीमीटर तक
मुख्य भोजनशैवाल,लार्वा,कीट आदि

गोल्डफिश का जीवन चक्र

goldfish प्राकृतिक रूप से हरे-भूरे या भूरे रंग की होती है। हालाँकि, इसकी कई प्रजातीय black, spotted, golden, white, or white silver रंग की भी होती है. गोल्डफिश सर्वाहारी होती है, जो भोजन के रूप में शैवाल, लार्वा, कीट पौधों और छोटे जानवरों को खाती है।

इसकी Spawning season यानी अंडे देने का समय वसंत या गर्मियों के मौसम में होता है. जैसे-जैसे मौसम आता है, इनके रंग चमकीले होते जाते हैं, मादा का पेट बड़ा हो जाता है, और नर गिल कवर, पीठ और pectoral fins पर पिनहेड के आकार के ट्यूबरकल विकसित हो जाते है.

लगभग एक सप्ताह तक अंडे को सेने के बाद अंडे पानी के पौधों से चिपक जाते है और उसमे से नई सुनहरीमछली Goldfish का जन्म होता है
हालाँकि यह मछली 25 तक जीवित रह सकती है, लेकिन इसकी औसतन आयु बहुत कम होती है

गोल्डफिश कितने प्रकार के होते है (Types of Goldfish)
goldfish scientific ka naam kya hai

गोल्डन फिश के लाभ और विशेषताए (Golden Fish Benefits)

चीन के फेंगशुई वास्तु शास्त्र के अनुसार गोल्डन फिश के कई सारे लाभ (Golden Fish Benefits) के बारे में बताया गया है. इसके अनुसार यदि आप सुबह शाम इसे देखते है तो आपके अन्दर सकारात्मकता उर्जा आती है, इसलिए इसे सकारात्मकता उर्जा, पवित्रता और सम्पनता का प्रतीक माना जाता है.

कई फेंगशुई वास्तु शास्त्र का मानना है की Goldenfish को Aquariam में रखने से जीवन में सुख शांति, धन का लाभ होता रहता है। कई वेदों में गोल्डन फिश (Golden Fish Benefits) को मनुष्य की दोनों आँखों का प्रतिनिधित्व बताया गया है,

गोल्डन फिश को किस दिशा में रखना शुभ है?

  • फेंगशुई वास्तु के अनुसार फिश घर को दक्षिण-पूर्वी दिशा में रखना सर्वोत्तम माना गया है। इससे घर में संपन्नता आती है तथा धन में वृद्धि होती है।
  • सुन्हरी रंग की मछली वाले फिश टैंक को लिविंग रूम में पूर्व, उत्तर या दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना अत्यंत लाभदायक होता है।
  • घर में खुशहाली और करियर में तरक्क़ी के लिए फिश टैंक को घर की उत्तरी या पूर्वी दिशा में रखना लाभदायक होता है, क्यूंकि घर की उत्तरी दिशा करियर का प्रतिनिधित्व करती है तथा पूर्वी दिशा खुशहाली को दर्शाती है।
गोल्डफिश कितने प्रकार के होते है (Types of Goldfish)

फिश टैंक में गोल्ड फिश की संख्या कितनी होनी चाहिए?

  • फेंगशुई वास्तु के अनुसार घर के fishtank में 8 गोल्डन फिश का होना शुभ माना जाता है. जिसमे 8 गोल्डन फिश और एक काली फिश का समायोजन शुभ माना जाता है.
  • फेंगशुई वास्तु के अनुसार घर के fishtank में दो Golden fish को टैंक में रखने से रिश्‍ते में मधुरता आती है।

फिश टैंक कहाँ ना रखे?

  • फेंगशुई अनुसार फिश टैंक को घर के बेडरूम में रखना शुभ संकेत नही माना जाता, इससे घर की धन-सम्पदा, खुशहाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, कई बार तो वैवाहिक जीवन में उथल-पुथल देखने को मिलती है।

अगर गोल्डन फिश मर जाए तो क्या करे?

फेंगशुई वास्तु अनुसार यदि फिश टैंक में रखी 8 गोल्डन फिश (Golden Fish Benefits) में से, कोई फिश मर जाये तो ऐसा मान जाता है की कोई खतरनाक मुशीबत टल चुकी है. ऐसी स्थिति में जितनी सुनहरी मछलियां मर चुकी हैं, उतनी ही मछलियां फिर से लाकर टैंक में डाल देना चाहियें।

गोल्डफिश कितने प्रकार के होते है (Types of Goldfish)

पालतू सुनहरी मछलियों की कई किस्में और प्रजातीय होती है. इनके रंग आकार, और स्थानीय निवास के अनुसार गोल्डफिश कई प्रकार के होते है.

गोल्डफिश कितने प्रकार के होते है (Types of Goldfish)
goldfish scientific ka naam kya hai
Common GoldfishBubble Eye Goldfish
Shubunkins GoldfishFantail Goldfish
Comet GoldfishLionhead Goldfish
Ranchu GoldfishButterfly Telescope Goldfish
Ryukin GoldfishVeiltail Goldfish
Telescope GoldfishEgg-gish Goldfish
Calico GoldfishOranda Goldfish
Celestial Eye GoldfishPompom Goldfish

via GIPHY

Goldfish Ka vaigyanik naam के पोस्ट में आपने क्या सिखा

दरअसल, कई देशो में सुनहरी मछली को शुभ माना जाता है, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में Golden fish रखनी चाहिए इसे सुख समृधि का प्रतिक माना जाता है इसलिए इसे किसी को भेट स्वरूप भी दिया जाता है. इसके अलावे आपने गोल्डन फिश के लाभ और विशेषताए (Golden Fish Benefits) को भी जाना.

इस पोस्ट में हमने आपको goldfish scientific ka naam kya hai के बारे में जानकारी दी है. यदि आपको गोल्डफिश की पूरी जानकारी पढ़कर कुछ सिखने को मिला तो इसे आप इसे अपने social media पर दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply