माउस में कितने बटन होते हैं | mouse me kitne button hote hai

यदि आपको इस माउस में कितने बटन होते हैं (How Many Buttons In Mouse ) यह computer से जुड़ा बहुत ही common  सवाल है, और अधिकतर Laptop और Pc User इसके बार एमे जानते भी होंगे. लेकिन फिर भी यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है,

क्यूंकि आज हम Mouse Me Kitne Button Hote Hai, Right Click का क्या काम है, left click का क्या काम होता है, स्क्रोल का क्या Use है? से जुडी सभी चीज़ों को अच्छे तरीके से समझेंगे. सभी सवालो की विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

इस post को पढ़ने के साथ आप कंप्यूटर में रूचि रखते है तो  कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं  के पोस्ट को भी ज़रूर पढ़े|

 

माउस में कितने Keys होते हैं – How Many Buttons In Mouse Hindi

कई बार Pc या Laptop यूजर से बहुत ही Common Question पूछ लिया जाता है की, माउस में कितने बटन होते हैं? और उनका जबाब यह होता है की Mouse में मुख्यत: तीन Button होते है, और यह सही भी है,

लेकिन ध्यान दिया जाए तो, माउस में दो Click और एक Scroll बटन होता है, इसके साथ स्क्रॉल में एक Wheel Button भी होता है, तो Mouse में  Total चार प्रकार के बटन होते है, अब हम ये समझते है की Mouse Click क्या होता है और ये Click कितने Type के होते है.

  1. Left Button
  2. Right Button
  3. Scroll Wheel 
  4. Scroll Wheel Button
How Many Buttons In Mouse | mouse me kitne button hote hai

How Many Buttons In Mouse | mouse me kitne button hote hai

 

सरल शब्दों में, हम यह कह सकते है की, माउस में सिर्फ 4 प्रकार के बटन या click होते है, और Scroll Wheel Button एक Function की तरह काम करता है, अब हम जानते है इन सभी बटन या click के क्या कार्य है और इनका use क्यों किया जाता है.

Related Post► Run Command क्या है (Run command shortcut keys List)

 

Mouse Left Click क्या है, और इसका क्या उपयोग है ?

हम सभी जानते है की Computer Mouse एक प्रकार का Input Device है जिसका Use हम Data को कंप्यूटर में डालने के लिए या कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए करते है.

Left Click Button एक डिफ़ॉल्ट बटन होता है, जिसे हम अपनी दाएँ हाथ ही अनामिका अंगुली (index finger) से Click करते है. इस क्लिक का Use करके हम निम्नलिखित कार्य करते है.

Related Post► इंटरनेट क्या है यह कैसे काम करता है

 

function of mouse and right click use

 

1. Single click Use : – हम किसी फाइल या Folder को एक क्लिक करके चिन्हांकित करते है, ताकि उसपर action लिया जा सके

 

2. Double click :-  डबल क्लिक यानी दो बार Left क्लिक का उपयोग किसी फाइल, फ़ोल्डर या किसी प्रोग्राम को Open करने के लिए किया जाता है. इसके लिए किसी फाइल, फ़ोल्डर या किसी प्रोग्राम के Icon पर माउस कर्सर को ले जाकर Double click किया जाता है.

 

3. Triple click :- ट्रिपल क्लिक यानी तीन बार क्लिक करके हम किसी भी एक लाइन या एक पुरे पैराग्राफ में लिखी गई पुरे शब्द को सेलेक्ट कर सकते है, इसके लिए एक लाइन या एक पुरे पैराग्राफ के पहले माउस कर्सर को ले जाकर Triple click किया जाता है.

 

4. Drag Click:- ड्रैग क्लिक एक लम्बा click होता है जिसमे माउस के लेफ्ट क्लिक बटन को क्लिक करके (बिना लेफ्ट क्लिक बटन को छोड़े हुए ) किसी Text Line या Paragraphs पर ड्रैग करके इसे select किया जाता है.

 

4. Drag & Drop Click:-  ड्रैग एंड ड्रॉप पर क्लिक करें को कुछ इस तरह से समझा जा सकता है, की किसी फाइल, फ़ोल्डर या Text Line या Paragraphs को बिना कॉपी किये Drag & Drop करके हम इसे paste कर सकते है

 

5. Use Of Right-Click

राइट माउस बटन को click करने पर ड्रॉप-डाउन मेनू Open होता है.  यानी इसके click करने से सहायक कार्यों का एक मेनू open होता है. Right-Click को Secondary Click भी कहते है. Right-Click का उपयोग

DifferenceLeft Click on MouseRight Click on Mouse
स्थितिLeft Click किसी भी mouse के Left side यानी दाहिनी तरफ होता है.


Right Click किसी भी mouse के Right side यानी बाई तरफ होता है.


अन्य नाम Left Click को normal-click, regular-click या Primary Click भी कहते है.


Right-Click को Secondary Click भी कहते है.


ऊँगली का उपयोग अक्सर, Left Click को index finger यानी तर्जनी ऊँगली से click किया जाता है.


अक्सर, Right Click को Middle finger यानी बीच की ऊँगली से click किया जाता है.


बाएं हाथ का उपयोगकर्तापरन्तु, Left-Handed यानि बाएं हाथो से कार्य करने  वाले computer user, Left Click को Middle finger यानी बीच की ऊँगली की मदद से click करते है.

परन्तु, Left-Handed- computer user, Right Click को index finger की मदद से click करते है.



उपयोगLeft Click का Use

1. क्लिक और ड्रैग के साथ फाइल को move करने के लिए

2. क्लिक और ड्रैग के साथ files कप select करने के लिए

3. डबल-क्लिक कंप्यूटर पर फाइलें खोलने के लिए

4. वेब पेजों के लिंक को नेविगेट करने के लिए
Right Click का Use

1. राइट माउस बटन को click करने पर ड्रॉप-डाउन मेनू Open होता है.

2. यानी इसके click करने से सहायक कार्यों का एक मेनू open होता है.

3. किसी लिंक पर राइट-क्लिक करने से उस लिंक से सम्बंधित और भी कई मेनू खुल जाते है

4. MS-Office जैसे Word, PowerPoint, excel इत्यादि में राईट क्लिक करने से Copying And Pasting, File's Properties, Save, Print करने का option open होता है.

5.डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करके आप wallpaper, Refresh, new folder, theme और display Setting Change कर सकते है


5. यानी राइट माउस बटन आपको किसी भी सॉफ्टवेर या programm में indirectly इंटरैक्ट करने की अनुमति देता है।

 

Mouse में Scroll wheel क्या होता है- what is the use of Mouse Scroll wheel

Right और Left click के बिच में एक wheel होता है, इसे Scroll wheel के नाम से जाना जाता है, स्क्रॉल व्हील का उपयोग माउस पर तीसरे बटन के रूप में भी किया जा सकता है। इसका use करने के लिए हम अपनी index finger का उपयोग करते है.

Function Of Scroll Wheel

इसका उपयोग करके हम वर्टिकल स्क्रॉल बार ( vertical scroll bar ) के बिना ही हम अपनी Document और Webpage को ऊपर निचे और दाएँ बाएँ कर सकते है.

Auto-Scroll Button क्या है - Function Of Auto-Scroll Button

what is the use of the Mouse Scroll wheel, turn on the Auto-scroll wheel

 

Auto-Scroll Button क्या है – Function Of Auto-Scroll Button

इसे Easy Scroll या Automatic Scrolling के नाम से भी जाना जाता है, इसका Use करके हम Scroll Wheel को घुमाये बिना ही अपनी Document और Webpage को ऊपर निचे और दाएँ बाएँ कर सकते है.

Auto Scroll को On करने के लिए किसी भी Word Document या  Webpage पर जाए और Scroll Wheel को एक बार दबा कर छोड़ दे, अब आपको एक गोल आकृति  ( Round Shape ) दिखाई देगी, इसका मतलब Turn On Auto Scroll हो चूका है.

अब सिर्फ Mouse को ऊपर या निचे ले कर जाए इससे Page Automatic ऊपर और निचे स्क्रॉल होगा, Auto Scroll Turn Off  करने के लिए फिर से एक बार Scroll Button को दबाये |

Related Post► Computer के सारे Shortcut Keys List

 

आपने Mouse Button and Click के इस लेख में क्या सिखा?

इस post के सन्दर्भ में यह कहा जा सकता है की mouse में Left Button, Right Button, Scroll Wheel &  Auto-Scroll Button नाम के तीन Button या click होते है, आपाको इनका उपयोग कैसे करना है, और क्यों करना है ये आप अच्छी तरीके से समझ चुके होंगे.

माउस क्या है (What is Mouse in Hindi) और इसमें कितने बटन होते हैं ( Mouse me kitane button hote hai) के इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

Related Post► Newspaper का पूरा नाम क्या है – Full Form of Newspaper

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे, और hindi meaning, full form in hindi, internet knowledge, how-to in hindi,  से सम्बंधित जानकारी पढ़ने के  लिए हमसे जुड़े रहें| (जय हिंदी जय भारत)

Tags: mouse me kitne button hote hai | mouse me kitne button hote h | mouse me kitne button hote hai in Hindi | mouse mein kul kitne button hote hai | mouse me kitne button hoti hai | ek mouse me kitne button hote hain | computer mouse me kitne button hote hai

Leave a Reply