GPU क्या है – GPU and CPU Full Form in Computer

Computer और मोबाइल Technology इतनी अधिक विकसित हो चुकी है, की आज हम तक़रीबन कंप्यूटर के सभी कार्य को मोबाइल पर कर सकते है. बड़े से बड़ा Graphics Game को बड़ी ही आसानी से मोबाइल पर ही Play कर सकते है, और तो और फोटो एडिटिंग के साथ साथ विडियो भी एडिट कर सकते है.

लेकिन इन सभी multitasking applications को use करने के लिए हमें एक चीज़ की जरूरत होती है जिसे GPU के नाम से जाता है. हम में से कई ऐसे user है जिनको GPU के बारे में पता होगा. दरअसल, कंप्यूटर या मोबाइल के main component part में CPU, Processor, और RAM शामिल होते है. जो एक hardware, software के अलावे Input और Output operations को करने का कार्य करते है. लेकीन इन gadgets में Visual graphics को render करने के लिए भी device में एक hardware component को install किया जाता है. जिसे GPU कहते है.

लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की GPU क्या है , GPU का क्या काम होता है, इसे कंप्यूटर में क्यों लगाया जाता है? और CPU और GPU में क्या अंतर है ? लेकिन आपको GPU के बारे में google करने की कोई जरूरत नहीं है, इस पोस्ट में GPU फुल फॉर्म (Gpu Full Form) और और GPU Kya Hota Hai इसके बारे में जानेगे

GPU का फुल फॉर्म क्या है ?

GPU का full form “Graphics Processing Unit” होता है. इसे Computer Graphics के नाम से भी जाना जाता है. सही मायने में यह एक computer Hardware component है, जो कंप्यूटर और फ़ोन में appear होने वाले Gaming, Popup, Swiping, Animation, Video, 3d Animation, Images के Graphics को process करता है.

GPU Definition:Graphics Processing Unit
Category:Computing » Hardware
Country/Region:Worldwide 

GPU एक co-processor है, जो मोबाइल फोन और कंप्यूटर के सभी ग्राफिक या विजुअल रिक्वायरमेंट के calculation को operate करता है, जिससे कि CPU पर कम लोड पड़ता है. और gadget device smoth काम करता है.

GPU or Graphic Card क्या है
GPU or Graphic Card क्या है

GPU का क्या उपयोग है? – GPU ka full form kya hai

कुछ समय पहले, मुख्य रूप से GPU का उपयोग गेम जैसे real-time 3D graphics applications को accelerate करने के लिए किया जाता था। लेकिन, कुछ समय बाद, कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने महसूस किया कि GPU computing technology का उपयोग करके computing problems को solve किया जा सकता है अब, ग्राफ़िक्स तकनीक का उपयोग computing के कई समस्याओ को हल करने के लिए किया जा रहा है जैसे

गेमिंग में GPU का क्या उपयोग है.

अभी के समय में Video games में advanced display technologies के साथ, 4K screens और High refresh rate, virtual reality gaming का use हो रहा है, जिसके कारन Graphics processing की मांग तेजी से बढ़ रही है। GPU 2D और 3D दोनों प्रकार के ग्राफ़िक्स को process करने में सक्षम हैं। यह Better graphics performance के साथ, गेम high resolution और faster frame rates के साथ manage कर सकता है

Video Editing और Content Creation के लिए GPU

youtube जैसे विडियो content platform के launch होने के बाद Video Editing and Content Creation की मांग तेजी से बढ़ी है. इसके साथ ही Video Editors, Graphic Designers और अन्य creative professionals को rendering times और tied up computing के limited resources एक परेशानी का कारण था

अब, GPU द्वारा पेश की जाने वाली Parallel processing से वीडियो और ग्राफिक्स को High-definition formats में Editing और Content Creation करना Fast और आसान हो गया है

Machine Learning के लिए GPU

Artificial intelligence और machine learning के लिए भी GPU technology का उपयोग किया जा रहा है, आज की कई deep learning technologies सीपीयू के साथ मिलकर काम करने वाले जीपीयू पर निर्भर करती हैं। जैसे image recognition

GPU कैसे काम करता है? GPU Meaning in hindi

GPU का सबसे ज्यादा उपयोग Photo click करने, Video को Edit करने और सबसे ज्यादा Gaming के लिए इस्तेमाल होता हैं जब भी हम अपने Pc, Laptop या Mobile पर Video और game से related task करते है, तो उस Graphics Processing Unit Video और game के image को process करने का महत्वपूर्ण कार्य करता है.

mobile phone और कंप्यूटर में जो भी applications या Program Run होता है, उसे CPU processor के द्वारा oprate किया जाता है, लेकिन Display पर animations, videos, images और games के ग्राफिक्स को GPU संभालता है. अगर हमारे device में GPU install न हो तो Graphics को process करने का काम भी CPU के ऊपर आ जायेगा जिसके कारन device slow काम करने लगता है और graphics content ठीक तरह से appear नहीं होती है.

ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग युनिट specific purposed processor है, जिसको ख़ास तौर पर Graphics content को render करने के लिए ही install किया जाता है. इसी वजह से मोबाइल या Computer का GPU जितना अच्छा होता है, उतना ही बढ़िया होता है। मोबाइल मे GPU का सबसे ज्यादा इस्तेमाल गेम खेलते समय होता है।

GPU और CPU में क्या अंतर है?

यह एक बहुत ही साधारण सा Question है, की “GPU और CPU में क्या अंतर है” हालाँकि दोनों में कुछ similarity भी है और दोनों एक दुसरे से अलग भी है, लेकिन दोनों का GPU और CPU दोनों का use एक hardware component की तरह ही किया जाता है, और Graphics Processing Unit और Central Processing Unit दोनों ही device में use होने वाले General purposed processor हैं. चलिए GPU और CPU में अंतर को समझते है.

DiffrenceGPUCPU
Full FormGPU का फुल फॉर्म Graphics Processing Unit होता है.CPU का फुल फॉर्म Central processing unit होता है.
Workइसका मुख्य कार्य Video rendering या image processing होता है, मतलब ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग युनिट graphics को handle करता है.CPU – input और output यूनिट के साथ साथ mathematical और logical calculation को handal करता है
usesग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग युनिट Computer या Smartphone में Graphics को Process करने के लिए बनाया गया है.सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट Computer या Smartphone में दिमाग की तरह होता है जो user के डाटा और quary को प्रोसेस करता है
CoresGraphics Processing Unit में कई कोर होते है, जो rendring के process करने का काम करता है.साधारण तौर पर Central processing unit में 24 Cores तक देखने को मिलती है
GPU aur CPU me kya antar hai

GPU graphics card कितने प्रकार के होते है?

किसी भी gadget में Basic Types में Gpu दो प्रकारों के आते है- Integrated graphics card और Discrete graphics card. नए laptop, computer या Smartphone खरीदते समय Integrated और Discrete प्रकार के GPU के प्रकार देखने को मिलते है. आइये Integrated और Discrete types के Graphics Processing Unit (GPU) के बारे में जानते है.

  • Integrated graphics card

Integrated Graphics पहले से ही कंप्यूटर या मोबाइल के processor के साथ जुड़ा होता है, user को अलग से graphics card लगाने की जरूरत नहीं होती है. अगर आपके PC या laptop में intel का processor है तो उसमे intel के HD Integrated graphics card पहले से ही लगा होता है.

अगर आपके smartphone में qualcomm processor है, तो इसमे Integrated graphics card के रूप में Adreno GPU पहले से ही inbuild होता है. और मोबाइल के MediaTek के processor में Mali GPU Integrated graphics card देखने को मिलता है.

यानी, integrated GPU में processor के एक section में ही graphics को install कर दिया जाता है. जो graphics के सभी oprations को Oprate करता है.

  • Dedicated graphics card

Dedicated graphics card का use केवल laptop और Computers में ही किया जाता है, क्योकि इसे assamble किया जा सकता है. यह ग्राफ़िक्स कार्ड integrated graphics card से बिलकुल उल्टा होता है. Dedicated graphics card को अलग से खरीद कर install करना होता है. जैसे – AMDintel और ARM

जो भी यूजर Gaming purpose, Video rendering या image processing के लिए laptop और Computers खरीदते है, उन्हें AMDintel और ARM जैसे Dedicated graphics card की ज़रूरत होती है.

GPU क्या है के पोस्ट में आपने क्या सिखा?

GPU ka full form को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे की GPU क्या है यह कैसे काम करता है और Smartphone, computer और Laptop में इसका क्या काम है. इसके अलावे आप GPU और CPU में मुख्य अंतर के बारे में समझ चुके होंगे.

यदि आपने Gpu Full Form in Computer के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी। यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply