Free और Self hosted blogging platform में क्या अंतर है?

दोस्तों आज Internet पर काफी बड़ी संख्या में लोग ब्लॉगिंग शुरू कर चुके है। हम सभी जानते है की ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए एक hosting की जरूरत होती है ऐसे में आपको ये बात पता होनी चाहिए की Free और Self hosted ब्लॉगिंग प्लेटफार्म में से आपको कौन सा चुनना चाहिए।

आप मे से काफी लोगो को इनके बारे में पता नही नहीं होगा। आज इस पोस्ट में हम आपको Free और Self hosted blogging प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने के फायदे/नुकसान और इनके बीच के अंतर को बताने वाला हूं।

Free Hosted Blogging Platform क्या है?

Free Hosted Blogging Platform में आपको बस Sign In करके अपने वेबसाइट/ब्लॉग को बनाना शुरू कर देना है। ये एक free account होता है जिसमें आपको अपनी ओर से एक रुपए भी नही लगाने पड़ते। उद्धरण के लिए हम Blogger.com और WordPress.com को ले सकते है। इसमे आपको custom domain की बजाय sub domain दिया जाता है जो की कुछ इस प्रकार होता है।

WordPress: subdomain.wordpress.com

Blogger: subdomain.blogspot.com

Free Hosted Blogging Platform के फायदे

  • शुरुआत में आपको एक रुपए भी नही देना पड़ता।
  • इनमें अपने वेबसाइट/ब्लॉग को setup करना काफी आसान होता है।

Free Hosted Blogging Platform के नुकसान

  • आपको यहां पर Subdomain मिलता है, जो की दिखने में काफी ज्यादा बड़ा और बेकार लगता है। आप चाहे तो खुद का custom domain भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • ये दिखने में professional वेबसाइट/ब्लॉग की तरह नहीं लगते।
  • यहाँ पर आपको Plugins install करने को नहीं मिलता। अगर आपको technical knowledge नहीं है तो आपको काफी परेशानी होगी।
  • आपको सीमित मात्रा में storage capacity, bandwidth और video time मिलता है। यहां पर आपको RAM भी बहुत कम मिलता है।
  • इससे पैसे कमाना बहुत मुश्किल होता है।

Free Hosted Blogging Platform किसे इस्तेमाल करना चाहिए?

जैसा की अपने पढ़ा, इसमे कितनी सारी खामियां है। ऐसे में आप सोचते होंगे की आखिर कौन लोग इसका इस्तेमाल करते होंगे?

मैं आपको बता दू, अगर आप Blogging में नए है और आपके पास कोई knowledge नहीं है तो आपको Free Blogging Platforms से अपनी शुरुआत करनी चाहिए। जब आप Blogging से जुड़ी सारी जरूरी बातें सीख जाए तो आप Self hosted platform का इस्तेमाल करें।

free hosted blogging vs self hosted blog
free hosted blogging vs self hosted blog

Self hosted blogging platform क्या है?

Self hosted में आपको पूरी आजादी होती है। आप server खरीद कर उसमें अपने वेबसाइट/ब्लॉग के files को host करते है। इसके लिए हम जैसे लोग third party hosting कंपनी जैसे Bluehost, Hostgator, Hostinger या अन्य किसी और कोई भी चुन सकते है। ये कंपनी आपको digital storage capacity प्रदान करते है जहाँ पर आपके वेबसाइट का सारा डेटा इकट्ठा होता है।

Self-hosted blog के फायदे

  • आपको अपने ब्लॉग पर पूरा कंट्रोल होता है, चाहे वो SEO हो, Advertising हो, वेबसाइट का layout हो या अन्य फ़ीचर्स सब कुछ यहां पर आपको मिल जाता है।
  • आपको यहां पर Custom theme लगाने की भी आजादी होती है। आप अपने हिसाब से custom theme को customize कर सकते है।
  • आप अपने वेबसाइट के backend files को देख सकते है। जो की केवल और केवल self hosted में ही संभव होता है।
  • यह काफी ज्यादा सुरक्षित होते है।

Self hosted blog के नुकसान

  • आपको शुरुआत से ही पैसे लगाने होते है।
  • नए bloggers के लिए इसे इस्तेमाल करने में मुश्किल आ सकती है।

Self hosted blog किसे इस्तेमाल करना चाहिए?

आज के वक्त में 97% से ज्यादा वेबसाइट/ब्लॉग इसी का इस्तेमाल करते है। इसका प्रोफेशनल लुक और फंक्शन करने का तरीका इसे Business फील्ड के लिए बहुत ही कमाल का विकल्प बनाती है। SEO की best practice के लिए भी SEO experts इसे ही recommend करते है। अगर आपको technical knowledge नहीं है तब भी आप इसका इस्तेमाल कर पायंगे।

WordPress.com vs. WordPress.org में अंतर

WordPress क्या है?

WordPress एक open source platform है। इसे CMS (Content Management System) भी कहा जाता है। इसे बनाने के लिए PHP, MySQL और MariaDB database का इस्तेमाल किया गया है।

WordPress.Com

अगर आप एक free WordPress site बनाना चाहते है तो आपको बस wordpress.com को visit करना है और अपने वेबसाइट को design करना शुरू करना है। यहां पर आपके सारे files WordPress के server में ही host किये जाते है।

WordPress.Org

WordPress.org आपको पूरी आजादी देता है, इसमे आप Plugins को install कर सकते है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको third party hosting खरिदनी पड़ती है। आप इसका पूरा लाभ उठा सकते है।

अंतिम शब्द

दोनों ही platform अच्छे है, मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप सोच समझ कर Hosting और Hosted Platform चुने। मैं खुद भी third party hosting इस्तेमाल करता हूं। मैं आशा करता हूं की आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। अगर आपका इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो वो भी हमें नीचे कमेंट करके बताए।

लेखक के बारे में-

मेरा नाम सूरज झा है और मैं उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले में रहता हूँ। आप में वेबसाइट divineseohindi पर और भी कई Helpful post पढ़ सकते है.

Comments (2)

  1. Suraj Jha

Leave a Reply