NGO क्या होता है | NGO ka Full form kya hota hai

NGO क्या है (What is NGO) शायद आप इसके बारे में जानते हो लेकिन NGO क्या है? NGO Full Form in Hindi क्या होती है, एनजीओ के किस किस प्रकार के business से जुड़ा होता है. NGO के क्या फायदे होते है, और NGO का पूरा नाम क्या है, NGO क्या होता है, NGO के कितने Type होते है, और NGO से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया NGO ka Full Form के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

NGO का हिंदी में क्या मतलब होता है, किसी भी ऐनजीओ के साथ काम करने के क्या फायदे होते है. NGO की हेल्प से हम दूसरों की मदद कैसे कर सकते है आप NGO Full Form से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

दोस्तों आपने अपनी life में NGO Word तो कभी न कभी तो सुना ही होगा NGO के बारे में Normally हम जानते है यह एक संस्था जो लोगो कि मदद के लिए बनाई जाती है. अगर आप भी लोगो कि मदद करना चाहते है तो आप किसी NGO से जुड़ सकते है या अपना कोई NGO Open भी कर सकते है.

NGOक्या होता है | NGO ka Full Form

NGO का Full Form Non- Governmental Organization (नॉन- गवर्नमेंटल आर्गेनाइजेशन) होता है, हिंदी में NGO का पूरा नाम “गैर सरकारी संगठन” है|

NGO एक ऐसी संस्था होती है तो किसी भी गवर्मेंट द्वारा संचालित नही कि जाती और न ही किसी लाभ या किसी भी Company का promotion के लिए बनाई जाती है.

NGO का मुख्य कार्य गरीब व असहाय बच्चो कि मदद, वरिष्ठ नागरिको (Senior Citizens) और पर्यावरण जैसे समस्याओ को हल करना होता है. यह संस्थाए किसी आम आदमी, सरकार या किसी व्यवसायिक संस्थान (Business Foundation) द्वारा स्थापित कि जाती है. NGO को किसी समुदाय, शहर स्तर, राष्ट्रिय स्तर या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है.

NGOका कार्य जरुरतमंद लोगों की सहायता करना है। यह गरीब बेसहारा लोगों के दुःख – दर्द को समझते है वह ऐसे कई सारे लोगों को ढूंढ ही लेते है जो इनके साथ-साथ गरीब लोगों की मदद कर सके। NGO का काम पैसा कमाना नही होता यह लोगों की मदद करने का काम करती है। यही Ngo Ki Visheshta होती है।

NGO को कैसे स्थापित करे | NGO Full Form क्या होती है?

एक NGO को बनाने या स्थापित करने से पहले आपको NGO के vision, missions, और objectives के बारे में एक complite Report तैयार कर लेना चाहिए. इसे स्थापित करने से पहले आपको कुछ जरूरी Documents की आवश्यकता होगी जैसे – Trust Deed / Memorandum Of Association और Rules And Regulation / Memorandum And Articles Of Association इत्यादि. साथ इन में से किसी एक document पर NGO की पूरी detail होनी आवश्यक है.

NGO बनाने के कुछ नियम Statewide भिन्न होते है. NGO बनाने कि प्रक्रिया भी सभी State से भिन्न होती है. NGO का गठन करने के लिए कम से कम 11 लोगो का होना जरूरी है. आपको अपने NGO के लिए उद्धेश्य व सभी नियम तैयार कर लेने चाहिए.

आपको NGO के लिए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष, सलाहकार, सदस्य आदि सभी तय कर लेना चाहिए. NGO में सभी लोगो को अपने अधिकार पता होने चाहिए. NGO का गठन करने के लिए सभी के हस्ताक्षर व सभी सदस्यों कि मंजूरी होनी चाहिए.

इसके अलावे भारत में गैर सरकारी संगठन को Registration कारने के लिए सरकार ने कुछ नियम और कानून भी बनाए है, और इनमे कई प्रक्रियाये शामिल है. जैसे

  • Trust Act

इसके अनुसार अलग-अलग राज्यों के अपने अलग अलग Trust अधिनियम होते है. यदि कोई राज्य में यह नियम नहीं है तो उस राज्य में 1882 Trust Act पारित होता है. यह ACT यह बताता है की किसी भी NGO की स्थापना करते समत उसमे कम से कम दो Trustees होने आवश्यक है.

Trust Act के अनुसार NGO का Registration करने के लिए आपको Charity Commissioner या Registrar के Office में आवेदन देना होगा। साथ ही इसके लिए NGO की deed Document का होना आवश्यक है.

  • Society Act

इसके अंतर्गत कुछ एक्ट और नियम बनाए गए है जिसमे से पहला यह है की, NGO के Registration के लिए Memorandum Of Association And Rules And Regulation Document का होना जरूरी है. और इस document के लिए कम से कम 7 सदस्यों का होना जरूरी है. साथ यदि कोई NGO चाहे तो उस NGO को Society के रूप में Register कर सकता है.

  • Companies Act

इस एक्ट के अनुसार NGO के Registration के लिए Memorandum and Articles of Association and Regulation Document का होना जरूरी है. इस document को बनाने के लिए NGO के कम से कम तीन सदस्यों का होना आवश्यक है.

NGO कितने प्रकार के होते हैं | Types of NGO in hindi

हालाँकि, NGO किसी सरकार के द्वारा स्थापित नहीं किया जाता है, लेकिन इसके फार्मेशन और स्थिति पर सरकार की नज़र रहती है. NGO की स्थापना किसी एक व्यक्ति या किसी एक समुदाय के द्वारा की जा सकती है. उस आ आधार पर Non- Governmental Organization (NGO) के कई प्रकार है जैसे –

  • Bingo Business Friendly International NGO
  • Dongo Donor organized NGO
  • Cso Civil Society Organization
  • Government operated NGO
  • ENGO environmental NGO
  • Ingo International NGO
  • Mango market advocacy NGO
  • Tango Technical Assistant NGO Support NGO
  • Charts Community Health and Rural Development Society
  • Gso Genuine Support Organization

FAQs on NGO Full Form in Hindi

इस पुरे Article को पढ़ने के बाद भी यदि आपके मन कोई सवाल है तो इस NGO ka Full Form FAQs & QnA की मदद से आपके सारे doubts clear हो जायेगे –

ka Full Form | Full Form in Hindi | a to z Full Form
a to z Full Form in Hindi
  1. NGO का फुल फॉर्म क्या है?

    NGO का पूरा नाम Non- Governmental Organization (नॉन- गवर्नमेंटल आर्गेनाइजेशन) होता है.

  2. NGO में कौन कौन से पद होते है?

    NGO में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष, सलाहकार, सदस्य होते है.

  3. एनजीओ का नाम कैसे चुने

    एनजीओ का नाम को चुनने से पहले आपको कुछ बातो का ध्यान जरूर रखना चाहिए जैसे-
    1. NGO का नाम छोटा और अर्थपूर्ण ताकि आसानी से कोई भी याद कर सके.
    2.नाम चुनने से पहले उसे website की Domain name check कर ले. ताकि उसके नाम से वेबसाइट आसानी से बनाया जा सके
    3. NGO का नाम NGO के कार्य को define करता हो.
    4. NGO का नाम दो शब्द से मिलकर बने होने चाहिए ताकि आसानी से याद किया जा सके

  4. NGO का क्या कार्य होता है

    साधारणत NGO को सामाजिक कार्यो के लिए बनाया जाता है, जैसे
    बच्चों को शिक्षा या अशिक्षित को शिक्षित करना करने के उदेश्य से
    गरीबों के लिए खाने की व्यवस्था करने के लिए
    Human rights यानी मानवाधिकार के लिए
    शोषित हुए लोगों को न्याय दिलाने के लिए
    पर्यावरण से संबंधित सुरक्षा और उसके बचाव कार्य के लिए
    स्वच्छता से संबधित कार्य करने के लिए

  5. भारत के कुछ NGO के नाम क्या है

    Being Human (सलमान खान पुरस्कृत NGO)
    Smile Foundation
    Nanhi Kali (छोटी बच्चियों की शिक्षा)
    Giveindia Foundation
    Helpage इंडिया (बूढ़े लोगों की मदत)

Related Full Form 
NEWSPAPER Full FormAM & PM Full Form
COMPUTER Full FormLAPTOP Full Form
INTERNET Full FormSSD Full Form
RADAR Full FormCCTV Full Form
FIFA Full FormE-MAIL Full Form
GOOGLE Full FormJIO Full Form
CNG Full FormCID Full Form
DTP Full FormIBI Full Form
IP Full FormIQ Full Form
ISI Full FormISRO Full Form
Li-Fi Full FormMOUSE Full Form
NCB Full FormSHO Full Form
ORS Full FormWLAN Full Form
LED Full FormBIOS Full Form
UKG Full FormHCI Full Form
EXE Full FormERP Full Form
BRO Full FormBMI Full Form
BCCI Full FormBBC Full Form
ATS Full FormAIDS Full Form
ABS Full FormABP Full Form
ABG Full FormADIDAS Full Form

आपने NGO ka Full Form के इस लेख में क्या सिखा?

इस Post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने NGO full form in hindi के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply