WhatsApp से पैसे कैसे भेजे ट्रांसफर करे?

आज के समय में व्हाट्सएप ना केवल एक सोशल मीडिया है बल्कि व्हाट्सएप एक प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का माध्यम भी बन चुका है. पिछले कुछ समय में व्हाट्सएप एप्लीकेशन में One Click Online payment और Online money transfer जैसे feature को भी जोड़ा जा चुका है. व्हाट्सएप के payment gateway की मदद से आप UPI (Unified Payments Interface) का ही Use करके किसी को भी पैसे transfer कर सकते हैं.

व्हाट्सएप के इस Payment feature के साथ साथ WhatsApp business नाम का भी एक फीचर भी launch किया. जिसमें कोई भी व्यापारी अपना WhatsApp business account बना सकता है. और कस्टमर से सीधे जुड़ सकता है.

व्हाट्सएप के CEO ने WhatsApp business account को ही ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप में पैसे ट्रांसफर करने का नया फीचर जोड़ा है. जिससे कोई भी व्यापारी आसानी से अपने business transaction या पैसों का लेनदेन को कर सकता है

वर्तमान समय में Google pay, phone pay, paytm जैसे कई सारे कई सारे UPI payment App उपलब्ध है. लेकिन अगर आप एक व्हाट्सएप User हैं, तो आपको भी व्हाट्सएप के online payment feature का उपयोग जरूर करना चाहिए. क्योंकि अब किसी भी प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट WhatsApp App से ही की जा सकते हैं. चलिए विस्तार से जानते हैं कि WhatsApp से पैसे कैसे भेजे (WhatsApp Se Paise Kaise Bheje).

WhatsApp Payment feature को कैसे Activate करे?

यदि आप अभी केवल व्हाट्सएप का User केवल Chat करना या मैसेज भेजने के लिए करते हैं, तो अब आप WhatsApp Payment feature को Activate करके आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, या किसी और से पैसे प्राप्त कर सकते हैं. अब आइए विस्तार से समझते हैं कि व्हाट्सएप पर Payment फीचर को कैसे एक्टिवेट करें.

1. अपने फोन में व्हाट्सएप को ओपन करें

2. व्हाट्सएप के Right Corner पर Three Dot Icon  पर क्लिक करें

3. Payment Option के  ‘Add Payment Method‘ पर क्लिक करें,

4. अब Countinue > Accept and Countinue पर क्लिक करके आगे बढ़े

5. यहां सभी बैंकों के नामों की सूची दिखाई जाएगी

6. अब उस बैंक के खाते से आपका फोन नंबर लिंक है, उस बैंक पर क्लिक करें

7. अब आपको अपने बैंक अकाउंट को verify करवाना होगा,

8. अपने बैंक अकाउंट को verify करने के लिए ” Verify via SMS” पर क्लिक करें (नोट: आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका WhatsApp नंबर आपके बैंक अकाउंट से भी जुड़ा हुआ हो)

9. अगर आपकी Verification process पूरी होते ही आपको Payments की सेटिंग करनी होगी

10. इसके लिए आपको एक UPI पिन अनिवार्य है.

11. अब आपकी WhatsApp Payment feature Activate हो चुका है और अब आप पेमेंट कर सकते हैं

12. ध्यान रहे WhatsApp payment option अनेबल करने से पहले व्हाट्सएप के नए Version को Update जरूर कर लें

WhatsApp Se Paise Kaise Transfer Kare
WhatsApp Se Paise Kaise Transfer Kare

WhatsApp payment Se Paise Kaise Transfer Kare

हमें अभी तक के प्रोसेस में व्हाट्सएप पेमेंट के फीचर को एक्टिवेट करना सीखा, अब आइए जानते हैं कि व्हाट्सएप ऐप से पैसे कैसे ट्रांसफर करें. WhatsApp UPI payment App से पैसे ट्रांसफर करने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे बताई गई है. आसान से स्टेप को फॉलो करके आसानी से किसी को भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

1. WhatsApp UPI payment के लिए व्हाट्सएप पर जाएं,

2. हम जिस से पैसे भेजने हैं उसके चैट को खोलें

3. नीचे के चैट text सेक्शन में ₹ के icon पर क्लिक करें.

4. Payment पर क्लिक करें, और जितना Amount भेजना है, उतनी राशि अंक में डालें.

5. यहां आप चाहे तो उस राशि के साथ कोई मैसेज या छोटा सा नोट भी लिख सकते हैं

6. व्हाट्सएप पर Payment Process को पूरा करने के लिए अपना UPI पिन डालें

7. Online payment होने के बाद एक Confirmation Message प्राप्त होगा जिसमें यह बताया जाएगा कि आपके द्वारा भेजी गई राशि सफलतापूर्वक ट्रांसफर हो चुके हैं.

8. चुकी व्हाट्सएप पेमेंट कोई Wallet नहीं है, बल्कि यह एक प्रकार का payment gateway है, इसलिए किसी भी User को KYC करने की आवश्यकता नहीं है.

10. व्हाट्सएप पेमेंट ऑप्शन UPI पर काम करता है, इसलिए इसके द्वारा भेजे गए पैसे सीधे Bank Account में जाते हैं.

व्हाट्सएप से किसी को भी पेमेंट करना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है, WhatsApp payment Se Paise transfer करने के लिए आप बस Simple से Steps को Follow करके Payment gateway को Setup कर सकते हैं और Upi के द्वारा Online payment कर सकते हैं.

इस पोस्ट में आपने व्हाट्सएप के एक बेहतरीन फीचर को जाना जिसमें अपने WhatsApp से पैसे कैसे भेजे और WhatsApp Payment कैसे Activate करे इन दोनों प्रोसेस को Step by Step जाना. हमें उम्मीद है कि, अगली बार आप किसी को भी पैसे भेजने के लिए व्हाट्सएप के इस फीचर का उपयोग जरूर करेंगे.

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, यदि आपको “WhatsApp से पैसे कैसे ट्रांसफर करे” से जुड़ा यह पोस्ट हेल्पफुल लगा तो, इसे अपने दोस्तों आप Social Media Sites जैसे Facebook, WhatsApp, Telegram और Twitter पर जरूर share ज़रूर करें, जिससे और भी लोग व्हाट्सएप से पेमेंट कैसे करें के बारे में जान सके.

Leave a Reply