ट्विटर का नया मालिक कौन है | who is the new CEO owner of twitter

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया प्रेमी हैं, तो आपने टि्वटर के बारे में जरूर सुना होगा, क्योंकि आये दिन कोई न कोई सेलिब्रिटी या बड़े लोग को Twit करना महंगा पड़ जाता है. खैर अब twitter बिक चूका है, अब आप यह सोच रहे होंगे की अब ट्विटर का नया मालिक कौन है (who is the new owner of twitter). कुछ दिन पहले ही इसे दुनिया के सबसे बड़े entrepreneur ने twitter की सभी स्टॉक को खरीद कर इसके नए मालिक बन गए है, अब आइये जानते है, जानिए कौन हैं दुनिया के सबसे बड़े सोशल मिडिया twitter का नया मालिक कौन है.

ट्विटर का नया मालिक कौन है | who is the new owner of twitter

हाल ही में, दुनिया के सबसे बड़े entrepreneur ने twitter को खरीद लिया है. इसे खरीदने वाला कोई और नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा एंटरप्रेन्योर एलन मस्क है, और अब 2022 से ट्विटर का नया मालिक एलन मस्क बन चुके है. हालांकि कुछ समय पहले ही एलन मस्क ने twitter के 9% की इक्विटी शेयर खरीद चुके थे. लेकिन कुछ ही समय बाद उन्होंने सोच लिया वे ट्विटर के पूरे मालिक बनेंगे.

Twiter के नए मालिक एलन मस्क ने twitter को 44 अरब डॉलर में खरीदा है, Indian currency में 44 अरब डॉलर 33,74,51,40,00,000.00 रुपये के बराबर होता है. इस महंगे Twitter Deal के बाद अब से Elon Musk को micro-blogging website twitter के नए मालिक के रूप में जाना जाएगा. Twitter Deal में एलन ने ₹4148 प्रति शेयर के हिसाब से ट्विटर के सभी शेयर को अधिग्रहण किया. और अंत में यह Deal 44 अरब डॉलर में पूरी हो गई.

एलन मस्क कौन है? | who is Elon Musk hindi

Elon Musk दुनिया के सबसे प्रसिद्ध अमेरिकी entrepreneur है, इस American entrepreneur का जन्म June 28, 1971, Pretoria, South Africa में हुआ था. इन्होने electronic-payment firm PayPal को बनाया, इसके अलावे वे SpaceX, tesla, OpenAI, Neuralink, SolarCity के संस्थापक है, इसके अलावे hyperloop का आविष्कारक भी एलन मस्क को ही कहा जाता है. ये पहले भी कई कंपनियों के मालिक रह चुके है जैसे – Zip2 और X.Com जिसे बाद में PayPal के नाम से जाना गया. SpaceX, tesla, OpenAI, Neuralink, SolarCity बनने के पीछे इंसान को technology से जोड़ना है. हाल ही में इनके मंगल mission की चर्चा काफी जोरो पर थी, उनका कहना है की, उनके इस mission में मानव मंगल ग्रह पर अपनी कॉलोनियां बनाएगा

एलन मस्क ने twitter को क्यों ख़रीदा | New ceo of twitter

टि्वटर, दुनिया का Most popular news and social networking website है इसे 21 मार्च 2006 को लांच किया गया था. कुछ ही सालो में इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ चुकी है, कि दुनिया के बड़े से बड़े entrepreneur, Leader, celebrity इससे जुड़े हुए है, शायद इसलिए, एलन मस्क ने पहले से ही twitter के बढ़ाते स्कोप को देखा और उसे खरीदने की सोची.

Twitter Deal के बाद Elan musk ने अपने एक free speech में कहा कि, अब वो Twitter में बड़े बदलाव करने वाले है, अब ट्विटर के प्रोडक्ट एनहैंसमेंट और नए फीचर्स पर कम किया जायेगा. इस platform से Bots को हटाकर ह्यूमन को ऑथेन्टिकेट किया जायेगा. क्योकि उनका मानना है की Computer bots भविष्य में परेशानिया उत्त्पन्न कर सकता है. इसलिए इसके सारे operations को human authenticate के द्वारा ही किया जायेगा.

ट्विटर के बड़े अकाउंट्स जो बैन है उन्हें भी Re-active कर दिय जायेगा, और स्पैम अकाउंट या स्पैमबॉट्स को भी हटाया जायेगा. एलन मस्क ने twitter को ख़रीदने के बाद उन्होंने इसके Twitter के Algorithms को ओपन सोर्स बनाने की बात कर रहे है, ताकि लोग Twitter के Algorithms को समझ सके, और सोशल मीडिया और लोगो के बिच पारदर्शिता बनी रही.

ट्विटर का पुराना मालिक कौन था | twitter का आविष्कार किसने किया

टि्वटर एक अमेरिकन कंपनी है, Twitter का Full Form “Typing What I’m Thinking To Everyone Reading” है. Twitter का मतलब nervous और trivial way में बहुत तेजी से बातें करना होता है. ट्विटर को 2006 में Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, और Evan Williams ने मिलकर developed किया था, उस समय इसका नाम Twitch रखा गया था, लेकन बाद में Twitter के नाम से बदल दिया गया. क्योंकि ट्विटर को बनाने का ख्याल सबसे पहले जैक डोर्सी के दिमाग में ही आया था इसलिए उन्हें इस कंपनी का मालिक बनाया गया. वर्ष 2012 तक इसके 100 million users हो चुके थे. और इसमें संभावना को देखते हुए ट्विटर का नया मालिक एलन मस्क New owner of twitter बन चुके है.

Leave a Reply