कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे लें – Take Screenshots in Computer hindi

दोस्तों, कई बार इंटरनेट और यूट्यूब चलाते समय हमें कुछ ऐसे इंफॉर्मेशन मिलती है जिसे हम Save रखना चाहते हैं, यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आप तुरंत एक स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट लेने के कई सारे तरीके हैं, लेकिन क्या हो अगर यही स्क्रीनशॉट हमें अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर लेना हो तो, हम अपने स्मार्टफोन की तरह ही हम अपने कंप्यूटर स्क्रीन का भी स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. चलिए हम विस्तार से जानते हैं कि “कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे लें (ake Screenshots in Computer)”

कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे लें (Take Screenshots in Computer)

कंप्यूटर की स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेने (Take Screenshots in Computer) के कई सारे तरीके हैं. कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के लिए या तो आप कंप्यूटर कीबोर्ड पर मौजूद Print Screen बटन का उपयोग करके स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या विंडो द्वारा उपलब्ध snipping tool का उपयोग करके भी आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं चलिए इसे विस्तार से जानते हैं.

Print Screen का Use करके Computer का Screenshots ले

कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के लिए Print Screen बटन सबसे आसान तरीका है. यह Print Screen बटन कीबोर्ड में “PRTSCR” के नाम से मिलता है.

  • सबसे पहले आप उसे स्क्रीन पर चले जाएं जिस स्क्रीन का आपको स्क्रीनशॉट लेना है
  • अब अपने कीबोर्ड से Print Screen बटन को एक बार या दो बार दबाएं
  • Print Screen बटन को दबाते हैं आप का स्क्रीनशॉट तैयार है
  • अब आपको अपने कंप्यूटर में ms paint या ms word को ओपन करके केवल Ctrl+v Press करना होगा
  • Ctrl+v Press करने से लिया गया स्क्रीनशॉट वहां Paste हो जाएगा, फिर आप उसे किसी भी नाम से Save कर सकते हैं

Snipping Tool का Use करके Computer का Screenshots ले

Windows XP के बाद आने वाले Windows 7, 8 और 10 जैसे Version मैं विंडोज ने यूजर की सुविधा के लिए एक खास प्रकार का Screenshots Tool software Add कर दिया है, जिसे “snipping tool” के नाम से जाना जाता है आइए जानते हैं कि इस “snipping tool” का उपयोग करके कैसे कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट (Take Screenshots in Computer) लिया जा सकता है

  • Snipping Tool Software को open करने के लिए स्टार्ट बटन पर क्लिक करें
  • सर्च बटन पर जाकर snipping tool सर्च करें, या WIN+R दबाकर Run Command ओपन करें और “snippingtool” लिखकर इंटर करें
  • इतना करते हैं Snipping Tool Software ओपन हो जाएगा
  • इस सॉफ्टवेयर में नया स्क्रीनशॉट लेने के लिए New Option पर Click करें
  • अब Mouse से Computer Screen के उस Part को सेलेक्ट करें जिस का स्क्रीनशॉट आप लेना चाहते हैं.
  • अब File > Save as पर जाकर इस स्क्रीन शॉट को Save कर ले.

हमें उम्मीद है, की कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे लें (Take Screenshots in Computer hindi) से जुड़ा यह पोस्ट आपको आपको जरूर पसंद आया होगा. यदि आपके मन में कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के बेस्‍ट तरीके से जुड़े कोई भी प्रश्न, सलाह या सुझाव हो तो, Comment के माध्यम से हमें लिख सकते हैं, आपके इन्हीं Comment के माध्यम से हमें अपने Blog website में बहुत कुछ सीखने, सुधारने और बेहतर करने का मौका मिलता है.

यदि आपको “कंप्यूटर स्क्रीन का स्क्रीनशॉट कैसे ले (Best Ways To Take Screenshots in Computer)” से संबंधित जानकारी Detailed में मिली और Helpfull लगी तो, कृपया इस पोस्ट को social network sites जैसे facebook twitter और whatsapp पर जरूर Share करें. और यदि आप ऐसे ही Smartphone Gadgets, computer, Technology, Tips and Tricks, Finance, और Full Form से जुड़े पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो हमारे इस Unhindi.com को जरूर Subscribe करें. हमारे ब्लॉग को पढ़ने और हमसे से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद

Leave a Reply