Computer Input device in hindi | Definition, Function & Examples

Computer के Basic Education के बारे में हम सभी जानते है, लेकिन कंप्यूटर के Input Devices है जिसके बारे में हमें बहुत ही कम जानकारी होती है,  इनपुट और आउटपुट डिवाइस की मदद से ही कंप्यूटर किसी भी यूजर से Digitally Communication करता है.  तो यहाँ हम जानेगे, की What is Input and Output Devices in Hindi | Types of Input and Output | Function of all input device of a computer.

आप कंप्यूटर में रूचि रखते है तो  Output Device क्या होता है | Definition, Function & Examples  के पोस्ट को भी ज़रूर पढ़े|


Input Device क्या होता है | What is an input device of computer

computer से जुड़े वो डिवाइस जिसका उपयोग करके हम कंप्यूटर को डेटा प्रदान करते है, उसे Input Device कहते है, कुछ ऐसे इनपुट डिवाइस है, जिसका Use हम अक्सर किया करते है जैसे  – keyboards, mouse, scanners, cameras, joysticks, and microphones.

What is an Input device in hindi | list of input device
What is an Input device in Hindi | list of an input device?

10 Types Of Input Devices of Computer

  • Keyboard 

Keyboard सबसे Common और सबसे Popular Input Device है, इसकी मदद कंप्यूटर में Alphabet, Number, Symbol को डाटा के रूप में इनपुट करने का काम किया जाता है. इसका layout एक Type-righter की तरह लगता है. लेकिन Keyboard में सभी Shortcut Keys और कुछ अतिरिक्त कुंजियाँ अलग से दी जाती जिसकी मदद से हम Data Entry आसानी से कर सकते है.

एक साधारण कीबोर्ड में 101  से लेकर 104 बटन होते है, लेकिन एक multimedia keyboard में keys की संख्या 108  से लेकर 112  होती है , कीबोर्ड में कितने प्रकार के बटन होते है, उन सभी keys का क्या काम है.

  • Scanner

स्कैनर भी एक प्रकार का इनपुट डिवाइस है, जो किसी भी Hardcopy Document को डिजिटल Form में Convert करके कंप्यूटर के डिस्क में स्टोर करता है. Hard-Copy Document का मतलब कोई Id Card, Driving License, Certificate, News Paper, Book, Note Book, Printed Document Files या कुछ भी हो सकता है जो कागज़ पर पहले से ही प्रिंट हो.

स्कैनर की मदद से किसी भी फोटो, कार्ड, बुक, Newspaper, बायोडाटा या किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट Soft कॉपी यानी डिजिटल रूप में बदलकर कंप्यूटर में Edit किया जा सकता है

  • Mouse

mouse एक प्रकार का Pointing device है, इसे technical भाषा में curser control device भी कहा जाता है. माउस में दो क्लिक button होते है एक Right Click और दूसरा Left Click इसके अलावे इसमें एक while होता है जिसे स्क्रोलिंग बटन कहते है.  हालाँकि माउस के कई प्रकार होते है. लेकिन अभी के समय में optical mouse सबसे अधिक Use होने वाला माउस है,

function of mouse and right click use
Mouse Input Device

ऑप्टिकल माउस वो होता है, जिसके निचे कर्सर को कण्ट्रोल करने के लिए एक छोटी सी लाल रंग की Led Light लगी होती है, इसके अलावे ऑप्टिकल माउस भी दो प्रकार के होते है पहला

  1. wired optical mouse – इस प्रकार के माउस को Directly computer से एक तार के माध्यम से जोड़ा जाता है.
  2. wireless optical mouse – wireless माउस को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए किसी भी तार का Use नहीं किया जाता है, बल्कि तार की जगह पे Wi-Fi या Bluetooth का इस्तेमाल किया जाता है

> Mouse का फुल फॉर्म क्या होता है, यह कैसे काम करता है 

> माउस में कितने बटन होते है इनका क्या कार्य है 

> Mouse में Right Click का क्या काम है 

  • Microphone

Microphone एक इनपुट डिवाइस है, जिसकी मदद से हम अपनी आवाज़ को डिजिटल फोर्मेट में convert करके कंप्यूटर के डिस्क में स्टोर करते है. जितने भी MP3 songs होते है उन्हें record करने के लिए Microphone  का ही Use किया जाता है, और बाद में इसे Edit किया जा सकता है या बार बार सूना जा सकता है. इसे input device इसलिए खा जाता है क्योकि यह किसी की भी Voice को कंप्यूटर में input करता है.

  • Joy Stick 

Joy Stick भी mouse की तरह ही एक pointing device है, Joy Stick का काम भी कर्सर को कण्ट्रोल करना ही है, लेकिन ये दोनों थोडा से एक दुसरे से अलग है. Joysticks में एक stick होता है जिसे आसानी से चारो ओर घुमाया जा सकता है, इसे कंप्यूटर के साथ USB या serial port connection के द्वारा कनेक्ट किया जाता है.

किसी माउस की तुलना में इसे बहुत ही आसानी से दायें बाएँ ऊपर निचे घुमाया जा सकता है और जैसे जैसे इस घुमाया जाता है ठीक वैसे वैसे ही कंप्यूटर स्क्रीन का कर्सर भी काम करता है और move होता है.

Joystick बहुत ही Flexibility के साथ काम करता है इसलिए इसका सबसे ज्यादा Use video games को control करने के लिए किया जाता है, gaming experience को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए इसमे और भी काफी सारे buttons और trigger दिए होते है, joysticks की मदद से  किसी भी aircraft,  action games, shooters और fighting games. को emulate किया जा सकता है

  • Bar Code Reader क्या है 

Bar Code Reader एक प्रकार का optical scanners है जो bar code में छुपे हुए information और डाटा के इनपुट को कंप्यूटर में Extract करता है. और उस Bar Code में छिपे जानकारी जैसे Price, quantity, made in country, company, manufacturing date, expiry date को बताता है,

बारकोड रीडर Barcode image को स्कैन करने के लिए लेजर बीम (Laser beam) का इस्तेमाल करती है, जैसे ही बार कोड पर लेजर बीम से लाइट डाली जाती है वैसे ही Bar Code Reader लाइन और स्पेस में मौजूद कोड को alphanumeric value  में बदला कर आपके कंप्यूटर में दिखता है

BarCode Reader का आविष्कार 1940 में जोसेफ वुडलैंड और बनार्ड सिल्वर ने किया था, लेकिन भारत में बारकोड का इस्तेमाल 1998 मे नेशनल इनफॉर्मेशन इंडस्ट्रियल के द्वारा किया गया.

> Computer के सभी Shortcut Keys जो आपके काम को आसान बना देंगे

  • Webcam

Webcam यह एक इनपुट डिवाइस है, वेबकैम डिजिटल तस्वीरों को कैप्चर करता है, इसके साथ ही यह Video और picture को Rocord करता है और आपके कंप्यूटर के Disk पर डेटा भेजता है.  यह Digital Video Device हमारे कंप्यूटर के USB या Internet Connection के माध्यम से जुड़े होते है, और इसी की मदद से video और picture को transmit करता है.

  • Digital Camera

डिजिटल कैमरा भी एक इनपुट टूल है इसका इस्तेमाल तस्वीरें और वीडियो कैप्चर करने के लिए किया जाता है, और फ़ोटो और वीडियो फ़ाइलों को ब्लूटूथ, वायरलेस डेटा ट्रांसफर और USB Cables विधियों के माध्यम से कंप्यूटर में स्थानांतरित किया जा सकता है। और बाद में इसे saved, edited, emailed, और print भी किया जा सकता है.

CCTV का फुल फॉर्म क्या होता है, यह कैसे काम करता है?

  • Trackball

ट्रैकबॉल भी एक इनपुट उपकरण है,  ट्रैकबॉल एक प्रकार का ऑनस्क्रीन पॉइंटर Device होता है, इसमे एक छोटी सी गेंद होती है जिसकी मदद से कंप्यूटर स्क्रीन पर कर्सर को घुमाया जाता है.  यह दिखने में लगभग Mouse की तरह ही होता है, लेकिन ट्रैकबॉल में कर्सर को घुमाने के लिए बॉल की ही मदद ली जाती है. लेकिन माउस में कर्सर घुमाने के लिए आपको पुरे माउस को ही घुमाना होता है.

  • Magnetic Ink Card Reader(MICR)

MICR का फुल फॉर्म Magnetic Ink Card Reader होता है, यह भी एक प्रकार इनपुट डिवाइस का ही उदहारण है. आप तौर पर इसका उपयोग Bank Check पर छपे विशेष प्रकार के Magnetic Material Ink के पीछे बैंक का कोड नंबर और चेक नंबर को पढ़ने के लिए किया जाता है.

अधिकतर इसका उपयोग बैंक के द्वारा ही किया जाता है. क्योकि बैंक में हर दिन बड़ी संख्या में चेक संसाधित किए जाते हैं। और सभी चेक को एक एक करके Verify नहीं किया जा सकता है, इसलिए MICR का उपयोग करके बहित ही आसानी से इसमे मौजूद डाटा को कंप्यूटर पर देखा जा सकता है.

  • Optical Character Reader(OCR)

OCR का फुल फॉर्म Optical Character Reader या Optical Character Recognition होता है, OCR एक ऐसी टेक्नोलॉजी  है जिसकी मदद से Digital Image को Text Recognize में बदला जा सकता है. और कंप्यूटर के Text Editor का Use करके उसे Edit भी किया जा सकता है.

आसान शब्दों में समझे तो, OCR का इस्तेमाल करके Handwrting में लिखी Scanned Documents को Computer पर Normal Text में Convert किया जा सकता है. इसका उपयोग हम वहाँ कर सकते है, जहाँ हाथो से लिखा हुआ Document File को Digital Text File में बदलना हो.

इसे ऐसे समझा जा सकता है की जिस प्रकार एक Printer किसी electronic Version या Soft Copy  को Hard copy में बदलता है उसी तरह OCR भी Hard copy को Soft Copy में बदलता है. मतलब दोनों एक दुसरे के विपरीत काम करता है.

OCR Software का Use Android phone और PC दोनों Plateform पर कर सकते है. और अपने Paper Document को आसानी से Word Processing Document या Editable Text में Convert कर सकते है.

>BIOS क्या है और कंप्यूटर में इसका क्या काम है

  • Optical Mark Reader(OMR)

ओएमआर एक विशेष प्रकार का ऑप्टिकल स्कैनर है जिसका उपयोग पेन या पेंसिल द्वारा बनाए गए निशान को पहचानने या count करने के लिए  किया जाता है। इसका उपयोग वहां किया जाता है, जहां optional Question के Answer के  कुछ विकल्पों में से एक को चुना या चिह्नित किया जाता है।

ऑप्टिकल मार्क रीडर (ओएमआर) का उपयोग विशेष रूप से बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जाँच के लिए किया जाता है।

  • Light Pen

Light Pen पेन की तरह दिखने वाला एक pointer Device होता है, जिसका उपयोग computer screen पर displayed menu को select करने और pictures को draw करने के लिए किया जाता है, चूकी, लाइट पेन एक कंप्यूटर इनपुट डिवाइस है, इसलिए हम pad के serfece पर जैसे जैसे pen को घुमाते है वैसे वैसे स्क्रीन पर lines को draw करता है,

लाइट पेन का आविष्कार Ben Gurley ने 1959 में किया था. लगभग 1950 में अमेरिका ने इसका ब्लूप्रिंट प्रोटोटाइप बनाया, आईबीएम 3270 ने इसका उपयोग text-only terminal के लिए भी किया. धीरे धीरे इसका उपयोग आम होता गया.

  • Graphic Tablet

Graphic Tablet को Digitizers भी कहा जाता है, यह एक प्रकार का इनपुट डिवाइस हैं, इसका उपयोग करके Hand-Drawn Artwork को  Digital Images में Convert किया जा सकता है. Digitizers पर जैसे जैसे Drawing बनाई जाती है, वैसे ही Drawing कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देता है

अधिकतर इसका उपयोग Digital Painting, Cartoon Characters Drawing और Digital Logo बनाने के लिए किया जाता है. Graphic Tablet का इस्तेमाल करके Draw की गई Drawing, Logo, Painting को आसानी से Computer में Store किया जा सकता है और आवश्यकता अनुसार इसे Edit भी किया जा सकता है.

> ईमेल का फुल फॉर्म क्या होता है | Email का आविष्कार किसने किया

  • Voice Recognition

Voice Recognition एक नई Artificial Intelligence Technology है, जिसे आवाज पहचान कंप्यूटर के साथ बातचीत करने के लिए बनाई गई है. इसमे कंप्यूटर यूजर Microphone म बोलकर में बोलकर डेटा इनपुट और Device अपने Sounds Analyzing Algorithms का Use करके Predefined Dictionary से Words and Phrases को जोड़कर यूजर के Voice Command की पहचान करता है.

Google Voice Search और Alexa जैसे Device भी इस  VOice Recognition का उपयोग करती है, और अपने यूजर के लिए Songs, Movies, Vedios और Question के Answer सर्च करके लाती है.

आप input devices of computer पढ़कर समझ गयें होंगे की कंप्यूटर में “input device क्या होता है” इस पोस्ट में आगे और भी ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई है|, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है|

input and output devices में अंतर

अक्सर हम input and output devices के बिच के अंतर को समझ नहीं पाते है, साधारणत: कुछ device ऐसे भी होते है जिसके बारे में यह नहीं जन पाते है की वह इनपुट है या आउटपुट जैसे scanner is an input device? या printer is an input device? जैसे प्रश्न के बारे में जानते है

Diffrence between input Vs output devices 

Sl. No.Input DeviceOutput Device
1इनपुट डिवाइस उपयोगकर्ताओं (User) से डेटा प्राप्त करता है। और उसे प्रोसेस करता है. यानी यह उपयोगकर्ता से इनपुट के रूप में डेटा प्राप्त करता है और इसे आगे की प्रक्रिया के लिए प्रोसेसर को भेज देता है Output Device कंप्यूटर के Processor से Data लेकर Process करता है, और Processing Complete होने के बाद यह वापस User को Send कर देता है।
2जिस device की मदद से हम कंप्यूटर को डाटा देते है उन सभी device को Input Device कहा जाता है जिस device की मदद से कंप्यूटर हमें आउटपुट डाटा देते है उन सभी device को output Device कहा जाता है
3एक इनपुट डिवाइस user-friendly instructions को machine friendly instructions में translate करता है.वही आउटपुट डिवाइस machine friendly instructions को user-friendly instructions में translate करता है.
4एक इनपुट डिवाइस को यूजर द्वारा कमांड दिया जाता है.लेकिन आउटपुट डिवाइस को प्रोसेसर के द्वारा कमांड दिया जाता है.
5कीबोर्ड, माउस, स्कैनर, माइक्रोफ़ोन, जोस्टिक, बारकोड रीडर, वेबकैम, डिजिटल कैमरा, ट्रैकबॉल, मैग्नेटिक इंक-कार्ड रीडर, ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर, ऑप्टिकल मार्क रीडर, लाइट पेन, डिजिटाइज़रमॉनिटर, प्रिंटर, हेडफोन, कंप्यूटर स्पीकर, प्रोजेक्टर, जीपीएस, साउंड कार्ड, वीडियो कार्ड

> Newspaper का पूरा नाम क्या है – दुनिया का सबसे पहला अखबार कौन था

FAQs on input device in Hindi

इस पुरे Article को पढ़ने के बाद भी यदि आपके मन कोई सवाल है तो इस input device FAQs & QnA की मदद से आपके सारे doubts clear हो जायेगे –

Q. scanner is an input device

Ans:- हाँ, scanner एक प्रकार का इनपुट डिवाइस का प्रकार है क्योकि इसका इस्तेमाल किसी डॉक्यूमेंट फाइल को स्कैन करके कंप्यूटर को भेजा जाता है.

Q. monitor is an input device

Ans:- monitor एक output device है, क्योकि, मॉनिटर कंप्यूटर को सूचना नहीं भेजता है, बल्कि यह कंप्यूटर से डाटा को प्राप्त करके यूजर को दिखता है.

Q.printer is an input device

Ans:- printer एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस है क्योकि इसका इस्तेमाल कंप्यूटर से डाटा प्रिंट करने के लिए किया जाता है. चुकी यह कंप्यूटर दे डाटा यूजर तक पहुचता है इसलिए इसे output device कहते है.

Q.What are the 10 input devices?

Ans:-  मुख्य रूप से Use होने वाले 10 इनपुट डिवाइस 

  • Keyboard
  • Mouse
  • Scanner
  • Joystick
  • Light Pen
  • Microphone
  • Bar Code Reader
  • Graphics Tablet
  • Webcam
  • Trackball

Q. Is CPU input or output?

Ans:- CPU computer का सबसे मुख्य भाग होता है यह डाटा को प्राप्त करता है, और फिर प्रोसेस करके यूजर को वापस भेज देता है, इसलिए  हाँ, एक CPU एक इनपुट/आउटपुट दोनों प्रकार का डिवाइस माना जाता है।

Q. Is motherboard output or input?

Ans:- मदरबोर्ड को Bus Device माना जाता है, Bus Device का मतलब वैसे डिवाइस से है जो data और information को एक जगह से दुसरे जगह तक पहुचाये, चूंकि मदरबोर्ड में दोनों तरह से जानकारी होती है, इसलिए motherboard एक इनपुट/आउटपुट दोनों प्रकार का डिवाइस है।

Q. Is Hard Disk Input or Output?

Ans:-Hard Disk इनपुट/आउटपुट दोनों प्रकार का डिवाइस है। क्योकि CPU Hard Disk से डाटा को प्राप्त भी करता है और Store भी करता है.

Q. Is CDROM drive Input or Output

Ans:- CD-ROM drive एक input device है क्योकि इस ड्राइव की मदद से डाटा को CPU तक भेजा जा सकता है,

> 600+ Computer Internet Related Full Forms List

आपने Input Device Kya Hai के इस लेख में क्या सिखा?

10 List of input device in hindi | input devices के Function ” के इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply