भविष्य का इंटरनेट Metaverse क्या है -what is Metaverse in hindi

Metaverse आप ने ये वर्ड तो जरूर सुना होगा. लेकिन ये Metaverse क्या है (what is Metaverse in hindi  ) और metaverse को भविष्य का इंटरनेट कयो कहा जा रहा है? टेक वर्ल्ड की कुछ बड़ी कंपनी में से एक Facebook भी है, कुछ समय पहले ही फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने यह बताया की फेसबुक ने अपना नाम बदलकर मेटा रख लिया है.

इसके साथ ही अब फेसबुक को नए नाम Meta से जाना जाएगा. और अब Facebook Metaverse technology पर काम करेगी जो पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर होगी. आइये इस Metaverse Meaning in Hindi को समझते है

Metaverse क्या है? यह शब्द कहाँ से लिया गया?

असल में, नील स्टीफेन्सन जो की एक साइंस फिक्शन लिखने वाले एक लेखक थे उन्होंने अपने उपन्यास ‘स्नो क्रैश’ में इस शब्द के बारे में 1992 में बताया था. और इस बात को सच करने के लिए फेसबुक के CEO Mark Zuckerberg ने इसके नाम पर अपनी कंपनी का नाम ही बदल दिया.

स्टीफेंसन ने अपने उपन्यास ‘स्नो क्रैश’ में मेटावर्स का मतलब Virtual reality और अन्य तकनीकों को मिलकर एक ऐसी दुनिया के बारे में बताया जहाँ यूजर गेम में डिजिटल दुनिया वाले गैजेट जैसे वर्चुअल रियलिटी और हेडफोन की मदद से आपस में कनेक्ट होते हैं। कुछ समय पहले बहुत से gamming industry इस technology का उपयोग भी कर रही थी.

What is Metaverse Example

लेकिन यह Metaverse क्या है और इसका उपयोग Facebook क्यों कर रहा है. मेटावर्स इंटरनेट की एक नई दुनिया है जहां लोग उपस्थित ना होते हुए भी मौजूद रहेंगे. मेटावर्स तकनीक का उपयोग Virtual environment (आभासी वातावरण) को बनने के लिए किया जायेगा.
Virtual environment का मतलब ऐसे स्थिति से है जहाँ आप घर बैठे ही कही भी और किसी जगह भी Virtual जा सकते है. आप Metaverse Meaning in Hindi के बारे में समझ चुके होंगे.

Facebook का Meta Logo कैसा है?

Facebook का नया Meta Logo के बार एमे कई लोग जानना चाहते है, की Meta Logo कैसा दिखता है. फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग के इस नए फैसले के बाद कंपनी की सिर्फ Branding Name को बदला गया है. यानी अब से कंपनी के हेडक्वॉटर पर Facebook नहीं बल्कि मेटा (Meta) लिखा होगा. लेकिन Facebook app जैसे Instagram, WhatsApp and Facebook messenger का नाम में कोई बदलाव नहीं किये गए है.

लेकिन कंपनी ने यह फैसला लिया है की कंपनी के स्टॉक का स्टिकर MVRS के नाम होगा. इसके अलावे हेडक्वॉटर में अंगूठा वाला Logo की जगह इनफिनिटी (Infinity) का Logo होगा. और इसे ही Facebook new logo के नाम से जाना जायेगा. लेकिन Facebook Metaverse क्या है? और मेटावर्स तकनीक कैसे काम करती है

Facebook Metaverse क्या है

मेटावर्स तकनीक कैसे काम करती है – Metaverse in Hindi

Metaverse technology में वर्चुअल रियलिटी हेडसेट, आग्युमेंट रियलिटी चश्में, स्मार्टफोन एप की मदद से user गेम खेल सकता है, शॉपिंग कर सकता है. मतलब आप Metaverse technology में आभासी रूप से वो सारे काम कर सकेंगे जैसे माल लीजिये आपको एक बुक खरीदनी है तो Metaverse technology में एक ऐसा Virtual environment होगा जिसमे आप आभासी रूप से Book store के अन्दर जा सकते है, किताबे देख सकते है और पसंद आये तो आप खरीद सकते है.

अब समझाने वाली बात यह है की Book store के अन्दर आपकी कोई भी वास्तविक स्थिति नहीं होगी लेकिन आप Virtual Reality Headsets, Augmented Reality Goggles, Smartphone Apps की मदद से आप Book store के अन्दर होंगे और आप ये महसूस कर पायेगे की आप सच में बुक को देख रहे है पढ़ रहे है. इस तकनीक से gamming और shopping की दुनिया में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

मेटा (Meta) का मतलब इंटरनेट जिंदा हो चूका है यानी अब तक जो भी हमारे Smart और Computer के Screen के पीछे हो रहा था. अब वो वर्चुअल वर्ल्ड की मदद से आपके इर्द गिर्द होगा. अब हम स्क्रीन के अन्दर आभासी रूप में मौजूद होंगे.

मेटावर्स तकनीक में क्या क्या कर सकते है? – Metaverse kya hai?

मेटावर्स तकनीक में हम इतना कुछ कर सकते है, जिसकी कोई सीमा नहीं है. लेकिन हम जो भी activity करेगे वो सभी activity computerize होगी और आभासी होगी. लेकिन computerize और virtual होने के बाद भी हम वीडियो कॉल के अन्दर होंगे. office, मूवीज थिएटर, shopping mall के अन्दर आभासी रूप से जा सकते है.

इतना ही नहीं Zuckerberg की Facebook Metaverse की मदद से हम दुनियाँ की किसी भी जगह की सैर कर सकते है, कलाकृतियां देख सकते है,game के अन्दर घुस कर fight कर सकते है, shopping के लिए mall में जा सकते है. कपड़े पहन कर ट्राई करके खरीद भी पाएंगे. और तो और वर्क फ्रॉम होम (Work from home) के लिए तो यह technology वरदान शाबित होगी.

Facebook Metaverse की Help से वर्क फ्रॉम होम करते हुए आप अपने office के colleague के साथ के बीच मौजूद होंगे अपने boss के साथ वर्चुअल ऑफिस में बात कर सकेगे.

Zuckerberg ने Metaverse के लिए मीटिंग सॉफ्टवेयर को भी बनाया है. जिसका नाम होराइजन वर्करूम्स (Horizon Workrooms) दिया गया है. इस meeting software का उपयोग करने के लिए ऑक्युलस वीआर हेडसेट (Oculus VR headset) का इस्तेमाल किया जायेगा

Metaverse के क्या नुकसान हो सकते है?

भले ही विज्ञान और technology मनुष्य के जीवन को आसान बनाती है. लेकिन यह technology कभी भी पूरी तरह से लाभदायक नहीं होती है. वैसे ये काफी बढ़िया कॉन्सेप्ट है, जिसकी मदद से आप अपनी पसंद की virtual दुनिया बनासकते है.Metaverse तकनीक काफी नया कॉन्सेप्ट है, और जब इसका उपयोग होगा तो आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत ही नहीं होगी. आप VR के जरिए ही कही भी जा सकते है.

मेटावर्स पर किसका अधिकार है

नाम और काम को देखकर आप यह सोच रहे होंगे की Metaverse Zuckerberg का ही है, लेकिन ऐसा नहीं है, Metaverse एक technology है जिसपर आज Facebook के अलावे माइक्रोसॉफ्ट और निविडिया जैसे Multinational company भी काम कर रही है.

Metaverse तकनीक का उपयोग Video gaming companies और E-commerce company करने वाली है. इसमे कई video game और shopping website के नाम शामिल है, जहाँ करोड़ों थ्रीडी एक्सपीरियंस के बिच में आकर लोग डिजिल एक्ससेसरी कपडे बुक ख़रीद सकते है, और इसी 3D Experience के बीच लोग एक साथ real gaming scene का मज़ा ले सकते है.

क्या Facebook meta app download कर सकते है?

कई लोग गूगल से ये पूछ रहे है, की Facebook meta app download कैसे करे, लेकिन meta app नाम की कोई चीज़ Facebook के द्वारा बने ही नहीं गई है, Facebook का अभी भी वही app है जिसके लिए लोग Facebook meta app के नाम से search कर रहे है.

Metaverse Meaning in Hindi के बारे में आपने क्या सिखा

Metaverse तकनीक को भविष्य का इंटरनेट कहा गया है. क्योकि इस technology की कोई सीमा नहीं है. इसमे आम लोग भी real दुनियाँ में रहकर virtual 3D दुनियाँ में जा सकते है.हम वहाँ भी जा सकते है जहाँ हमारा जाना संभव नहीं है, हम उस Virtual environment में भी जा सकते है, जहाँ जाना संभव भी नहीं है.

आपने इस पोस्ट में Facebook Metaverse क्या है के बारे में जाना, अगर आपने Metaverse Meaning के बारे में ठीक से पढ़ा होगा तो आप यह समझ चुके होंगे की मेटावर्स तकनीक में क्या क्या कर सकते है? और Facebook Metaverse का Use आने वाले भविष्य में कैसे और कयो होने वाला है.

यदि आपने Metaverse Meaning in Hindi के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी। यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply