SSHD क्या होता है | SSHD ka Full Form

SSHD क्या है? (What is SSHD In Hindi) शायद आप इसके बारे में जानते हो लेकिन SSHD Ka Full Form और Meaning of SSHD, SSHD के लाभ, “HDD SSD और SSHD में क्या अंतर” से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया SSHD Full Form In memory के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

SSHD kya Hota hai | SSHD Full Form In Computer

SSHD Ka Full Form Solid state hybrid drive होता है, हिंदी में SSHD का पूरा नाम सॉलिड स्टेट हाइब्रिड ड्राइव है| यह computer में Use होने वाला storage device Technology है, जिसमे Solid-State Drive (SSD) के साथ Hard Disk Drive (HDD) को combine करके कंप्यूटर में लगाया जाता है. 

SSHD Ka Full Formसॉलिड स्टेट हाइब्रिड ड्राइव
SSHD Full Form in EnglishSolid state hybrid drive
Full Form of SSHD

SSHD में SSD और HDD दोनों को मिलाकर लगाने से एक तरफ तो हमारे कंप्यूटर की performance भी Fast हो जाता है, और दूसरी तरफ Cost-Effective Storage Capacity भी मिल जाती है. अगर हम SSHD की जगह हम केवल SSD लगाते है तो यह बहुत ही महंगा होगा, और यदि हम सिर्फ HDD लगाते है, तो सस्ता तो होगा लेकिन हमारा computer system slow काम करेगा |

इसी बात को ध्यान में रखते हुए एक Technology बनाई गई जिसे हम SSHD के नाम से जानते है. इसमे computer के storage में कुछ भाग SSD का जोड़ दिया जाता है, और कुछ भाग Hard disk Drive ( HDD ) का होता है, जिसमे Solid state hybrid drive ( SDD ) में हमारा operating System (O/S) install होता है, और HDD में हम Picture, Video, Audio और अन्य Files को रखते है. 

SSHD kya hota hai | SSHD ka full form
SSHD kya hota hai | SSHD ka full form

SSHD किसके लिए बेहरत है?

SSHD Laptop और Pc में आसानी से Install किया जा सकता है, ये Solid State Hybrid Drive उन Computer User के लिए बहुत ही बेहतर Technology है जो अपने कंप्यूटर को Fast तो करना चाहते है लेकिन उनकी Budget कम होती है, जिसके कारन मज़बूरी में उन्हें केवल Hard Disk Drive से ही काम चलाना होता है,

HDD SSD और SSHD में क्या अंतर है

computer technology इतनी advance हो चुकी है की हर दिन कुछ न कुछ नया देखने और सुनने को मिल ही जाता है, और हाल ही में हमें Storage device technology से तीन terms सुनने को मिल रहे है, जो HDD SSD और SSHD है, आइये जानते है HDD SSD और SSHD में क्या अंतर है (Difference between HDD, SSD Vs SSHD)

FAQs on SSHD Full Form in Hindi

इस पुरे Article को पढ़ने के बाद भी यदि आपके मन कोई सवाल है तो इस SSHD ka Full Form FAQs & QnA की मदद से आपके सारे doubts clear हो जायेगे –

  1. SSHD ka Full Form kya hota hai

    SSHD ka full form Solid state hybrid drive hota hai

  2. SSHD Laptop में इसका Use कैसे किया जाता है?

    SSHD को laptop या pc में use किया जा सकता है, जैसे
    120/128/240/256GB SSD + 1TB HDD

  3. HDD SSD और SSHD में क्या अंतर है

    HDD एक magnetic Storage Device है
    SSD एक Microchip Storage Device है
    SSHD एक HDD और SSD का Combination है.

  4. SSHD के किस भाग में Computer का Operating System Install होता है

    Solid state hybrid drive के SSD वाले Part में Operating System Install होता है.

  5. Solid state hybrid drive (SSHD) का Use हम क्यों करते है?

    Solid state hybrid drive को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर के हम कम budget में अपने कंप्यूटर की performance को fast और improve कर सकते है.

Read More Related HDD, SSD, SSHD

SSD क्या होता है
SSHD क्या होSSHD क्या होता है ता है

आपने SSHD Full Form in computer technology के इस लेख में क्या सिखा?

इस Post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने SSHD full form in hindi के इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे-  (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply