GDP क्या होता है | GDP Full Form and meaning

GDP क्या है? (What is GDP In hindi ) शायद आप इसके बारे में जानते हो लेकिन GDP Ka Full Form और GDP की शुरुआत, जीडीपी की गणना, की जीडीपी कैसे बढ़ती है, से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया GDP Full Form in india के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

GDPक्या होता है | GDP ka Full Form

GDP Ka Full Form Gross domestic product होता है, हिंदी में GDP का पूरा नाम सकल घरेलू उत्पाद है| यह एक का स्केल है जिसकी मदद से किशी भी देश की आर्थिक स्थिति को मापा जाता है, एक वर्ष में किसी भी देश के सीमा क्षेत्र के अन्दर तैयार कि गई वस्तु सामान और सर्विस यानि सेवाओ को मिला दिया जाये और इसका मूल्य Global market के अनुसार लगा दी जाए, तो इसे ही उस देश की Economy की GDP यानी सकल घरेलू उत्पाद कहते है. जीडीपी किसी भी देश का economic health का scoreboard होता है, जिससे किसी भी देश की आर्थिक और वित्तीय स्थिति का पता चलता है

GDP Ka Full Formसकल घरेलू उत्पाद
GDP Full Form in EnglishGross domestic product

आसान शब्दों में कहे तो, Goods और Services की कुल Value किसी भी देश की GDP कहलाती है. देश के अन्दर Manufacture होने वाली छोटी से छोटी चीज़े जैसे एक Car से लेकर एक Mobile Phone तक और छोटी से छोटी सेवाए जैसे एक Gym से लेकर Railways की सर्विस तक हर छोटी बड़ी चीज़ का देश की GDP में योगदान होता है

जीडीपी का इतिहास

जीडीपी का आविष्कार अमेरिका के एक अर्थशास्त्री simon kujlett ने 1935 से 1940 के दौरान किया था, उस समय उन्होंने इसका इस्तेमाल अमेरिका की जीडीपी को मापने के लिए किया था, और उसके बाद उसका उपयोग सभी देशों ने अपने देश की अर्थव्यवस्था और जीडीपी को मापने के लिए किया.

GDP का मापदंड क्या है.

किसी भी country की GDP मुख्यतः तीन चीजों पर निर्भर होता है.

  • Agriculture (कृषि)
  • Industry (उद्योग)
  • Service (सेवा)

इन्ही तीन मनको पर जीडीपी तय होता है. सकल घरेलू उत्पाद को calculate करने के लिए Domestic Goods को ही गिना जाता है, यानी जो सामान हमारे देश के अन्दर निर्मित हुई है. उसी की value को जीडीपी में जोड़ा जाता है.

यदि कोई वस्तु भारत में बनी हो और USA में जाकर बेचीं जाये तो इसे भारत की GDP को calculate करते समय जीडीपी में जोड़ा जायेगा, लेकिन USA में बनी वस्तु भारत में लाकर बेचा जाये तो इसे भारत की GDP में calculate नहीं किया जायेगा.

GDP kya hota hai | GDP ka full form
GDP kya hota hai | GDP ka full form

जीडीपी की गणना कैसे की जाती है

अब किसी भी देश की जीडीपी विकास दर की गणना कैसे की जाती है? और जीडीपी ज्ञात करने का सूत्र क्या है? अब इन सभी चीजों को आसान तरीके से समझे तो, मान लीजिये की देश के अंदर एक वर्ष में 100 computer बनते है, और प्रत्येक Computer का Price 200 रूपये है, तो उस देश का जीडीपी 100X200 = 20000 होगा.

यह एक छोटा सा उदाहण था, लेकिन जीडीपी को मापना इतना आसान नहीं है, GDP Calculate करते समय और भी कई बातो का ध्यान रखना होता है, इसलिए GDP को calculate करने के लिए एक Formula बनाया गया है,

GDP = C+I+G+(X-M)
या
GDP = C + I + G + Net Exports
C – Consumer Expenditure
I – Industries Investment
G – Government Expenditure
X – Export
M – Import
GDP Calculation formula

अब यदि मान ले की, GDP = 200+200+200+(200+200) तो कुल जीडीपी 600 रुपये की होगी. GDP की value निकालते समय X – Export को M – import से घटा दिया जाता है.

GDP calculate क्यों किया जाता है?

जब भी किसी देश का जीडीपी कम या अधिक होता है तो यह एक चर्चा का विषय बन जाता है. जीडीपी एक नंबर होता है किसी भी देश की आर्थिक स्थिति के बारे में पूरी जानकारी देता है, जीडीपी का मूल्यांकन 1 वर्ष के लिए किया जाता है, और इसे कैलकुलेट करने के बाद जो रिजल्ट आता है, उसे दूसरे देश की जीडीपी से तुलना की जाती है और यह पता किया जाता है, कि दूसरे देशों के मुकाबले हमारे देश की आर्थिक स्थिति कैसी है

देश की जीडीपी कैसे बढ़ती है

देश की GDP Increase करने के लिए दो चीजें जरूरी है, की अपनी देश में बनी वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग हम खुद करें या अपने देश में बनी हुई वस्तुओं और सेवाओं को किसी दूसरे देश में बेच दे. इन दोनों स्थिति में देश की जीडीपी में बढ़ोतरी होती है

यदि हम भारत में रहकर भारत की ही वस्तुओ और सेवाओ को खरीदें तो भारत की जीडीपी बढ़ेगी, और यदि हम भारत में रहकर चीन या किसी दुसरे देश की वस्तुओं को खरीदें तो हमारे देश की जीडीपी घटेगी और चीन और दुसरे देश की जीडीपी बढ़ेगी.

Government Jobs Related सभी फुल फॉर्म

FAQs on GDP kya hota hai

इस पुरे Article को पढ़ने के बाद भी यदि आपके मन कोई सवाल है तो इस GDP ka Full Form FAQs & QnA की मदद से आपके सारे doubts clear हो जायेगे –

  1. GDP ka full form kya hota hai

    GDP – Gross domestic product होता है, जीडीपी को हिंदी में सकल घरेलु उत्पाद कहते है.

  2. GDP का आविष्कार किसने किया था

    GDP को calculate करने की ख़ोज अमेरिकी अर्थशास्त्री simon kujlett ने अमेरिका के लिए किया था

  3. भारत में जीडीपी की गणना कौन करता है?

    भारत में जीडीपी की गणना राष्ट्रीय सांख्यकी आयोग करता है. यह आयोग प्रत्येक वर्ष GDP के आकड़ो को प्रस्तुत करता है

  4. सकल घरेलू उत्पाद का अर्थ क्या है?

    देश की सीमाओं के भीतर उत्पादित वस्तु और सेवा का कुल मूल्य सकल घरेलू उत्पाद कहलाता है.

  5. जीडीपी की गणना कैसे की जाती है?

    जीडीपी की गणना GDP = C + I + G + Net Exports formula से की जाती है.
    यहाँ
    C – उपभोक्ता व्यय
    I – उद्योग निवेश
    G – सरकारी व्यय
    Net Exports = निर्यात- आयात

  6. सकल घरेलू उत्पाद कितने प्रकार के होते है?

    सकल घरेलू उत्पाद या GD मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती है:
    1. नॉमिनल GDP और
    2. वास्तविक GDP

Related Full Form 
NEWSPAPER Full FormAM & PM Full Form
COMPUTER Full FormLAPTOP Full Form
INTERNET Full FormSSD Full Form
RADAR Full FormCCTV Full Form
FIFA Full FormE-MAIL Full Form
GOOGLE Full FormJIO Full Form
CNG Full FormCID Full Form
DTP Full FormIBI Full Form
IP Full FormIQ Full Form
ISI Full FormISRO Full Form
Li-Fi Full FormMOUSE Full Form
NCB Full FormSHO Full Form
ORS Full FormWLAN Full Form
LED Full FormBIOS Full Form
UKG Full FormHCI Full Form
EXE Full FormERP Full Form
BRO Full FormBMI Full Form
BCCI Full FormBBC Full Form
ATS Full FormAIDS Full Form
ABS Full FormABP Full Form
ABG Full FormADIDAS Full Form

आपने GDP ka Full Form के इस लेख में क्या सिखा?

इस Post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की GDP Ka Full Form Hindi Mai जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने GDP full form in Economy के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply