YouTube में CC का मतलब | CC Full Form In Licenses

CC in Youtube क्या है? (What is CC in Youtube) शायद आप इसके बारे में जानते हो लेकिन CC Ka Full Form और What is the Creative Commons license से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया CC Full Form के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

YouTube में CC क्या होता है | YouTube CC ka Full Form

CC Ka Full Form Creative Commons होता है, Creative Commons हमें यह allow करता है की हम किसी original content creator के content को Use कर सकते है या नहीं, और यदि हम use कर सकते है तो कैसे? यानि Creative Commons licenses हमें यह permission देता है, की हम किसी के मूल सामग्री को copy, distribute, और किसी के original content को non-commercially उपयोग कर सकते है. क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस किसी video, Audio, Image, software, website Code, article या और किसी भी digital content पर लागु हो सकता है.

CC का Use सबसे अधिक YouTube के लिए किया जाता है. YouTube अपने video creators को यह allows करता है, की वह वैसे video creators के video को use कर सकता है, जिसने अपने video में Creative Commons licenses को mention किया है.

मतलब आप किसी भी creator के वैसे विडियो जिसपर Creative Commons licenses दिया गया है, आप उसे कुछ शर्तो का पालन करके उसका use कर सकते है. इसके लिए YouTube किसी भी प्रकार का Strick नहीं करता है.

Creative Commons का Use कैसे करे

अगर आप एक creator है तो आप भी Creative Commons licenses का use कर सकते है, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के video, Audio, Image, software, website Code, article या और किसी भी digital content को use करने के लिए Creative Commons का Attribution अपने content में देना होगा.

Types of Creative Commons licenses

Creative Commons licenses चार अलग अलग प्रकार के licenses होते है. आइये इन सभी Types of Creative Commons licenses को समझते है.

what is CC | Creative Commons licenses Type
what is CC | Creative Commons licenses Type
  • CC BY Attribution:

CC BY Attribution का मतलब है की आप किसी भी digital content (video, Audio, Image, software, website Code, article) को Free में Use कर सकते है. इसके अलावे आप इसे Edit, share और commercially Use करके पैसे भी Earn कर सकते है. लेकिन इसके लिए आपको original content को credit देना होगा यानी उसके original Title, Author Name, Source of Material, License Type को attributes के मध्यम से credit दे सकते है.

  • CC BY-SA:

CC BY-SA का मतलब Share Alike होता है. इस प्रकार के Creative Commons licenses का use करके आप Edit, share और commercially Use करके पैसे भी Earn कर सकते है. लेकिन आप original content को edit करते है तो आपको यह mention करना होगा की आपने क्या Edit या क्या बदलाव किया है, साथ ही अगर आप या किसी को शेयर करते है, तो आपको इसके original Title, Author Name, Source of Material, License Type को attributes के साथ ही share करना होगा.

  • CC BY-ND:

  CC BY-ND में ND का मतलब “NoDerivs” (No derivatives) होता है, यदि आपका Blog या YouTube monetize है, तो इस प्रकार के Material या Digital Content को आप Freely commercial Use करके पैसे भी Earn कर सकते है. लेकिन Edit और Remix बिलकुल नहीं कर सकते है. आप इस प्रकार के content किसी भी प्रकार की change नहीं कर सकते है, आपको इसे As it is publish करना होगा.

  • CC BY-NC:

CC BY-NC में NC का मतलब “Non-Commercial” होता है, इस Creative Commons licenses में आप किसी भी material या Digital Content को Freely Edit, Remix और share कर सकते है, लेकिन आप इसका Use commercial purposes के लिए नहीं कर सकते और ना ही आप इससे पैसे कमा सकते है.

Non-commercial Use का मतलब या है, की आप इसका उपयोग Blog या YouTube channel से पैसे कमाने के लिए नहीं कर सकते है. अगर आपके Blog या YouTube monetize है तो आप CC BY-NC licenses का use नहीं कर सकते है. आप CC BY-NC का use आप Non-commercial के लिए कर सकते है.

  • CC BY-NC-SA:

CC BY-NC-SA के licenses में आप material या Digital content को Use कर सकते है, लेकिन इसमे लगे NC के कारण आप इसका Use commercial purposes के लिए नहीं कर सकते. और ना ही आप इससे पैसे कमा सकते है. और SA के कारण Edit और share करने के लिए आपको इसके original Title, Author Name, Source of Material, License Type को attributes के साथ ही share करना होगा.

  • CC BY-NC-ND:

CC BY-NC-ND के licenses में आप material या Digital content को Use और share कर सकते है, लेकिन आप इसका न तो commercial purposes के लिए Use कर सकते है और न ही इस material या Digital content को Edit या Change कर सकते है.

CC content को कैसे ख़ोज सकते है?

Creative Commons licenses और Copyright Free digital content जैसे- video, Audio, Image, software, website Code, article गूगल और इन्टरनेट पर भरे पड़े है, और आप इसे बहुत ही आसानी से search करके Download और अपने Blog और Youtube के लिए use भी कर सकते है. लेकिन Use करने से पहले Creative Commons license को जरूर check कर ले. आइये जानते है कुछ Free CC content website के बारे में-

Creative Commons Videos For YouTube

Creative Commons Music Site

Creative Commons Educational resources

  • Encyclopedia of Life
  • Public Library of Science
  • Europeana
  • OER Commons
  • The Orange Grove Digital Repository

Common Creative Image Site

  • Flickr
  • Spinxpress
  • Wikimedia Commons
  • Pixabay
  • Open Clip Art Library
  • via Google Images

CC Full Form In Computer or EmailCarbon Copy
CC Full Form In YouTubeCreative Commons CC BY license
CC Full Form In Bike Cubic Capacity
CC Full Form In InstagramClosed Captions / Caption Credit
CC Full Form In BankCash Credit / Credit Card
CC Full Form In FinanceCrypto Currency

Other Related Full Form of CC

Meaning of CC के फुल फॉर्म के बारे में आप जान चुके है, लेकिन CC के कुछ Other Full Full भी है जिसका उपयोग और भी कई पूर्णरूप को व्यक्त करने में किया जाता है| CC Meaning and acronyms and abbreviations से जुड़े meaning यहाँ दिए गए है.

Related Full Form 
NEWSPAPER Full FormAM & PM Full Form
COMPUTER Full FormLAPTOP Full Form
INTERNET Full FormSSD Full Form
RADAR Full FormCCTV Full Form
FIFA Full FormE-MAIL Full Form
GOOGLE Full FormJIO Full Form
CNG Full FormCID Full Form
DTP Full FormIBI Full Form
IP Full FormIQ Full Form
ISI Full FormISRO Full Form
Li-Fi Full FormMOUSE Full Form
NCB Full FormSHO Full Form
ORS Full FormWLAN Full Form
LED Full FormBIOS Full Form
UKG Full FormHCI Full Form
EXE Full FormERP Full Form
BRO Full FormBMI Full Form
BCCI Full FormBBC Full Form
ATS Full FormAIDS Full Form
ABS Full FormABP Full Form
ABG Full FormADIDAS Full Form

आपने CC ka Full Form के इस लेख में क्या सिखा?

इस Post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने CC full form in hindi के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply