प्रोसेसर और चिप बनाने में सोने का प्रयोग | Interesting Facts About Gold

Interesting Facts About Gold in Hindi : Gold, दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाला धातु माना जाता है, ज्यादातर लोग यही मानते हैं कि, सोने का उपयोग केवल ज्वेलरी और आभूषण बनाने के लिए ही किया जाता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, सोने से बनाई जाने वाले आभूषण एक वैकल्पिक बात है.

लेकिन सोने का उपयोग इससे भी अधिक महत्वपूर्ण चीजों को बनाने के लिए किया जाता है, शायद आपको यह पता नहीं होगा कि सोने का उपयोग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में मोबाइल चिप और कंप्यूटर प्रोसेसर बनाने के लिए भी किया जाता है. अब आप यह सोच रहे होंगे कि क्या कंप्यूटर प्रोसेसर और मोबाइल चिप बनाने के लिए सोने का प्रयोग होता है. चलिए सोने के तथ्य (Interesting Facts About Gold in Hindi) बारे में विस्तार से जानते हैं.

कंप्यूटर प्रोसेसर और चिप बनाने में सोने का प्रयोग क्यों किया जाता है?

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हर दिन कुछ न कुछ नया आविष्कार होता है, लेकिन उस अविष्कार के पीछे कुछ मूलभूत और फंडामेंटल थ्योरी होती है. जिसके आधार कोई भी डिवाइस या गैजेट बनाया जाता है.

कंप्यूटर से जुड़े किसी भी प्रकार की चीफ प्रोसेसर या कंपोनेंट बनाने के लिए सबसे अच्छे सुचालक धातु की आवश्यकता होती है. और सोना एक सबसे अच्छा सुचालक के रूप में उपयोग में लाया जा सकता है. इसलिए सोने का उपयोग कंप्यूटर प्रोसेसर और चिप बनाने के लिए किया जाता है. सोने का उपयोग करके प्रोसेसर का सर्किट बोर्ड, ट्रांसमीटर और पिन बनाया जाता है.

दुनिया में प्रोसेसर बनाने वाली जानी मानी कंपनी जैसे Intel, IBM, Sun, HP अपने प्रोसेसिंग चिप में सोने का उपयोग करते हैं. कंप्यूटर एक्सपर्ट बताते हैं कि कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर उपयोग होने वाले कई पार्ट्स पर सोने की कोटिंग की जाती है. क्योंकि सोने की कंडक्टिविटी यानी उसमें इलेक्ट्रॉन की चालकता सबसे अधिक होती है.

2Q==
Interesting Facts About Gold in Hindi

साइंस की माने तो, चांदी की भी कंडक्टिविटी यानी चालकता अधिक होती है लेकिन इसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट बनाने में नहीं किया जाता है क्योंकि चांदी का ऑक्सीकरण बहुत ही जल्दी होता है जिसके कारण यह खराब हो सकता है. यही कारण है कि चांदी की कीमत सोने से सस्ता होने के बाद भी चांदी का उपयोग कंप्यूटर चिप और प्रोसेसर बनाने के लिए नहीं किया जाता है.

इसके अलावा सोने की एक और विशेषता है कि, इस पर जल्दी स्क्रैच या खरोच नहीं आते हैं जिसके कारण इसका उपयोग सोने के आभूषण बनाने के लिए भी किया जाता है, स्क्रैच ना आने के कारण ही इसका थोड़ा बहुत उपयोग सिम कार्ड और डेबिट या क्रेडिट कार्ड बनाने में भी किया जाता है.

गोल्ड से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting Facts About Gold in Hindi)

सोने से जुड़े कुछ ऐसे रोचक और महत्वपूर्ण तथ्य है जो शायद ही आपको पता होगा, नीचे के पोस्ट में आपको गोल्ड से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting Facts About Gold in Hindi) जानने को मिलेंगे, तो चलिए जानते हैं “Interesting Facts About Gold” के बारे में

गोल्ड का इतिहास

सोने की खोज 5,000 ईसा पूर्व मैं किया जा चुका था, इसी के साथ तांबे का भी खोज हुआ, इतिहासकारों के अनुसार मनुष्य द्वारा खोजी जाने वाली सबसे पहली धातु सोना ही थी. भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इतिहास के पुराने समय में भारत में काफी मात्रा में सोना था. KGF जैसे सोने की खान पर फिल्में बनाई गई. मोहनजोदड़ो और हड़प्पा की खुदाई में मिले अवशेषों से यह पता चलता है कि, उस समय भी सोने का इस्तेमाल आभूषण बनाने के लिए किया जाता था.

41586 2013 Article BFnature201312352 Figa HTML

सोना चांदी च्यवनप्राश का नाम हम सब ने सुना है, सोने का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है. 2300 वर्ष पहले लिखी गई चरक संहिता नाम की किताब में सोने का औषधि के रूप में प्रयोग जानने को मिलता है.

चाणक्य ने अपनी पुस्तक अर्थशास्त्र में सोने की खानों को खोजने और उसकी पहचान करने की कई सारी विधियों का वर्णन किया है, इसके अलावा चाणक्य ने अपने इस पुस्तक में खदान से सोने का अयस्क निकालने की विधि और उस अयस्क से सोना बनाने की विधि का वर्णन किया था. आज हम आपको सोने से जुड़ी कुछ बेहद मजेदार बातें (Facts about gold in Hindi) विस्तार में जानते हैं.

सोने के बारे में 40+ रोचक तथ्य

  • पृथ्वी पर पाए जाने वाले सभी धातुओं में सोना ही एक ऐसा धातु है जो पीले रंग का होता है
  • साधारण तौर पर सोना पीले कलर का होता है लेकिन सोना हरा और नीला रंग का भी होता है
  • देश के आजादी के समय यानी 1947 में एक तोले सोने की कीमत ₹89 रुपए थी, तब से लेकर आज तक सोने की कीमत में 600 गुना की वृद्धि हुई है, और वही एक तोले सोने की कीमत वर्तमान समय में 50 से ₹60 हजार के बीच है.
  • सोने की सबसे बड़ी गोल्ड माइन पोनेंग गोल्ड माइंस (Mponeng Gold Mine) दक्षिण अफ्रिका में जोहान्सबर्ग के दक्षिण-पश्चिम में मौजूद है.

24 Facts About Gold in hindi

  • शुद्ध सोना गीली मिट्टी की तरह मुलायम होता है, इसलिए शुद्ध सोने से आभूषण नहीं बनाए जा सकते हैं. साधारण तौर पर शुद्ध सोने को कठोर बनाने के लिए तांबा मिलाया जाता है. लेकिन सोने के आभूषण बनाने के लिए इसमें पीतल, तांबा और इरिडियम जैसे धातु को भी मिलाया जाता है.
  • सोने का तारत्व काफी अधिक होता है, 10 ग्राम शुद्ध सोने को खींच कर 1.6 किलोमीटर लंबी तार बनाए जा सकते हैं.
  • सोना कितना शुद्ध है किस बात का पता लगाने के लिए सोने की शुद्धता को कैरेट में मापा जाता है, ज्यादातर सोना 22 कैरेट या 24 कैरेट का होता है.
  • सोने की शुद्धता को मापने के लिए कैरेट (Carat) नाम का शब्द कैरब (Carob) के बीज से लिया गया है, इतिहास के पुराने समय के पूर्व मध्य काल में कैरब (Carob) के बीज का उपयोग हल्की भार वाली वस्तुओं को तौलने के लिए किया जाता था
  • सोने का गलनांक 1,943 डिग्री फ़ारेनहाइट (1064 डिग्री सेल्सियस) होता है,
  • कई भू वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी के निर्माण के समय ज्वालामुखी से निकलने वाली 80% सोना अभी भी जमीन के नीचे है.
GOLD granules reuters 1200

Fun Facts About Gold in Hindi

  • कुछ डर मेट्रोलॉजिस्ट का मानना है कि, सोने के आभूषण पहनने से हमारे शरीर की मृत कोशिकाएं खत्म हो जाती है इसलिए सोना, मानव त्वचा के लिए फायदेमंद है
  • सोना केवल धरती के अंदर ही नहीं बल्कि मनुष्य के शरीर में भी पाया जाता है, लगभग हर मनुष्य के शरीर में 0.2 मिलीग्राम सोना होता है, सोने का यह अंश द्रव रूप में हमारे खून में मौजूद होता है.
  • पूरी दुनिया का 48 फ़ीसदी सोना आभूषण के रूप में लोगों के पास मौजूद है.
  • सोना धरती पर पाए जाने वाला दुर्लभ धातु है, मनुष्य के द्वारा अब तक जितना सोना खोजा गया है उससे कहीं ज्यादा स्टील हम 1 घंटे में बना सकते हैं.

Fun Facts about Gold in Hindi

  • दुनिया में कुल सोने का लगभग दो तिहाई हिस्सा दक्षिण अफ्रीका से आता है.
  • वर्तमान समय में ओलंपिक में दिया जाने वाला गोल्ड मेडल मे मात्र 6 ग्राम सोना होता है और बाकी 92.5 प्रतिशत चांदी होता है, लेकिन 1912 तक ओलंपिक में मिलने वाला गोल्ड मेडल शुद्ध सोने का बना होता था.
  • यदि मनुष्य चाहे तो 24 कैरेट सोने को आसानी से खाया जा सकता है, एशिया में मौजूद कई ऐसे देश हैं जो चाय कॉफी और दवाओं में सोना मिलाकर उपयोग करते हैं.
  • सोना (Gold) का मुख्य अयस्क पेटजाइट, क्रेनराइट, कैल्वेराइट, सिल्वेनाइट है. इन्हीं अयस्क से सोना निकाला जाता है. लगभग 1 टन सोने के अयस्क से 300 गुना अधिक सोना 1 टन आईफोन से निकाला जा सकता है.

Facts You Probably Never Knew About Gold in Hindi

  • भले ही दुनिया के सभी लोगों को गोल्ड से प्यार करते हैं, और उन्हें सहेज के भी रखते हैं. लेकिन दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ऑरोफोबिया (Aurophobia) के शिकार हैं, ऑरोफोबिया (Aurophobia) एक फोबिया है, इस फोबिया से पीड़ित व्यक्ति को सोने (Gold) से डर लगता है.
  • आम भाषा में चौड़े और आयताकार आकार के गोल्ड को ” सोने का बिस्किट” कहा जाता है, अब तक का सोने का सबसे बड़ा बिस्किट का आकार 45.5 सेंटीमीटर चौड़ा और 22.5 सेंटीमीटर लंबा है इसे मित्सुबिशी मैटेरियल्स कॉर्पोरेशन (Mitsubishi Materials Corporation) के द्वारा ढाला गया है.
  • क्योंकि सोना सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों को वापस परावर्तित कर देता है, गोल्ड की इसी विशेषता के कारण गोल्ड का उपयोग खिड़की के शीशे और अंतरिक्ष यात्रियों के हेलमेट बनाने में किया जाता है. सोने के उपयोग से बने खिड़की के शीशे और अंतरिक्ष यात्रियों के हेलमेट पर पड़ने वाले सूर्य की खतरनाक किरणों कोय परावर्तित करके हेलमेट को अंदर से ठंडा रखता है.
  • “बैरिक गोल्ड” (Barrick Gold) दुनिया में सबसे अधिक सोना निकालने वाली कंपनी है. यह कंपनी ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका जैसे देशों में अपनी मैन पावर लगाकर सोना निकालती है.

सोने के बारे में 21 ज्ञानवर्धक बातें – Gold Facts in Hindi : निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, की “सोने के बारे में 40+ रोचक तथ्य” पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा. यदि आपके मन में कंप्यूटर प्रोसेसर और चिप में सोने के उपयोग से जुड़े कोई भी प्रश्न, सलाह या सुझाव हो तो, Comment के माध्यम से हमें लिख सकते हैं, आपके इन्हीं Comment के माध्यम से हमें अपने Blog website में बहुत कुछ सीखने, सुधारने और बेहतर करने का मौका मिलता है.

यदि आपको “Interesting Facts About Gold in Hindi” इस पोस्ट से संबंधित जानकारी Detailed में मिली और Helpfull लगी तो, कृपया इस पोस्ट को social network sites जैसे facebook twitter और whatsapp पर जरूर Share करें. और यदि आप ऐसे ही स्माटफोन गेजेट्स कंप्यूटर फाइनेंस फुल फॉर्मSmartphone Gadgets, computer, Technology, Tips and Tricks, Finance, और Full Form से जुड़े पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो हमारे इस Unhindi.com को जरूर Subscribe करें. हमारे ब्लॉग को पढ़ने और हमसे से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद

Leave a Reply