KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB Full form

यदि आप computer user है तो आपने भी memory card, Hard Disk Drive, Pen Drive और Floppy Disk जैसे शब्दों को जरूर सुना और इस्तेमाल किया होगा. लेकिन इन सभी Device का उपयोग हम क्यों करते है, इसका सीधा सा जबाब है Data को Store करने के लिए, अब जहाँ Data Storage की बात आती है तो इसे हम Bit, Byte, KB, MB, GB और TB में मापते है.

अब इन data को मापने के लिए जिस जिस Unit का Use करते है, इन सब के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़े. इसके साथ ही हम  What is KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB से जुडी सभी Topic को अच्छे तरीके से समझेंगे,

KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB Full form

KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB FULL FORMS के शब्दों का प्रयोग आमतौर पर कंप्यूटिंग की दुनिया में disk space और data storage के लिए किया जाता है, आमतौर पर Internet यूजर KB, MB, GB Ka Full Form को जानते भी होंगे, लेकिन इसके आगे के storage unit जैसे TB, PB, EB, ZB, YB Ka Full Form के बारे में शायद ही उन्हें पता हो. निचे सभी storage unit के Full form दिए गए है,

KB MB GB TB PB EB ZB YB FULL FORM

KB MB GB TB PB EB ZB YB FULL FORM
KBKilobyte
MBMegabyte
GBGigabyte
TBTerabyte
PBPetabyte
EBExabyte
ZB Zettabyte
YBYottabyte
BBBrontobyte
GBGeopbyte
KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB Full form
KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB Full form

Bit क्या होता है? | Full Form Of BIT

BIT का full Form Binary Digit यानि बाइनरी नंबर होता है. यह बाइनरी और डिजिट नामक दो शब्दों से मिलकर बना है. हिंदी में BIT को “द्विचर संख्या” कहते है। एसा इसलिए क्योकि बिट 0 और 1 संख्या से मिल कर बनी होती है. यह कंप्यूटर की सबसे छोटी Storage यूनिट होती है. अब आप Bit Meaning in Hindi और Bit Ka Matlab Kya Hota Hai जान चुके होंगे.


Byte क्या होता है

Byte एक प्रकार का Storage Unit है. जो Single Character, Letter, Number or Symbol को Store करने के सक्षम होता है. एक बाइट आठ छोटी बिट्स के बराबर होता है, मतलब 8 Bit = 1 Byte होता है. 1 Byte एक character के बराबर होता है


KB का फुल फॉर्म क्या है | Full Form Of KB

KB ka Full Form: Kilobyte होता है. एक किलोबाइट 1,000 Bytes के बराबर होता है, लेकिन इसकी storage capacity 1024 Bytes की होती है. छोटे आकार वाली फ़ाइलों को किलोबाइट में मापा जाता है, इसके अलावे उनमें Short Email, Images और Short Microsoft Word Documents को Save किया जा सकता है.

एक JPEG Image File लगभग 100 KB का हो सकता है
एक GIF File लगभग 800 KB का हो सकता है
एक PNG Image File लगभग 4.4 KB हो सकता है
एक ईमेल लगभग 5 KB का हो सकता है


Kilobyte vs. kilobit में क्या अंतर है

Kilobyte vs. kilobit के अंतर को कुछ इस प्रकार से समझा जा सकता है. Kilobytes की तुलना में kilobits छोटा यूनिट होता है.एक किलोबिट (Kb) 1,000 बिट्स से मिलकर बना होता है और 8 किलोबाइट मिलाकर एक किलोबाइट बनता है.

अक्सर Internet Data connection में एक kb का मतलब एक किलोबाइट नहीं बल्कि एक किलो बिट होता है, यानी जब भी कोई internet service provider के अनुसार kbps का इसका मतलब kilobit per second होता है. एक kilobyte per second = 0.125 Kilobytes per second ही होता है.


MB का फुल फॉर्म क्या है | Full Form Of MB

MB का Full Form: Megabyte होता है. एक किलोबाइट 1,048,576 bits or 1,024 Kb के बराबर होता है, Floppy Drive के समय में एक मेगाबाइट को बड़ी Storage Unit के रूप में जाना जाता था. हालाँकि एक छोटी MP3 audio file को एक Megabyte में आसानी से स्टोर किया जा सकता है.


MBPS का फुल फॉर्म क्या होता है

Mbps का Full Form: “megabits per second.”होता है. Mbps का Use internet bandwidth के terms में किया जाता है. जब भी कोई internet service provider एक Mbps data speed की बात कर रहा है तो इसका मतलब उसके अनुसार 1 megabit-per-second है यानी 1 Mbps = 0.125 MB/s ही है. यानि एक एमबीपीएस की actual speed मात्र 0.125 MB/s होगी.


Mbps vs Mbps में क्या अंतर है?

Mbps ka full form megabits per second. और Mbps को Megabyte per second के नाम से जानते है, अब यदि आपको यह नहीं पता है, की एक Megabit per second में कितने Megabyte per second होते है, तो निचे के Mbps to MB/s Conversion Table को देखिये

Megabit per secondMegabyte per second
1 Mbps 0.125 MB/s
2 Mbps 0.25 MB/s
3 Mbps 0.375 MB/s
4 Mbps 0.5 MB/s
5 Mbps 0.625 MB/s
6 Mbps 0.75 MB/s
Mbps0.875 MB/s
Mbps1 MB/s
Mbps1.125 MB/s
10 Mbps1.25 MB/s
50 Mbps 6.25 MB/s
100 Mbps 12.5 MB/s
Mbps to MB/s Conversion Table

GB का फुल फॉर्म क्या है | GB ka Full Form

GB का Full Form: Gigabyte होता है. एक गीगाबाइट (GB) लगभग 1 बिलियन बाइट्स या 1 हजार मेगाबाइट है। यह मोबाइल फोन लैपटॉप और computer के लिए लगभग बड़ी storage Unit मानी जाती है. साधारण RAM (Random Access Memory) 1GB से लेकर 8 जीबी तक की आती है. इसके बड़ी यूनिट में movies, Songs और Video को store किया जा सकता है.

Gbps Vs GBps में क्या अंतर है

Gbps का Full Form: GigaBits per second होता है, gbps का उपयोग data transfer और network transmission speed के लिए किया जाता है. Gigabytes और Gigabits के अंतर को समझे तो यह 1 GB = 8 Gbit होते है. वही 1Gbps 1,000Mbps में बराबर होता है.

अब यदि आपको यह नहीं पता है, की एक Gigabytes में कितने Gigabits होते है, तो निचे के Gigabytes to Gigabits Conversion Table को देखिये

Gigabytes (GB)Gigabits (Gbit)
1 GB8 Gbit
2 GB16 Gbit
3 GB24 Gbit
4 GB32 Gbit
5 GB40 Gbit
6 GB48 Gbit
7 GB56 Gbit
8 GB64 Gbit
9 GB72 Gbit
10 GB80 Gbit
Gigabytes to Gigabits Conversion Table

TB का फुल फॉर्म क्या है | TB ka Full Form

TB का Full Form: Terabyte होता है, एक टेराबाइट में लगभग एक ट्रिलियन बाइट्स और 1024 Gigabytes होते है. लेकिन actually में, एक tebibyte में 1,099,511,627,776 बाइट्स या 1,024 gibibytes होते है. अभी के समय में जितने भी Laptop और Pc है. उनमे एक Terabyte की Hard Disk लगी ही होती है.

internet पर इतनी high Quality की vedio और song आ चुकी है, पुराने समय के सारे छोटी storage device कम पढ़ने लगी है, इसलिए अभी के जितने भी यूजर है वो चाहते है, की हमारे पास जीतनी हो सके उतनी बड़ी storage हो इसके लिए आम तौर पर terabyte बहुत ही लोकप्रिय memory device है. यदि आप चाहे तो एक terabyte में 694445 Floppy Disk के डाटा को स्टोर कर सकते है.

एक साधारण internal HDD में 2 TB लगे हो सकते है, वही टेराबाइट का उपयोग बैंडविड्थ को मापने के लिए भी किया जाता है. असल में टेराबाइट के नाम में Use होने वाला “tera” एक SI इकाइ है, जिसका मतलब 1012 होता है, लेकिन कुछ IT Expert इसे 1,0244 के मान में मापते है, क्योकि यह एक सटीक माप दिखता है. अब आप समझ चुके होंगे की टेराबाइट क्या है?


PB का फुल फॉर्म क्या है | PB ka Full Form

PB का फुल फॉर्म Petabyte होता है. 1,000 टेराबाइट या दस लाख गीगाबाइट के बराबर होता है. इसमे लगभग 500 मिलियन फ़्लॉपी डिस्क के डाटा को स्टोर किया जा सकता है. Google, Bing, Flipkart, Amazon जैसी बड़ी-बड़ी digital company अपनी data को सुरक्षित रखने के लिए petabyte जैसे storage capacity वाले computer memory का इस्तेमाल करते है.


EB का फुल फॉर्म क्या है | EB ka Full Form

EB का full form Exabyte होता है. एक Exabyte लगभग 1,000 Petabytes के बराबर होती है, और 1 Exabyte one quintillion bytes और one billion Gigabytes के सामान होता है.


Zettabyte क्या होता है | ZB ka Full Form

ZB का full form Zettabyte होता है. एक ज़ेटाबाइट लगभग 1,000 एक्साबाइट के बराबर होता है। यह इतनी बड़ी स्टोरेज device हो सकती है, जिसमे शायद पूरी internet का डाटा को आसानी से रखा जा सकता है.

Yottabyte क्या होता है | YB ka Full Form

YB का full form Yottabyte होता है. एक Yottabyte लगभग 1,000 Zettabytes के बराबर होता है। high-power broadband internet Connection का उपयोग करके इंटरनेट से एक Yottabyte की फ़ाइल डाउनलोड करे तो File डाउनलोड होने में लगभग 11 ट्रिलियन वर्ष का समय लगेगा।

Brontobyte क्या होता है | BB ka Full Form

BB का full form Brontobyte होता है. ब्रोंटोबाइट मेमोरी या डेटा स्टोरेज का एक माप है एक ब्रोंटोबाइट में लगभग 1,024 योट्टाबाइट होते हैं।

Geopbyte क्या होता है | BB ka Full Form

एक जियोबाइट लगभग 1000 ब्रोंटोबाइट्स के बराबर होता है. हमें नहीं लगता है की हम भविष्य में कभी Geopbyte hard drive देख पाए क्योकि यह इतना इनफार्मेशन Store कर सकती है जितने की हमें ना तो जरूरत है और न ही हमने कभी कल्पना की है. अगर हम एक geopbyte को Bytes में convert करे तो यह 15267 6504600 2283229 4012496 7031205 376 bytes के बराबर होगी

Storage Unit

Virtual StorageDisk Storage
1 Bit = Binary Digit1 Bit = Binary Digit
8 Bits = 1 Byte8 Bits = 1 Byte
1024 Bytes = 1 Kilobyte1000 Bytes = 1 Kilobyte
1024 Kilobytes = 1 Megabyte1000 Kilobytes = 1 Megabyte
1024 Megabytes = 1 Gigabyte1000 Megabytes = 1 Gigabyte
1024 Gigabytes = 1 Terabyte1000 Gigabytes = 1 Terabyte
1024 Terabytes = 1 Petabyte1000 Terabytes = 1 Petabyte
1024 Petabytes = 1 Exabyte1000 Petabytes = 1 Exabyte
1024 Exabytes = 1 Zettabyte1000 Exabytes = 1 Zettabyte
1024 Zettabytes = 1 Yottabyte1000 Zettabytes = 1 Yottabyte
1024 Yottabytes = 1 Brontobyte1000 Yottabytes = 1 Brontobyte
1024 Brontobytes = 1 Geopbyte1000 Brontobytes = 1 Geopbyte

FAQs on Storage Unit Full form in Hindi

इस पुरे Article को पढ़ने के बाद आप megabytes, gigabytes, terabytes जैसे Storage Unit के सभी टर्मिनोलॉजी को समझ चुके होंगे. लेकिन यदि आपके मन कोई सवाल है तो इस Memory Unit FAQs & QnA की मदद से आपके सारे doubts clear हो जायेगे –

Data Storage Units of Measurement Chart
Data Storage Units of Measurement Chart
  1. मेमोरी (Memory) की सबसे छोटी इकाई क्या होती है ?

    Ans : मेमोरी की सबसे छोटी इकाई को बिट (bit) कहते है, Bit कर मतलब binary digit होता है, जो केवल 0 और 1 से मिलकर बना होता है| लेकिन इससे भी छोटी इकाई nibble होती है, जिसमे 4 bits called a nibble? होता है.

  2. Nibble क्या है, 1 Nibble में कितने बिट होता है?

    Ans : Nibble दूसरी सबसे छोटी स्टोरेज यूनिट है, 1 Nibble में 4 बिट होते है, यानी 1 Nibble = 4 Bit होते है. और 1 Byte = 2 Nibble होते है.

  3. 4 Bits को 1 Nibble क्यों कहा जाता है?

    Ans : चूँकि 8 Bit = 1 Byte होता है, यानी एक Nibble एक बाइट का आधा होता है, और एक Nibble एक बाइट का आधा होता है, इसी अनुसार एक Nibble बराबर 4 बिट होता है

  4. कंप्यूटर की सबसे तेज मेमोरी कौन सी है?

    Ans : कंप्यूटर में उपयोग होने वाली सबसे Fast memory को Cache Memory कहते है. यह मेमोरी Program को सिस्टम पर Fast Load करता है.
    इन मेमोरी को भी तीन भागो में बाँटा गया है

    • L1 TYPE CACHE MEMORY

    • L2 TYPE CACHE MEMORY

    • L3 TYPE CACHE MEMORY

    इन तीनो में सबसे अधिक तेजी से L1 TYPE CACHE MEMORY कार्य करती है. इसलिए इसे सबसे powerful और सबसे महँगी मेमोरी भी कहते है. ये हमारे computer Processor में केवल  6 से 64KB तक ही होते है.

  5. 1 किलोबाइट (KB) कितने बाइट के बराबर होता है?

    Ans : 1 किलोबाइट (KB) = 1024 बाइट होता है,

  6. 1 मेगाबाइट में कितने बाइट होता है?

    Ans : 1 Megabytes = 1048576 Bytes होता है.

  7. 1 GB में कितने MB होता है?

    Ans : 1 Gigabytes = 1024 Megabytes होता है.

  8. 1 TB में कितने GB होता है?

    Ans : 1 Terabytes = 1024 Gigabytes होता है.

  9. कंप्यूटर में किसी शब्द की लम्बाई मापने के लिए किसका Use किया जाता है.

    Ans : कंप्यूटर में किसी शब्द की लम्बाई मापने के लिए बिट (Bit) का प्रयोग किया जाता है.

  10.  बाइनरी नंबर प्रणाली में कितने अंक होते हैं ?

    Ans : बाइनरी नंबर प्रणाली (binary number system) में दो अंक होते है जिसे हम 0 और 1 कहते है.

  11. MB और GB में कौन बड़ा है?

    Ans : MB और GB की तुलना करे तो GB बड़ी इकाई है, 1 Gigabytes = 1024 Megabytes होता है.

Related Full Form 
NEWSPAPER Full FormAM & PM Full Form
COMPUTER Full FormLAPTOP Full Form
INTERNET Full FormSSD Full Form
RADAR Full FormCCTV Full Form
FIFA Full FormE-MAIL Full Form
GOOGLE Full FormJIO Full Form
CNG Full FormCID Full Form
DTP Full FormIBI Full Form
IP Full FormIQ Full Form
ISI Full FormISRO Full Form
Li-Fi Full FormMOUSE Full Form
NCB Full FormSHO Full Form
ORS Full FormWLAN Full Form
LED Full FormBIOS Full Form
UKG Full FormHCI Full Form
EXE Full FormERP Full Form
BRO Full FormBMI Full Form
BCCI Full FormBBC Full Form
ATS Full FormAIDS Full Form
ABS Full FormABP Full Form
ABG Full FormADIDAS Full Form

आपने GB, MB, KB और TB की फुल फॉर्म  के इस लेख में क्या सिखा?

इस Post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने KB, MB, GB, TB ka full form के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply