Yep search engine क्या है, YEP कैसे काम करता है

दोस्तों अगर आप गूगल और बिंग सर्च इंजन का उपयोग करके थक चुके हैं, और कुछ नया ट्राई करने की सोच रहे हैं. तो अब आप एक नए सर्च इंजन पर अपनी कंटेंट को ढूंढने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि, गूगल याहू और bing की तरह Yep search engine को इंटरनेट की दुनिया में लांच किया गया है. YEP नाम किसने सर्च इंजन को SEO tool कंपनी Ahrefs ने मई 2022 में लांच किया.

Yellow color का दिखने वाला Privacy focused Yep search engine, कि क्या USP है, या नया सर्च इंजन के पास कितना सर्वर है, और यह अपने सर्वर के लिए कितना टाइम यूज़ कर रही है, इस सर्च इंजन की SEO एल्गोरिदम क्या है, या गूगल से कितना अलग है और क्या या गूगल को पीछे छोड़ सकता है. आइए विस्तार से जानते हैं.

Search engine एक प्रकार का Tool है जो इंटरनेट पर मौजूद किसी भी जानकारी को, ढूंढ कर यूजर के सामने लेकर आता है. जब भी यूजर किसी भी सर्च इंजन के सर्च बॉक्स में कोई Query टाइप करके इंटर करता है तो सर्च इंजन उस Query को word Wide Web (WWW) पर मौजूद सभी वेब पेज पर ढूंढता है और उससे संबंधित सबसे Relevant Result यूजर को बताता है.

यदि सर्च इंजन को आसान शब्दों में समझा जाए तो, सर्च इंजन का केवल इतना ही काम है कि वह User की Query से संबंधित सबसे सही और उपयोगी Result ढूंढ कर लाना. आज के समय में इंटरनेट पर सबसे पॉपुलर सर्च इंजन गूगल है, लेकिन इसके अलावा और भी कई सारे सर्च इंजन है जैसे- Bing, Yendex, DuckDuckGo, Baidu इत्यादि.

YEP.com का इतिहास (Yep Search Engine by Ahrefs in hindi)

अगर आपको इंटरनेट और वेबसाइट की थोड़ी बहुत भी जानकारी है तो, आपको यह बात पता होगी कि, अक्सर इंटरनेट पर छोटी बड़ी वेबसाइट लांच होती रहती है. लेकिन आपने यह बहुत ही कम सुना होगा कि कोई नया सर्च इंजन लॉन्च किया गया है. क्योंकि ऐसा बहुत कम होता है कि कोई नया सर्च इंजन लॉन्च हो.

Ahrefs, SEO की दुनिया का एक जाना पहचाना नाम है, जिसने अपने नए सर्च इंजन YEP को हाल ही में लॉन्च किया है. भले ही आपने Yep.com डोमेन का नाम पहली बार सुना हो लेकिन यह डोमेन नेम पहली बार 1998 मे रजिस्टर किया गया था, 2002 में इस डोमेन नेम को एक बेबस स्टोरी कंपनी ने खरीदा.

2001 तक YEP.com फिर से बंद हो गया, लेकिन इसके 4 साल बाद यानी 2004 में यह डोमेन नेम search Engine Cum Web Directory के नाम से इंटरनेट पर एक बार फिर देखने को मिला. और अब इस डोमिन को SEO से जुड़ी जानी-मानी कंपनी Ahrefs ने खरीदा है. तो हम ऐसा कह सकते हैं कि YEP.com कोई नया नहीं बल्कि एक Expired Domains है.

Yep Search Engine Kya Hai, feature of YEP.com
Yep Search Engine Kya Hai, feature of YEP.com

Yep Search Engine Kya Hai? YEP कैसे काम करता है

Bing, Yendex, DuckDuckGo, और Google की तरह ही Yep भी एक प्रकार का Search Engine जो Ahref नाम की SEO Tool कंपनी के द्वारा बनाया गया है. यह सर्च इंजन में अपने यूजर को इंटरनेट पर मौजूद इंफॉर्मेशन को ढूंढने में मदद करता है.

किसी भी सर्च इंजन के लिए प्राइवेसी और सर्च रिजल्ट काफी महत्वपूर्ण होता है, आज इंटरनेट पर कई सारे ऐसे सर्च इंजन मौजूद हैं जो, यूजर डाटा प्राइवेसी को अपना फीचर बताते हैं. लेकिन यह सभी सर्च इंजन यूज़र के रिजल्ट को दिखाने के लिए किसी ने किसी दूसरे सर्च इंजन पर निर्भर हैं.

DuckDuckGo नाम का सर्च इंजन पूरी तरह से यह दावा करता है कि, उनके सर्च इंजन पर किया गया सर्च पूरी तरह से प्राइवेट होता है. लेकिन DuckDuckGo Search engine पास भी अपना Index System नहीं है, यह आपने इंडेक्स के लिए Bing Search engine का उपयोग करता है.

Yep Search Engine के पास कितना सर्वर है

किसी भी वेबसाइट या सर्च इंजन के डाटा को स्टोर करने के लिए Server की आवश्यकता होती है, अब जितना बड़ा वेबसाइट सर्च इंजन होगा उसके डाटा को स्टोर करने के लिए उतना ही बड़ा Server भी चाहिए. Yep Search Engine अपने डेटाबेस को स्टोर करने के लिए 3121 Server का उपयोग कर रहा है.

यह सभी 3121 Server को बेहतर तरीके से काम करने के लिए 23,00000 GB RAM लगाया गया है. हो सकता है आने वाले समय में यह अपने Server Storage और RAM की capacity को और बड़ा करें. वर्तमान में Yep Search Engine के पास 10 बिलियन से ज्यादा पेज Index है.

Yep.com kya hai
Yep.com kya hai

किसी भी सर्च इंजन की Quality इस बात पर निर्भर करती है कि, उस सर्च इंजन का Crawler किसी भी वेब पेज को कितनी जल्दी Crawl और Index करता है, किसी सर्च इंजन के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि इंडेक्स किया गया कंटेंट को कितना जल्दी अपडेट करता है.

किसी नए कंटेंट को जल्दी से Crawl करके Index करने से यूजर को Recently update हुए Information की जानकारी सही समय पर मिल पाती है. न्यूज़ वेबसाइट की Case में किसी नए न्यूज़ को जल्दी से Crawl करके सर्च रिजल्ट में दिखाना किसी भी सर्च इंजन के लिए सबसे पहला काम होता है.

Yep Search Engine का डेटाबेस कितना बड़ा है

Yep New Search Engine के पास अपना खुद का Crawling, Indexing Data और Ranking factors है. Googlebot की तरह ही YEP के पास AhrefsBot है, जिसे Ahref ने खुद ही Developed किया है. जो हर 24 घंटे में 10 बिलियन वेब पेज रिजल्ट को Crawl कर सकता है. और हर 15 से 30 मिनट में index को update करता रहता है.

चुकी Ahref, एक कीवर्ड रिसर्च टूल है, जो लगभग 2010 से हैं यूजर के डाटा को Collect, Store और Analyze कर रहे हैं, शायद यही कारण है कि, अभी इसमें सर्च इंजन को मार्केट में आए हुए कुछ ही समय हुआ है, और इस सर्च इंजन के पास 12 सालों का डाटा उपलब्ध है. और इसी डेटा का उपयोग करके Ahref ने अपनी नई सर्च इंजन YEP.COM को इंटरनेट पर लॉन्च किया है.

Yep Search Engine का कंटेंट क्रिएटर के लिए रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल क्या है

यदि आपने ऊपर के पोस्ट को ध्यान से पढ़ा होगा तो, अब तक आपको Yep Search Engine Features के बारे में काफी कुछ जान चुके होंगे. लेकिन YEP.com ने अपने बिजनेस मॉडल को गूगल से मिलता जुलता बनाया है. अगर आप एक Digital Marketer or Content Creator हैं, तो, Yep ने यह अनाउंस किया है कि कंटेंट क्रिएटर को revenue sharing में 90% का Ads revenue sharing दिया जाएगा.

अगर आप एक ब्लॉगर या Content creator है और आप google AdSense का Use करते हैं, तो आपको पता होगा कि, गूगल अपने Content creator को 68% का ही Ads revenue sharing दे पाता है.

Yep search engine की विशेषता | Yep search engine features in hindi

Yep search engine अभी नया लांच हुआ है, नया सर्च इंजन होने के बाद भी है, इसके कई सारे फीचर्स और फायदे हैं. जो एक इंटरनेट यूजर को अवश्य जानना चाहिए, चलिए Yep search engine की विशेषता (Yep search engine features in hindi) को विस्तार में जानते हैं

  • Privacy Focused Search engine : गूगल पर सर्च किए गए सभी रिजल्ट Privacy को सपोर्ट नहीं करते हैं. लेकिन Yep ने ऐसा कहा है कि, इनके सर्च इंजन पर सर्च किए गए सभी रिजल्ट Privacy की दृष्टि से Secure और सुरक्षित होंगे
  • Content creator revenue sharing model: Digital Marketer or Content Creator के लिए Yep 90% revenue sharing Model लेकर आएगा, जिससे कंटेंट क्रिएटर को काफी फायदा पहुंचने वाला है. और google की तुलना में YEP Content Creator को ज्यादा earning का विकल्प दे पाएगा.
  • User Friendly : Ahref के द्वारा डेवलप किया गया यह सर्च इंजन, कहीं ना कहीं Bing के मॉडल पर काम कर रहा है. एक समय पहले Bing भी काफी पॉपुलर सर्च इंजन हुआ करता था. हालांकि इस के मॉडल पर काम करके Ahref का यह Yep search engine, User Friendly है.
  • Fast indexing : दुनिया में हर सेकंड कुछ ना कुछ नया घटता है और इंटरनेट पर छा जाता है, ऐसे न्यूज़ और खबरों को जल्दी से जल्दी अपडेट करने के लिए Yep के AhrefsBot को बनाया गया है जो हर 15 से 30 मिनट में Result को index करके उसे सर्च इंजन पर अपडेट करता है.

Conclusion: Yep Search Engine क्या है

Yep News Search Engine की कंपनी Ahrefs ने यह बताया है क्या, वह पूरी तैयारी के साथ इंटरनेट की दुनिया में आया है और वह गूगल को टक्कर देने के लिए बिल्कुल तैयार है. और आने वाले समय में लगभग गूगल पर मिलने वाले सारे फीचर Yep Search engine पर भी देखने को मिलेंगे.

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, उम्मीद है, किस पोस्ट में बताई गई सारी बातें जानने के बाद आपको Yep सर्च इंजन के बारे में इंटरनेट पर और कोई जानकारी तलाशने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हमने बहुत ही सरल और आसान शब्दों में “Yep Search Engine Kya Hai? YEP कैसे काम करता है” के इस पोस्ट को लिखा है.

यदि आपको Yep.com से जुड़े कुछ भी सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं, और यदि आप पोस्ट आपको हेल्पफुल लगा तो, से अपने दोस्त और अपने सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर इत्यादि पर जरूर शेयर करें

Leave a Reply