Whatsapp का नया Chatbot Whatsapp के नए फीचर की देगा जानकारी

आज लगभग हर यूजर मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए Whatsapp का यूज कर रहा है, लगभग कुछ ही दिनों के अंतराल पर Whatsapp अपने ऐप्स में कुछ न कुछ फीचर जोड़कर अपडेट लाता रहता है. कई लोगों को इन नए अपडेट और फीचर के बारे में न्यूज़ और यूट्यूब से पता चलता है. लेकिन कई ऐसे यूजर है, जिनको नए फीचर के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है.

इस Problem के solution के लिए Whatsapp एक नए Chatbot की टेस्टिंग कर रहा है, जो Whatsapp की नई फीचर अपडेट को यूजर को बताने में मदद करेगा. Whatsapp के इस फीचर को जानने के लिए यूजर को किसी भी न्यूज़ या सोशल मीडिया की मदद नहीं लेनी पड़ेगी.

Whatsapp का नया Chatbot नए फीचर की देगा जानकारी

Whatsapp ऐप के नए फीचर अपडेट की जानकारी देने के लिए फेसबुक के Meta के Chatbot, मदद करेंगे. whatsapp watch dog WABetainfo के अनुसार मेटा के द्वारा विकसित होने वाली यह Chatbot का डेवलपमेंट अभी शुरुआती चरण में है..

मेटा का कहना है. कि यह Chatbot समय-समय पर यूजर को नए अपडेट, प्राइवेसी, सिक्योरिटी, टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानकारी देता रहेगा. दरअसल यह Chatbot यूजर को केवल Whatsapp से जुड़ी तकनीकी चीजों की जानकारी दे सकता है. लेकिन, यूजर से किसी भी प्रकार का फीडबैक नहीं ले सकता है.

सबका कहना है. कि, इस Chatbot का उद्देश्य केवल Whatsapp यूजर को लेटेस्ट अपडेट और ऐप से जुड़ी तकनीकी जानकारी प्राप्त कराना है.. लेकिन यदि किसी भी यूजर को Whatsapp से संपर्क करने के लिए कंपनी ने 2019 में एक टिपलाइन पोर्टल की शुरूआत की थी जिस पर कोई भी न्यूज़ है. Whatsapp के लिए फीडबैक भेज सकता है.

Whatsapp के सारे मैसेज होंगे इंक्रिप्टेड

वर्तमान समय में Whatsapp, end to end encryption मैसेज सर्विस का उपयोग करता है. end to end encryption का मतलब Whatsapp मैसेज से है., जिसमें मैसेज को केवल भेजने वाला और प्राप्त करने वाला है. पढ़ लिया देख सकता है.. Whatsapp का यह नया Chatbot भी लेटेस्ट अपडेट और ऐप से जुड़ी तकनीकी जानकारी यूजर तक पहुंचाने के लिए end to end encryption का ही उपयोग करेगा.

Whatsapp ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए इस Whatsapp के नए Chatbot के अकाउंट को ब्लॉक करने की भी सुविधा दे रहा है.. वैसे यूजर जो यह नहीं चाहते कि यह चैट बोर्ड फीचर उनके फोन पर दिखे तो वह इसे बंद भी कर सकते है.ं.

Whatsapp की यह नई सुविधा अभी beta stage पर है., इसलिए हो सकता है. यह कुछ यूजर को ही दिखाई दे लेकिन Whatsapp के नए अपडेट के बाद इसे हर यूजर के फोन में दिखाया जाना अनिवार्य होगा.

टेलीग्राम, सिग्नल, और मैसेंजर जैसे और भी कई मैसेजिंग एप है. जो पहले से ही इस प्रकार के चैट बोर्ड का उपयोग अपने यूजर को ऐप से जुड़ी जानकारी देने के लिए उपयोग करते है.

आपको यह पोस्ट पढ़कर व्हाट्सएप के नए Chatbot के बारे में जानने को काफी कुछ मिला होगा. इंटरनेट, गैजेट, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जुड़े ऐसे ही पोस्ट के लिए, Unhindi को Subscribe करें.

Leave a Reply