Pi Network क्या है, क्या सच में पाई नेटवर्क से पैसे कमाया जा सकते हैं

आपने आज तक कई सारे crypto currency के बारे में सुना होगा जिसमें Bitcoin, Litecoin, Dogecoin, Cardano, Monero, Tether, Ethereum, XRP, Binance Coin जैसे कुछ दुनिया के पॉपुलर crypto currency हैं और शायद Minning करके आपने क्रिप्टोकरंसी Earn भी किया होगा. इन सभी अलग-अलग प्रकार के crypto currency एक समय में काफी Low Price मे खरीदे और बेचे जाते थे लेकिन आज के समय में इन सभी crypto currency का प्राइस लाखों रुपए है.

हाल ही में Pi Cryptocurrency नाम का एक नया करेंसी लांच किया गया, जिसे PI crypto currency का नाम दिया गया है. और आप दूसरे crypto currency की तरह इसकी भी mining करके PI Earn कर सकते हैं लेकिन इन सब कई है आपको Pi Network से जुड़ना होगा तो यदि आप दे Pi Network से जुड़कर PI क्रिप्टोकरंसी Earn करना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको PI Network क्या है? PI Network क्या है? और Pi Network Coin Mobile पर कैसे Mining करें? क्या PI Network Coin सुरक्षित हैं? 

Pi Network kya hai | PI Network क्या है

Pi Network crypto currency का एक नया रूप है जो दूसरे क्रिप्टोकरंसी की तरह ही काम करता है और इसे Digital Wallet मे स्टोर करके रखा जा सकता है. दरअसल क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार का डिजिटल करेंसी होता है जिस पर किसी भी देश के सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है यानी आप इस क्रिप्टोकरंसी को कहीं भी किसी को भी और किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

PI Network को Stanford University मे पढ़ने वाले तीन PHD Students ने मिलकर बनाया जिसका नाम Nicolas Kokkalis, Aurélien Schiltz and Vince McPhilip है, हालांकि, सभी प्रकार के डिजिटल करेंसी पर सरकार का कोई भी हस्तक्षेप नहीं होता है इसलिए डिजिटल करेंसी का प्राइस कभी भी गिर सकता है और कभी भी बढ़ सकता है इसलिए यदि आप डिजिटल करेंसी में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको Share मार्केट से भी ज्यादा रिस्क उठाना पड़ सकता है.

जब शुरुआती समय मेंBitcoin नाम के crypto currency मार्केट में आई थी तब इसका प्राइस केवल $12 था, लेकिन एक समय बाद एकBitcoin का प्राइस 70 लाख रुपए तो चला गया था. ठीक उसी प्रकार PI Network भी अभी शुरूआती समय में है इसलिए इसका प्राइस काफी कम है लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि एक समय के बाद PI Network का प्राइस भी आसमान छूने लगे लेकिन यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है.

Pi Network Price in India

Pi Network अभी भी पूरी तरह से लांच नहीं हो पाया है, लेकिन crypto currency में इन्वेस्ट करके पैसे कमाने वाले लाखों यूज़र इस Network से हर दिन जुड़ते जा रहे हैं. और आज के समय में लगभग 10 करोड़ से भी ज्यादा User PI Network से जुड़ चुके हैं, www.coingecko.com के अनुसार अभी के समय 1 PI = ₹2,236.26 है यानी भारत में Pi Network का Price लगभग 2200 रुपए के बराबर है. हो सकता है आने वाले समय में Pi Network PriceBitcoin को भी पार कर जाए. याBitcoin से भी पीछा छूट जाए कुछ कहा नहीं जा सकता क्योंकि यह क्रिप्टोकरंसी है जिसमें इन्वेस्ट करने से पहले आप इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करें

Pi Network Value in INR

जो लोग क्रिप्टोकरंसी में पैसे इन्वेस्ट करके पैसा कमाना चाहते हैं उनके मन में सबसे पहला सवाल आता है Pi Network की value क्या है, आज कई सारे इन्वेस्टर का मानना है कि आने वाले समय में PI Network Bitcoin के बराबर Profit दे सकता है लेकिन यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है, वर्तमान समय में Pi Coin की वैल्यू 2000 के आसपास है. क्योंकि यह नई डिजिटल करेंसी है, इसलिए लोग Profit कमाने के चक्कर में इसमें इन्वेस्ट कर रहे हैं. आगे आने वाले समय में जैसे ही इसका वैल्यू बड़े वैसे ही इसे एक्सचेंज करके अच्छा Profit कमाया जा सके

Pi Network Mobile Application Download Kaise Kare?

Pi Network Mobile Application Download करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा, एक बार आप अपने फोन में Pi Application को इनस्टॉल कर लेते हैं तो इसकी मदद से आप Pi Minning और Pi Network में इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं

Pi Application Install Karen

PI एप्लीकेशन पर लॉगिन करने के लिए आप अपने Mobile में डाउनलोड की Pi एप्लीकेशन को Install करें।

Pi Network Login Kaise Kare

3. Pi App मे LogIn Option को Select करें

Pi पर लॉगिन करने के लिए आप अपना Mobile नंबर और Facebook Account दोनों में से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप लॉगिन के लिए अपना Mobile नंबर इस्तेमाल कर रहे है तो सबसे पहले आप अपना Country कोड का चुनाव करें और इसके बाद अपना दस अंको का Mobile नंबर। आपके Mobile नंबर की वेरिफिकेशन आप को बाद में करनी पड़ेगी।

Pi Network Login Kaise Kare

फेसबुक से Pi पर लॉगिन करना बहुत ही आसान है लेकिन आप को इस बात का ध्यान रखना है कि आप जिस फेसबुक Account से लॉगिन कर रहे है उस पर आपका नाम बिलकुल सही होना चाहिए। जब आप फेसबुक से लॉगिन करेंगे तो एक Popup window खुलेगा यहाँ पर आपको अपनी फेसबुक आईडी और पासवर्ड डालना है, अगर आप पहले से ही ब्राउज़र में फेसबुक पर लॉगिन है तो “continue with facebook” का ऑप्शन आएगा आपको उसे क्लिक करना है।

4. Password Set Kare

यहाँ पर आपको अपना पासवर्ड सेट करना है पासवर्ड का चुनाव ऐसा होना चाहिए के उसमें आप ने एक Uppercase, डिजिट और एक लोअरकेस का इस्तेमाल करना है। पासवर्ड में आप अपना नाम और Mobile नंबर न लिखें जिसे के आसानी से कोई भी जान सके आपको इसे यूनिक बनाना है और इस पासवर्ड को नोटबुक में जरूर लिख कर रखें बाद में आपके काम आएगा।

Pi Network Login Kaise Kare

5. Pi Network Account Set Kare

यहाँ पर आपको अपना पासवर्ड नाम और username डालना है आपको अपना नाम बिलकुल सही लिखना है जो आपके आधार और पैन कार्ड पर है, User नाम आप कुश भी लिख सकते है जो मजूद हो। आपका User नाम 4 से 20 अक्षर का होना चाहिए आप इसमें अपना नाम भी इस्तेमाल कर सकते है।

आप जो User नाम सेट करेंगे वही आप का Referral Code होगा और आप इसे दूसरे से Share करके अपना Network बड़ा सकते है जिससे आपकी PI mining तेज हो जाएगी।

Pi Network Login Kaise Kare

6. Invitation Code Likhe

Pi Network पर लॉगिन आपको “Invitation Code” की जरूरत होती है इसके लिए आप किसी भी User का Invitation Code इस्तेमाल करके कर सकते हैं लेकिन एक बात ध्यान रखें कि आपको उसी User का इनविटेशन कोड Use करना है जिसका Account पहले सही पाए Network पर बना हुआ है.

Pi Network Coin Mobile पर कैसे Mining करें?

आप या तो Pi Network Coin पैसे देकर खरीद सकते हैं या अपने Mobile फोन से Pi Network Coin Mining कर सकते हैं, और यह दो तरीके हैं जिसका उपयोग करके आप Pi Network Coin Earn कर सकते हैं, Pi Network को mining करके Pi Coin Earn करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेट को फॉलो करना होगा इसके बाद आप घर बैठे Mobile से PI Coin की mining कर सकते हैं।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और PI Network App को अपने फोन में डाउनलोड करें और इंस्टॉल करके इस पर अपना Account सेट अप करें
  • PI Network Account में लॉगिन करने के लिए फेसबुक या अपने Mobile नंबर को चुने
  • यहां आपको Account बनाने के साथ-साथ KYC Update भी करना होता है जिसमें केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करें
  • KYC Update करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी होनी चाहिए, जैसे आधार कार्ड वोटर आईडी या पैन कार्ड
  • KYC Update हो जाने के बाद आपसे Invitation Code माना जाएगा, जिसे डालकर आप कुछ कमीशन भी पा सकते हैं
  • अब आपका PI Network Account पूरी तरह से mining के लिए तैयार हो चुका है. अब प्रत्येक 24 घंटे के बाद अपने PI Network के Account में लॉगिन होकर Mine के option से mining किया हुआ Pi Coin receive कर लेना
  • इसके बाद आपके Pi Network के वॉलेट पर कुछ Pi Coins जमा कर दिए जाते हैं

PI Coin कैसे कमाए | How to earn Pi coin in hindi?

Pi coin Earn करने के दो तरीके हैं जिसमें आप या तो Pi coin पैसे देकर खरीद सकते हैं या आप Pi coin की mining कर सकते हैं और इन 2 तरीकों से आप Pi coin Earn कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके Mobile फोन में Pi Network का Official Application होना चाहिए.

यदि आप Pi Network का Official Application पर जाकर अपना Account बनाते हैं तो आपको एक Referral Code दिया जाता है इस Referral Code को आप किसी दूसरे को Share करते हैं और वह User आपके Referral Code का यूज़ करते हुए Pi Network का Official Application पर Account बनाता है तो इसके बदले भी आपको कमीशन के रूप में कुछ Pi Coin मिल जाते हैं.

और इन्हीं 3 तरीकों से आप Free Pi coin Earn कर सकते हैं. यदि आप अभी से अपना Account Pi coin Application पर बनाकर रखते हैं और यदि भविष्य में Pi coin Trend करता है तो इसका सबसे बड़ा फायदा आपको होगा.

pi network se paise kaise nikale

यदि आपने अपना काफी सारा पैसा Pi Coin मे Invest कर रखा है और अब आप चाहते हैं की PI Coin को Sell करके कुछ Profit कमाया जाए तो इसके लिए आपको दूसरे User से पैसे लेकर PI Coin को उसके वॉलेट में ट्रांसफर करना होगा. तो इस स्थिति में एक सवाल आता है कि Pi Network से पैसे कैसे निकले? या दूसरे वॉलेट में Pi Coin कैसे ट्रांसफर करें. तो चलिए जानते हैं pi network se paise kaise nikale इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं

दरअसल PI Network पर Account बनाने के बाद आपको KYC Update करना जरूरी होता है, इसके बाद आप कुछ हद तक PI Network से पैसे निकालने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं लेकिन इसके साथ ही साथ आपको mainnet Process को भी पूरा करना होता है जिसमें Total 8 Step को कंप्लीट करना होता है इन सभी mainnet Process के Step को पूरा करने के बाद ही आप Pi coin Transfer कर सकते हैं इसके लिए आपको

  • Pi Browser इंस्टॉल करना होगा
  • Pi Wallet क्रिएट करना होगा
  • उस Pi Wallet को कंफर्म करना होगा
  • Wallet लॉकअप Configration करना होगा
  • KYC Apply करना होगा
  • KYC Approve का Wait करना होगा
  • Acknowledgment पर Sign करना होता है
  • और इसके बाद आप Migrate To main net के लिए अप्रूव कर दिए जाते हैं
  • और अब आप आसानी से अपने PI Network Coin को दूसरे वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हैं

PI Network Coin कैसे काम करते हैं? | Pi coin kaise kaam karata hai

PI Network Coin एक डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर होते हुए एक Blockchain Technology पर आधारित होता है। इसमें ट्रांजेक्शन Network के सभी उपयोगकर्ताओं द्वारा सत्यापित और स्थायी रूप से संग्रहीत की जाती हैं।

PI Network Coin का काम उन उपयोगकर्ताओं को इनाम देना होता है जो Network पर कंप्यूटर पावर को साझा करते हैं और उसको संभव बनाने में मदद करते हैं। इस प्रक्रिया को “Coin mining ” कहा जाता है।

Coin mining में, उपयोगकर्ताओं को एक समस्या को हल करने के लिए उनके कंप्यूटर पावर का उपयोग करना पड़ता है। यह समस्या Network पर भेजे गए ट्रांजेक्शनों को सत्यापित करने के लिए होती है। एक बार जब समस्या हल हो जाती है, तो उपयोगकर्ताओं को इनाम में PI Network Coin मिलते हैं।

साथ ही, PI Network Coin का उपयोग उन व्यापारों द्वारा भी किया जा सकता है जो इसे अपने ग्राहकों के लिए भुगतान के लिए स्वीकार करते हैं। PI Network Coin का मूल्य बाजार की मांग और आपूर्ति के आधार पर निर्धारित होता है।

इसके अलावा, PI Network Coin अन्य cryptocurrency के साथ एक व्यापारी विनिमय का भी उपयोग किया जा सकता है।

PI Network Coin को संग्रहित करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एक Digital Wallet की आवश्यकता होती है। यह वॉलेट उन्हें उनके पासवर्ड और प्राइवेट कुंजी के साथ उनके Coin को सुरक्षित रखने की अनुमति देता है।

समग्र रूप से, PI Network Coin एक विश्वसनीय, विस्तृत और बेहतर सुरक्षा वाली Blockchain Technology पर आधारित है। यह उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित ढंग से लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करता है

क्या PI Network Coin सुरक्षित हैं? 

PI Network Coin बहुत सुरक्षित हैं क्योंकि वे Blockchain नामक एक विशेष कंप्यूटर तकनीक का उपयोग करते हैं जो वास्तव में मजबूत और सुरक्षित है। यह चीजों को सुरक्षित रखने के अन्य तरीकों से भी ज्यादा सुरक्षित है। जो लोग PI Network सिक्कों का उपयोग करते हैं, वे यह सुनिश्चित करने के प्रभारी हो सकते हैं कि वे सुरक्षित हैं।

PI Network Coin के पास बुरे लोगों को धोखा देने से रोकने का एक खास तरीका है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक है, वे अपनी सूची में जोड़े जाने से पहले प्रत्येक लेनदेन की जांच करते हैं।

बहुत से लोग यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करते हैं कि Pi Coin सुरक्षित और वास्तविक हैं। वे हर बार जांच करते हैं कि कोई उनका उपयोग करता है।

Pi Network से पैसे कैसे कमाए | Earn money from Pi network

Pi Network से पैसे कमाने के लिए, पहले आपको इसे अपने स्मार्टफोन पर इनस्टॉल करना होगा। फिर आपको एक खाता बनाना होगा और सभी विवरणों को पूरा करना होगा।

Pi Network में पैसे कमाने का पहला तरीका है “Mining” है, जिसमें आप नेटवर्क का एक एक्सेस कोड सक्रिय करते हैं। इस तरीके में, आप नेटवर्क के लिए नोड के रूप में काम करते हुए, अपने स्मार्टफोन पर पाई का उत्पादन करते हुए कमाई कर सकते हैं। आपके द्वारा उत्पादित Pi Coin की मान्यता सभी अन्य सदस्यों के बीच समान होगी।

दूसरा तरीका नेटवर्क के साथ रेफरल लिंक के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को आमंत्रित करना है। जब आपके संबंधित व्यक्ति नेटवर्क में शामिल होता है तो आप एक प्रोफाइल आवंटित किए जाते हैं जिसमें एक अलग-अलग श्रेणी के साथ Pi Coin प्राप्त करने का मौका मिलता है। यदि आपके द्वारा आमंत्रित व्यक्ति भी इसे आगे बढ़ाते हैं तो आपकी आय भी बढ़ती है।

PI Network का भविष्य | The future of the pi network?

PI Network का भविष्य बहुत उज्ज्वल और उम्मीदवार है। इसका मुख्य कारण यह है कि PI Network अभी भी अपने विकास के शुरुआती दौर में है और अनेक वर्षों से इसे लेकर सक्रिय भागीदारों का एक बड़ा समुदाय तैयार हो चुका है।

PI Network की Technology और उसकी वैश्विक स्तर पर पहुँच इसे एक उम्मीदवार Blockchain तकनीक बनाती है। इसके अलावा, PI Network के संचालन के लिए डेस्कटॉप, Mobile और वेब ऐप्स जैसे विभिन्न उपयोगकर्ता इंटरफेस भी उपलब्ध हैं।

दरअसल, PI Network की उच्च गति, सुरक्षा और विश्वसनीयता के कारण, यह cryptocurrency अधिक उच्च लेवल के ट्रांजैक्शन सुरक्षा, फास्ट और अधिक अधिकृत सेटलमेंट, विस्तृत उपयोगकर्ता अनुभव और स्मार्ट कंट्रैक्ट लिखने के लिए एक समृद्ध विकल्प के रूप में उभर रही है।

उपयोगकर्ता बेस एप्लिकेशन और सामाजिक मीडिया एक्सपोजर के माध्यम से इसकी लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इसके अलावा, नई तकनीकों और उत्पादों का निर्माण और उन्हें PI Network के साथ समन्वयित करने के लिए PI Network विकास समुदाय सक्रिय रहता है।

इसके अलावा, PI Network कोई भी सरकार या बैंक द्वारा नियंत्रित नहीं है और इसका अधिकांश संचालन समुदाय द्वारा किया जाता है। इससे इसे उन देशों में भी उपयोग किया जा सकता है जहां संचार रूपों में सरकारों या बैंकों के पास पूर्ण नियंत्रण होता है।

अंततः, PI Network का भविष्य न केवल इसे अधिक सुरक्षित बनाने वाली तकनीकों और उपकरणों के विकास के माध्यम से बल्कि इसे अधिक उपयोगी बनाने के लिए विभिन्न उपयोग और उत्पादों के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में विस्तृत होने की संभावना है।

क्या Pi Network Scam है?

हमेशा बिल्कुल भी नहीं कह सकते हैं कि Pi Network Safe है या ऐसा भी कहना गलत होगा कि यह Scam है, अगर हम PI Network Coin mining पर नजर डालें तो, इनका कहना है कि आप घर बैठे Mobile से ही PI Network Coin mining कर सकते हैं, लेकिन यदि Bitcoin crypto currency के बारे में जानते हैं तो कृपया करेंसी mining करने के लिए आपके पास high graphics computer processor के साथ RAM, और ढेर सारी Power होनी चाहिए जिसके बाद ही आप दिन के 2 से $3 की crypto currency Mine कर पाते हैं.

उस हिसाब से यदि देखा जाए तो Pi Network का कहना है कि आप Pi Coin को घर बैठे Mobile से ही mine कर सकते हैं जो लगभग मुमकिन नहीं है क्योंकि PI Network Coin mining कोई आसान काम नहीं है बल्कि से करने के लिए आपके Mobile कि Configration भी काफी अच्छी होनी चाहिए तो इस नजरिए से देखा जाए तो, PI Network आपसे Coin mining का लालच देकर आपकी Privacy के साथ खेला जा रहा हो, लेकिन ऐसा भी नहीं कहा जा सकता है कि यह एक Scam है.

यदि गूगल प्ले स्टोर पर Pi network की रेटिंग और रिव्यू को देखा जाए तो अब तक इसे 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर PI Network Coin mining कर रहे हैं, लेकिन लाइव User PI Network के हिसाब से सिर्फ 30 से 35 मिलियन Users है।

  1. पाई नेटवर्क को किसने बनाया

    Pi Network को Stanford University मे पढ़ने वाले 3 लोगों ने डॉ. निकोला डीमीओ (Dr. Nicolas Kokkalis), वेंसेंट मस्सी (Vincent McPhillip), और चेन वां (Chen Zhuling) बनाया, उन्होंने इसे 2019 में Pi Network को एक डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया था।

  2. क्या Pi Network पूरी तरह सुरक्षित है?

    पाई नेटवर्क को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के तीन पीएचडी प्रोफेसरों ने बनाया है, और यह प्ले स्टोर पर भी अच्छी राइटिंग और अच्छे रिव्यु के साथ डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. अब तक इसे 5 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने अपने फोन में इंस्टॉल करके माइनिंग कर रहे हैं इस हिसाब से पाई नेटवर्क सुरक्षित है लेकिन Privacy की दृष्टि से पूरी तरह नहीं कहा जा सकता है कि यह सुरक्षित है

  3. Pi Cryptocurrency की Value क्या है ?

    अभी के समय Pi Network का प्राइस Indian Rupee में 1 PI = ₹2,292.11 के बराबर है. और जिस प्रकार यूज़र इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं उस अनुसार हो सकता है आने वाले समय में Pi Cryptocurrency की Value और भी बढ़ जाए

Note:- पाई नेटवर्क से जुड़ा या पोस्ट केवल आपकी जानकारी के लिए है क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना एक जोखिम भरा काम हो सकता है इसलिए पाई नेटवर्क मे पैसे इन्वेस्ट करने और माइनिंग करने से पहले सभी जरूरी तथ्यों की जांच कर लें इससे संबंधित होने वाले किसी भी नुकसान के लिए यह वेबसाइट जिम्मेदार नहीं है

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.