mouse क्या होता है यह कैसे काम करता है- Mouse Full Form

यदि आप एक computer user है तो अपने mouse का इस्तेमाल ज़रूर किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है की, माउस क्या है और कितने प्रकार के होते हैं. Mouse ka Full Form क्या होता है और mouse का आविष्कार किसने किया ? आज हम  What Is Mouse in computer से जुडी सभी चीज़ों को अच्छे तरीके से समझेंगे. सभी सवालो की विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

अगर आप एक कंप्यूटर यूजर है तो आपने Mouse के बारे में ज़रूर सुना होगा, देखा होगा और इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन बहुत सारे ऐसे Students और बच्चे है जिन्हें Mouse Ka Full Form के बारे में पता नहीं है,

इस post को पढ़ने के साथ आप कंप्यूटर में रूचि रखते है तो  Computer Mouse में कितने बटन होते है के पोस्ट को भी ज़रूर पढ़े|

Mouse का फुल फॉर्म क्या होता है

Mouse ka Full Full Form Manually Operated User Selection Equipment होता है, Mouse का पूरा नाम मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगकर्ता चयन उपकरण है| यह कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला एक input device है, जिसका Use हम कंप्यूटर को instruction देने या डाटा को input करने के लिए करते है. Mouse को Pointer Device के नाम से भी जाना जाता है.

Mouse Meaning in Hindi:Manually Operated User Selection Equipment
Definition:Mouse नाम इसके आकार से लिया गया है, जो एक चूहे जैसा दिखता है
Category:Computing » Hardware
Country/Region:Worldwide Worldwide

हालाँकि, Laptop में Mouse के बदले में एक Mouse Touchpad दिया जाता है, और Right Click और Left Click के लिए निचे या ऊपर दो Button दिए जाते है और इसी Laptop Touchpad की मदद से यूजर, Mouse से जुड़े सारे काम कर पाता है. हालाँकि लैपटॉप हम USB Mouse को अलग से connect कर सकते है.

हालाँकि, आप कंप्यूटर के Keyboard Shortcut का उपयोग करके माउस के काम को कर सकते है, जैसे Webpage को ऊपर निचे करने के लिए Page up और Page Downका Use कर सकते है,  Curser को दांये बाएँ करने के लिए Arrow Key का Use कर सकते है, Mouse के Right Click के बदले कीबोर्ड के Menu Button का Use करना इत्यादि.

माउस कि परिभाषा – Mouse Kya Hai

यदि हम Technical शब्दों में माउस कि परिभाषा को समझे तो, Mouse एक प्रकार का Input Device है. जिसका उपयोग display screen पर point, select, click, drag, drop और Scroll करने के लिए किया जाता है. इसके अलावे इसका use किसी भी Application या computer program को oprate करने के लिए किया जाता है.

mouse को technical term में pointing device के नाम से जाना जाता है. इसी pointing device की मदद से कोई भी user PC के साथ interact कर सकता है. इसका मुख्य रूप से इसका उपयोग Computer screen पर different Items और menu को चुनने, उनके Details के बारे में जानने तथा Application, computer program और Menu को खोलने एवं बदं करने के लिए किया जाता है. यानी माउस किसी भी User को कम्प्युटर के ऊपर कोई कार्य करने के लिए निर्देशीत करता है.

आप What Is Mouse in Hindi पढ़कर mouse in Hindi को समझ गयें होंगे की Mouse का फुल फॉर्म क्या है. इस पोस्ट में आगे और भी ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई है|, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है|

Mouse का आविष्कार किसने किया- Who Invented Computer Mouse?

सबसे पहले माउस का आविष्कार डगलस एंजेलबार्ट ( Douglas C. Engelbart ) ने 1960 में किया. इसलिए इन्हें Father of Mouse कहा जाता है.  जिस समय उन्होंने माउस का अविष्कार किया, उस समय वह मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट में कार्यरत थे. डगलस एंजेलबार्ट के द्वारा बनाया गया दुनिया का यह माउस लकड़ी का बना हुआ था और ऊपरी बाएँ कोने पर एक बटन लगा हुआ था.

What Is Mouse in Hindi & Mouse full form
What Is Mouse in Hindi & Mouse full form?

Optical Mouse का आविष्कार Lisa M. Williams और Robert S. Cherry ने सन 1980 में किया. इससे पहले माउस में बॉल का Use किया जाता था और इसे “ball Mouse” के नाम से जाना जाता था, Optical Mouse के आविष्कार के बाद बॉल को हटाकर Optical LED का उपयोग किया जाने लगा.

पहला वायरलेस माउस का आविष्कार David Liddle और Donald Massaro ने 1984 में किया. wireless Mouse data transfer करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी का Use करती है.

माउस कितने प्रकार के होते है – Type of  Mouse hindi

mouse के 14 Different Types के होते है जैसे- Mechanical Mouse, Optical Mouse, Wireless Mouse, Trackball Mouse
Stylus Mouse इत्यादि  और ज़रूरत के अनुसार सभी mouse के अलग अलग उपयोग है, लेकिन पूरी दुनिया में सबसे अधिक Optical mouse का ही Use किया जाता है,इसके आलावे और भी माउस के प्रकार (Type of  Mouse) होते है जैसे

Type of  MouseType of  Mouse
Mechanical MouseJ-Mouse
Optical MouseJoystick
Infrared Frequency Cordless MouseTouchpad (Glidepoint)
Traceball MouseTrackball
Stylus MouseTrack Point Mouse
3-D MouseInertial and Gyroscopic mice
Specialty Mouse – like DevicesTactile mice
Laser MousePucks
Foot MouseErgonomic mice
IntelliMouseGaming mice

 left-Click और Right-Click में क्या अंतर है – Left-Click vs Right-Click in Hindi

DifferenceLeft Click on MouseRight Click on Mouse
स्थितिLeft Click किसी भी mouse के Left side यानी दाहिनी तरफ होता है.


Right Click किसी भी mouse के Right side यानी बाई तरफ होता है.


अन्य नाम Left Click को normal-click, regular-click या Primary Click भी कहते है.


Right-Click को Secondary Click भी कहते है.


ऊँगली का उपयोग अक्सर, Left Click को index finger यानी तर्जनी ऊँगली से click किया जाता है.


अक्सर, Right Click को Middle finger यानी बीच की ऊँगली से click किया जाता है.


बाएं हाथ का उपयोगकर्तापरन्तु, Left-Handed यानि बाएं हाथो से कार्य करने  वाले computer user, Left Click को Middle finger यानी बीच की ऊँगली की मदद से click करते है.

परन्तु, Left-Handed- computer user, Right Click को index finger की मदद से click करते है.



उपयोगLeft Click का Use

1. क्लिक और ड्रैग के साथ फाइल को move करने के लिए

2. क्लिक और ड्रैग के साथ files कप select करने के लिए

3. डबल-क्लिक कंप्यूटर पर फाइलें खोलने के लिए

4. वेब पेजों के लिंक को नेविगेट करने के लिए
Right Click का Use

1. राइट माउस बटन को click करने पर ड्रॉप-डाउन मेनू Open होता है.

2. यानी इसके click करने से सहायक कार्यों का एक मेनू open होता है.

3. किसी लिंक पर राइट-क्लिक करने से उस लिंक से सम्बंधित और भी कई मेनू खुल जाते है

4. MS-Office जैसे Word, PowerPoint, excel इत्यादि में राईट क्लिक करने से Copying And Pasting, File's Properties, Save, Print करने का option open होता है.

5.डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करके आप wallpaper, Refresh, new folder, theme और display Setting Change कर सकते है


5. यानी राइट माउस बटन आपको किसी भी सॉफ्टवेर या programm में indirectly इंटरैक्ट करने की अनुमति देता है।

इसे भी पढ़े►Internet क्या है-Full form of Internet

Mouse Pointer क्या होता है- What Is Mouse Pointer

Mouse Pointer एक प्रकार का सूचक या प्रसंकेतक या यह एक ग्राफ़िकल ऑब्जेक्ट है जो स्क्रीन पर चलता है. और आपके माउस की स्थिति को आपके computer screen पर बताता है, यानी mouse कर्सर या pointer, mouse के द्वारा होने वाले move के cordinates को बताता है.

हमारे कंप्यूटर में total 15 प्रकार के pointer होते है और प्रत्येक पॉइंटर का का मतलब और symbol अलग अलग होता है. जैसे –

mouse pinter kya hota hai- What Is Mouse Pointer & types of pointer
mouse pointer kya hota hai- What Is Mouse Pointer & types of pointer

Optical mouse कैसे काम करता है – Optical mouse working in Hindi

यदि आप एक Mouse के Internal structure को देखे तो उसमे आपको कुछ Important Mouse Part देखने को मिलाता है जैसे

  • Led Light
  • Mirror
  • Lens
  • CMOS (Complimentary Metal Oxide Semiconductor Sensor)
  • DSP (Digital Signal Processor)

लेकिन ये Optical mouse कैसे काम करता है? आइये जानते है

Optical mouse कैसे काम करता है - Optical mouse working in Hindi
Optical mouse कैसे काम करता है – Optical mouse working in Hindi
  • यदि हम mouse को पीछे Flat surface को देखे तो हमें एक छोटी सी LED (Light Emitting Diode) दिखाई देती है, माउस की सारी कार्य प्रणाली इसी लाइट की मदद से होती है. जब हम mouse को move करते है तो लाइट mirror से होकर Mouse Pad या surface पर पड़ती है,
  • यही लाइट Mouse Pad या surface से Reflect होकर एक Image बनाती है, और उस Image को Cmos Sensor यानी Complimentory Metal Oxide Semiconductor Sensor तक पहुचती है
  • यह CMOS Sensor इन Image Signal को DSP यानी Digital Signal Processor को भेजते है, और DSP उन सभी Image Pattern को Analyze करता है, और यह देखता है की पहले की Image Pattern और अब की Pattern में क्या Difference है.
  • Digital Signal Processor इन coordinates को कंप्यूटर को भेजता है, और यह पता चलता है की आपने Mouse को किस तरफ Move किया है.
  • यह Mouse Working Process इतनी Fast होती है की हमें पता भी नहीं चलता, और हमें लगता है की हमारे Mouse के साथ हमारा Curser भी Move हो रहा है.

इसे भी पढ़े►कंप्यूटर में उपयोग होने वाला Executable (.exe) क्या है

माउस के प्रकार – Types of Mouse in Hindi

शुरुआत में लकड़ी के mouse का use किया जाता था, लेकिन अभी के technology ने wireless mouse का आविष्कार कर दिया है. जो बिना किसी cable और wire के ही काम करता है. हालाँकि बाज़ार में कई प्रकार के mouse available है, और सभी माउस के प्रकार में कुछ न कुछ अलग feature मौजूद है.

  • Corded Mouse

corded mouse user के कंप्यूटर से wire या cable के माध्यम से directly connects होता है, इसे connect करने के लिए serial, PS/2 या USB port का use किया जाता है.

  • Wireless Mouse

Wireless Mouse को user के computer से connect होने के लिए किसी भी cable की जरूरत नहीं होती है. यानी ये Wireless होता है, इसलिए इसे Wireless Mouse कहा जाता है. लेकिन इसे Pc से connect करने के लिए wifi या bloothooth connection का use किया जाता है. सभी Wireless Mouse में एक power battery लगी होती है.

  • Optical Mouse

Optical mouse में position और movement को track करने के लिए LED (Light Emitting Diode) और DSP (Digital Signal Proccesing) का use किया जाता है,

MOUSE PAD क्या होता है|

माउस को काम करने के लिए एक surface चाहिए होता है,  जिससे वह physical motion को calculate करता है, यह surface समतल होना चाहिए, इसलिए हम एक ख़ास प्रकार के Cardboard का उपयोग करते है, जिसे Mouse Pad कहते है, सामान्यत यह चौकोर आकर का होता है, माउस का Use करने के लिए pad का इस्तेमाल जरूरी नहीं है, लेकिन mouse performance और उसके accuracy को बेहतर बनाने के लिए mouse pad का Use किया जाता है.

इसे भी पढ़े►Run Command क्या है (Run command shortcut keys List)

आपने Mouse in hindi के इस लेख में क्या सिखा?

इस पुरे पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको “Mouse क्या होता है, Mouse का आविष्कार किसने किया, mouse का क्या use है समझ आ गया होगा. अगर आपने इस इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ा होगा तो आपको mouse से जुड़े सभी concept clear हो गए होंगे.

“ what is Full form of Mouse in hindi ” के इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने Mouse full form in hindi के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

BIOS क्या है और कंप्यूटर में इसका क्या काम है

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

One Response

  1. RudraTips

Leave a Reply