WLAN क्या है कैसे काम करता है Wlan Ka Full Form

यदि आपको इस WLAN Ka Full Form (what is WLAN in hindi) के  सवाल का  जवाब नहीं पता है, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है,

क्यूंकि आज हम Wlan का उपयोग, इसके प्रकार, इसेक advantage, और Limitation और इसके WLAN key or Password से जुडी सभी चीज़ों को अच्छे तरीके से समझेंगे. सभी सवालो की विस्तृत जानकारी चाहते है, तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

WWW (World Wide Web) के  आविष्कार  के बाद लगभग हर कंप्यूटर के लिए एक IP Address Assign किया गया और सभी कंप्यूटर को इन्टरनेट से जोड़ दिया गया, इन सभी कंप्यूटर को आपस में जोड़ने के लिए Networking Technology का उपयोग किया गया.

what is WLAN Network in hindi Wlan Ka Full Form

कंप्यूटर को इन्टरनेट से जोड़ने के लिए कई प्रकार के Networking Technology का उपयोग किया गया. इनमे से कुछ Wire Networking Technology जैसे – Twisted Pair Cable, Coaxial Cable और Fiber Optics Cable था और कुछ Wireless Networking Technology जैसे-  Radio Wave, Bluetooth, Infrared, Satellite का Use किया गया.

अब तक internet की Technology में कई आविष्कार हुए है. और इससे जुड़े लोगो ने Arpanet से लेकर 4G और 5G  तक के तकनीको से से परिचित है. आज इन्टरनेट की generation इतनी Advance हो चूकी है,  बल्ब से चलने वाला इंटरनेट यानी LiFi का भी आविष्कार हो चूका है.

परन्तु आज भी हम Wlan और wifi जैसे Wireless network का उपयोग कर रहे है. एक जानकारी के अनुसार लगभग प्रत्येक दूसरा internet user किसी न किसी Wireless network से जुड़ा हुआ है.

इस post को पढ़ने के साथ आप कंप्यूटर में रूचि रखते है तो  कंप्यूटर के सभी शॉर्टकट keys  के पोस्ट को भी ज़रूर पढ़े|

 

WLAN क्या होता है? – Wlan Ka Full Form ?

WLAN ka full form Wireless Local Area Network  होता है WLAN का हिंदी में  मतलब वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क  होता है|

  • WLAN Full Form In English: Wireless Local Area Network
  • WLAN ka Full Form: वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क

वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क एक निश्चित दुरी के अन्दर wireless ( बेतार माध्यम ) तरीके से दो या दो से अधिक Device को आपस में जोड़ने की टेक्नोलॉजी है.

इसकी मदद से किसी निश्चित क्षेत्र जैसे Campus, Coffee Bar, Computer Laboratory, Cybercafé, Home, Library, Office Building और  School में  wireless communication किया जा सकता है. सरल शब्दों में कहा जाए तो, WLAN Radio Wave, Bluetooth, Infrared, Satellite जैसी Wireless  Technology का प्रयोग करके कंप्यूटर और Mobile फ़ोन को internet Access करने या इन्टरनेट से Connect करने की Wireless  Technology है.

 

आप WLAN का Full Form क्या है? पढ़कर समझ गयें होंगे की WLAN kya hai. इस पोस्ट में आगे और भी ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई है|, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है|

 

Wireless LAN Components

Internet से जुड़ने वाले सभी Device में लगे Wifi Adapter Chip, Radio Frequency Wave Signal को Transmit करती है. ये Wave Electromagnetic Wave होती है, ये इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव की Frequency Range Gigahertz में होती है,

अब जितने भी Wifi और Wireless काम करने वाले सभी devices में Basic Component होते है जैसे-

  • User Devices
  • Radio NICs
  • Access Points
  • Routers
  • Repeaters
  • Antennae

इसके आलावे तीन मुख्य device होते है-

  • Convertors (कनवर्टर)

यह Digital data और information को Radio Waves में convert करते है, इसके साथ ही यह Radio Waves को Degital data में convert करता है. इस converter को राऊटर या मॉडेम के नाम से जानते है.

  • Transmitters (ट्रांसमीटर)

Device में लगे Transmitters – radio waves को ट्रांसमिट करने का कम करता है.

  • Receivers (रिसीवर)

Receivers का काम Radio waves को Receive करता है, और waves  को Convertors की तरफ़ भेजता है ताकि उस radio waves को इलेक्ट्रिक signal में convert कर सके. यह रेडियो वेव फ्रीक्वेंसी 2.4 GHz vs 5 GHz Range के बिच ही काम करता है

 

WLAN कैसे काम करता है- How does a WLAN work?

WLAN एक Local area network के अन्दर आती है और इसकी मदद से किसी निश्चित दुरी तक के ही network से जुड़ सकते है. वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क को wifi के नाम से भी जानते है.

आज कल के जितने भी Smartphone, Computer, Tablet, Printer, CCTV Camera, Keyboard और Mouse है उनमे एक Wifi Adapter Chip होती है इसी की मदद से  हम इन Device को वायरलेस Router से Connect कर पाते है और इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते है.

वायरलेस Router से Connect हो कर ही हम इन्टरनेट से Connect हो पाते है. लेकिन वायरलेस Router को भी इन्टरनेट से जुड़े रहने के लिए Cable Modem का इस्तेमाल करना होता है यही Cable Modem इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर  (ISP) से जुड़ा होता है.

WLAN कैसे काम करता है- How does a WLAN and wifi works

 

wifi component को समझने के बाद अब हम इसकी पूरी process को समझते है,

wifi technology में उपयोग होने वाली device राऊटर या  hotspot से जुड़ा होता है और वही राऊटर या  hotspot ISP से जुड़ा होता है, और यही रेडियो तरंगो को वातावरण में फैलाकर wifi anable Zone बनाता है.  इसी wifi Zone को वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क कहा जाता है.

इस Wifi Zone में जितने भी Smartphone, Computer, Tablet, Printer  होते है उनमे In-build Wifi Adapter होते है जिनकी मदद से ये सभी Devices नेट से Connect हो जाते है. लेकिन Desktop में इन-बिल्ड वाईफ़ाई एडाप्टर की सुविधा नहीं होती है इसके लिए हम USB Cable या Portable Wifi Adapter का इस्तेमाल करते है.

अक्सर, railway Station, Airport और coffee Shop जैसी जगहों पर Free wifi Zone होता है जहाँ आप Free Wi-Fi Use कर सकते है. अब आप What Is The Full Meaning Of Wlan और How Wi-Fi Work in Hindi को समझ चुके होंगे.

 

WLAN की विशेषताएं- Features Of Wireless Local Area Network in Hindi?

वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क के कई विशेषताएं और उपयोग है, ये यूजर फ्रेंडली होने के साथ साथ सस्ता और सुविधाजनक भी है शायद इसलिए इसका उपयोग Railway Station, Airport और Coffee Shop, Shopping-mall और Library जैसे जगहों पर भी किया जाता है. इसके उपयोग होने के पीछे और भी कई कारण है जैसे-

  • User Friendly (उपयोग में आसान)

WLAN/ wifi technology बहुत User Friendly है इसे आसानी से किसी भी devices से connect किया जा सकता है, लेकिन वह device वाई-फाई ज़ोन में होना चाहिए.

 

  • Budget-Friendly (बजट के अनुकूल)

हाल ही में प्रचलन में आई  Li-fi टेक्नोलॉजी की तुलना में वाई-फाई टेक्नोलॉजी बहुत की सस्ती है, इसका पूरा सेटअप बहुत ही आसानी और कम Budget में लगाया जा सकता है.

 

  • Easy installation (आसान स्थापन)

इसके राऊटर का साइज़ बहुत ही कम होता है इसे दिवार या रूम के कार्नर place में आसानी से इनस्टॉल किया जा सकता है, साथ ही इसमें वायर का कोई झंझट नहीं होता है.

 

  • Easy To Connect (आसानी से जुड़े)

वाई-फाई ज़ोन में होने के बाद कोई भी इससे आसानी से Connect हो सकता है , इसके लिए आपको अपने Device का वाई-फाई System On करना होगा, यदि वाई-फाई ज़ोन में लगा वाई-फाई में Password लगा है तो आपको Password Enter करना होगा और वाई-फाई आपके फ़ोन या लैपटॉप से Connect हो जायेगा और आप इन्टरनेट का मज़ा ले सकते है.

 

  • Wireless Internet facility (वायरलेस इंटरनेट की सुविधा)

इन्टरनेट का उपयोग करने के लिए Ethernet Cable connection वाले नेटवर्क के माध्यम से जुड़े devices को एक जगह से दुसरे जगह Move नहीं किया जा सकता है. लेकिन WLAN/ wifi technology से device को जुड़ने के बाद आप अपने device को freely कही भी और कभी भी Use किया जा सकता है.

 

  • Multiple Connection At A Time (एक समय में कई कनेक्शन)

इस Technology में एक साथ और एक बार में ही कई फ़ोन और लैपटॉप डिवाइस को connect किया जा सकता है. जैसे किसी railway station और Airport पर लगे राऊटर से एक साथ कई passenger अपना फ़ोन connect करते है.

 

  • High Speed Data (हाई स्पीड डाटा)

Cellular Network की तुलना में वाई-फाई और Wlan हाई स्पीड डाटा की सुविधा देता है, आप वाई-फाई में एक MBPS से लेकर सौ MBPS तक की डाटा स्पीड का लाभ उठा सकते है. इस Connection से Video, Audio और Video Calling जैसी सुविधाओ का लाभ बिना किसी रूकावट के उठा सकते है.

 

  • Easy File share with Wifi Connection ( फ़ाइल साझा करें )

कुछ समय पहले, File share करने के लिए Bluetooth का उपयोग किया जाता था. Bluetooth File Transfer बहुत ही धीमी गति से होता था, लेकिन अब Wlan Technology का उपयोग करके Xender और shareit जैसी Android Application की मदद से High Speed से  File Transfer किया जाता है .

 

WLAN की सीमाए |  Limitation Of WLAN in Hindi?

  • Password Hack

वैसे तो WLAN connection password protected होता है, लेकिंग कुछ सॉफ्टवेयर और प्रोग्रामिंग की मदद से इसके connection password को हैक या unauthorized users के द्वारा इसे connect हुआ जा सकता है.

 

  • Area Limitation ( निश्चित दुरी )

भले ही यह वायरलेस connectivity है लेकिन,  इसका उपयोग किसी निश्चित दुरी तक ही किया जा सकता है, Routers Range से बहार जाने पर  इसका connection lost हो सकता है. रूम के अंदर transmitter और receiver की maximum distance 150 फीट (46 मीटर)  और बाहर 300 फीट (92 मीटर) होती है

 

  • Use Repeater (Repeater का Use)

चूकी इसमे Area Limitation की एक समस्या है, लेकिन WLAN नेटवर्क को बड़ा या बढाने के लिए repeater का use करना होता है.

 

  • Transfer rate low (ट्रांसफर दर कम)

यदि कनेक्टेड डिवाइस की संख्या बढ़ जाए, तो डेटा ट्रांसफर दर कम हो जाती है।

 

  • Radiation (विकिरण)

Wifi और Wlan से निकालने वाले Frequency के कारण Radiation उत्पन्न होता है जो प्रयावरण, मानव और पशु पक्षी के लिए हानिकारक हो सकता है.

यह Frequency के अनुसार काम करता है इसलिए इसके साथ या इसके सामान Frequency पर इस्तेमाल होने वाले Devices को क्षति पहुँच सकती है.

Run Command क्या होता है (Run command shortcut keys List)

 

WLAN और Wi-Fi में क्या अंतर है-  WLAN vs Wi-Fi In Hindi

अक्सर, कई User को WLAN और Wi-Fi में अंतर को नहीं समझ पाते है, और उनके मन या सवाल आता है की ” क्या WLAN और WiFi एक है ” ( Is WLAN and WiFi same )

हालाँकि  WLAN और Wi-Fi दोनों का मतलब एक ही है, वे दोनों एक वायरलेस नेटवर्क का ही Example है, लेकिन इन दोनों में कुछ Basic से अंतर है आइये WLAN vs Wi-Fi In Hindi को समझते है.

 WLANWi-Fi
1.WLAN एक प्रकार का वायरलेस टेक्नोलॉजी है, तो Wi-Fi एक WLAN टेक्नोलॉजी के आधार पर कार्य करने वाला टेक्नोलॉजी है.

2.Wireless LAN के कई प्रकार होते है जैसे - WWAN, WMAN, WLAN, WPAN लेकिन, Wi-Fi का कोई भी प्रकार नहीं होता है
3.Wireless LAN रेडियो फ्रीक्वेंसी के आलावे केबल के माध्यम से भी काम कर सकता है Wi-Fi केवल रेडियो फ्रीक्वेंसी के आधार पर ही काम करता है
4.WLAN, की कवरेज रेंज बहुत व्यापक है,वाईफाई एक छोटी रेंज तक ही काम करती है
5.एंटीना के साथ WLAN की Area कवरेज 5 किमी तक होती है.वाईफाई की कवरेज रेंज लगभग 300 फीट यानी लगभग 90 मीटर तक होती है.
6. यह किसी standard का Use नहीं करता है, लेकिन यह trademark का उपयोग करता है.यह IEEE 802.11 Standards प्रोटोकॉल का उपयोग करता है, जैसे- 802.11a, 802.11b, 802.11g, 802.11n

 

WLAN Key Password क्या होता है- What is a WLAN key or Password?

WLAN key एक security key होता है जिसे हम Pre-Shared Key (WPA-PSK) कह सकते है. इसका इस्तेमाल करके Unauthenticated और  Invalidate Users को अपने वायरलेस नेटवर्क से connect होने से रोक सकते है.

ये Pre-Shared Key (WPA-PSK) WLAN की security के लिए बनाया जात है. यह WPA security protocol का प्रकार है. इसे Network Security Key भी कहा जाता है.

जब भी कोई Unauthenticated और  Invalidate Users अपने device की Wi-Fi से आपके वायरलेस नेटवर्क से connect होने की कोशिश करता है तब यह WPA Key या Security Key इसे रोकता है और आपका network सुरक्षित रहता है. अक्सर ये Default WPA Key या Security Key आपके मॉडेम या राउटर के पीछे लिखा होता है, और यदि आप चाहे तो इसे बदल भी सकते है.

 

Wlan और वायरलेस नेटवर्क के प्रकार- Types Of Wlan and Wireless Networks

  1. WLANs: Wireless Local Area Networks.
  2. WPANs: Wireless Personal Area Networks.
  3. WMANs: Wireless Metropolitan Area Networks.
  4. WWANs: Wireless Wide Area Networks.

Newspaper का पूरा नाम क्या है – Full Form of Newspaper

 

आपने “WLAN क्या है और यह कैसे काम करता है” लेख में क्या सिखा?

internet के आविष्कार के शुरूआती समय में हमें इन्टरनेट से connect होने के लिए हमें बहुत सारे केबल्स और तारो की ज़रूरत होती थी. इस केबल्स के माध्यम से ही हम इन्टरनेट से connect हो पाते थे. लेकिन धीरे धीरे वैज्ञानिको की टीम ने हमारी इस समस्या का समाधान निकाल कर वायरलेस नेटवर्क जैसी टेक्नोलॉजी को लाया.

आज wifi और internet ने मानव जाती हो विश्वव्यापी बना दिया है, इसी आविष्कार के कारण आज हम इस क्रांतिकारी युग में है, क्योकी उद्योग क्रांति के बाद इस इन्टरनेट नाम सूचना क्रांति को ही सबसे ज्यादा महत्त्व दिया जाता है. इससे जुड़े इस पोस्ट में आपने Wlan Full Form, WLAN क्या होता है, यह कैसे काम करता है, साथ ही wlan ke Advantage or Disadvantage, Wlan Vs Wi-Fi में अंतर  को अच्छी तरीके से समझा

► 

“Wlan Full Form In Hindi और what is Wlan” के इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमें उम्मीद है, की आपको यह हिंदी लेख जरूर पसंद आया होगा| यदि आपने इस हिंदी-पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो इसमे दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

यदि आपको unhindi की यह post पसंद आया तो,आप इसे अपने social media पर अपने दोस्तों में share करे, और हमारा उत्साह बढ़ाये| यदि आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल सुझाव या कोई त्रुटी हो तो नीचे comment करें या हमें contact करे, और hindi meaning, full form in hindi, internet knowledge, how-to in hindi,  से सम्बंधित जानकारी पढ़ने के  लिए हमसे जुड़े रहें| (जय हिंदी जय भारत)

Leave a Reply