Web Hosting क्या होता है | सस्ता और अच्छा Web Hosting कैसे ख़रीदे

Internet पर आपकी कोई website है तो आप Web Hosting के बारे में जरूर जानते होंगे. और आप में से कई ऐसे भी यूजर है, जिन्हें यह नहीं पता है की “Web Hosting क्या होता है” और “एक सस्ता और Fast Web Hosting कैसे ख़रीदे” हालाँकि, कई शुरूआती blogger या website devloper ग़लत hosting चुन लेते है, और बाद में उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है

Web Hosting खरीदने के लिए कुछ Basic चीजों के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है, जैसे Best Web Hosting Provider कौन है, सस्ता Web Hosting कहाँ से ख़रीदे, Web Hosting के कितने प्रकार होते है, और एक beginners के लिए कौन सा Web Hosting सबसे अच्छा होता है. आइये जानते है इस article में-

Web Hosting क्या होता है? What is web hosting In Hindi?

Web Hosting क्या होता है इसे समझने के लिए हम एक Example लेते है, जिस प्रकार हम Book रखने के लिए Bookshelf का use करते है, पैसे रखने के लिए wallet का ठीक उसी प्रकार internet पर ब्लॉग या वेबसाइट को रखने के लिए हमें Web Hosting की जरूरत होती है. और ये वेब होस्टिंग हमें hosting provider से प्राप्त होता है.

आसान भाषा में कहे तो, Internet पर website के files, Code, images, videos इत्यादि को Store करने के लिए एक special computer Storage की आवश्कता होती है. और इसी computer पर वेबसाइट को रखा जाता है, जिसे web server या web hosting कहते है. और इसी web server या web hosting की मदद से किसी एक ब्लॉग या वेबसाइट को पूरी दुनियाँ के किसी भी कोने से Access किया जा सकता है. ऐसी कई Web hosting company है, जो web-hosting service देती है, और इसके बदले कुछ पैसे भी लेती है जैसे Godaddy, Hostgator, Bluehost, etc.

लेकिन अब बात ये आती है, की हमारा कंप्यूटर भी तो website के ये सभी files, Code, images, videos हो Store कर सकता है, तो हम Website को Host करने के लिए अपने कंप्यूटर storage का use क्यों नहीं कर सकते है? इसका सीधा सा जबाब है, की हम हमारा Computer system भी एक web server की तरह काम कर सकता है, लेकिन हम इसे 24×7 Internet से connect करके नहीं रख सकते है. जैसे ही हमारा Computer बंद होगा हमारी वेबसाइट भी बंद हो जाएगी.

लेकिन web server या web hosting company की computer 24×7 hours Internet से connected होती है, और ये किसी मुश्किल समय या कोई गड़बड़ी होने पर ही बंद होती है. लेकिन इसे बहुत ही जल्द ठीक कर दिया जाता है.

Web Hosting क्या होता है What is web hosting In Hindi
Web Hosting क्या होता है What is web hosting In Hindi

वेब होस्टिंग कैसे काम करता है?

वेब होस्टिंग कैसे काम करता है?” इसे समझने के लिए हमें कुछ और भी चीजो को समझना होगा, जैसे की किसी वेबसाइट को इन्टरनेट पर Live करने के लिए हमें दो चीजो की जरूरत होती है

  • domain name  – यह वेबसाइट का नाम होता है, इसे हम web-address भी कहते है. Example के लिए- Unhindi.com, youtube.com ये सभी डोमेन नाम है.
  • web server – यह वह Space है, जहाँ website की सभी files, Code, images, को रखा जाता है.

अब domain name को उस web server से जोड़ दिया जाता है, अब जैसे ही कोई यूजर website के domain name पर visited करता है, वैसे ही DNS(Domain Name System) यह पता करता है की domain name किस होस्टिंग के साथ connect है, यही DNS यूजर को web server पर ले कर चला जाता है, और web server पर host की गई website की सभी information को यूजर पढ़ और देख सकता है.

Free और Self hosted blogging platform में क्या अंतर है?

एक अच्छा Web Hosting कैसे ख़रीदे

आज के समय में वेबसाइट बनाना बहुत आसान है, थोड़ी बहुत इन्टरनेट का ज्ञान रखने वाले बच्चे भी वेबसाइट बना सकते है, लेकिन जब बात Web Hosting की आती है तो लगभग हर शुरूआती यूजर कुछ गलती कर बैठते है, कुछ लोग सस्ते के चक्कर में Low Disk Space वाली होस्टिंग ले लेते है, और कुछ लोग High Bandwidth के चक्कर में घटिया Server Uptime ले लेते है. आइये जानते है, की “Web Hosting कैसे ख़रीदे” और Web Hosting खरीदने से पहले कौन कौन सी बातो का ध्यान रखे.

  • Hosting की Storage Capacity

जिस प्रकार हमारे फ़ोन या कंप्यूटर में Disk Space होती है, और यही Disk Space यह तय करती है, हमारे फ़ोन या कंप्यूटर में कितनी चीज़े Store करके रख सकते है, यानी जीतनी अधिक Disk Space उतनी अधिक Storage Capacity. ठीक यही concept होस्टिंग के साथ भी होती है, हमारी वेबसाइट में जो भी files, Code, images, videos होती है, उसे भी Disk Space की जरूरत होती है. इसलिए होस्टिंग खरीदते समय Disk Space का ध्यान जरूर रखे, की hosting provider आपको कितना डिस्क स्पेस दे रहा है. छोटी वेबसाइट के लिए 500GB, 1TB ठीक हो सकता है, लेकिन बड़ी content वाली blog या वेबसाइट के लिए unlimited disk space वाला hosting खरीदें.

  • Server Country

जीतनी भी hosting कंपनियां है सभी अपने server को अलग- अलग country में स्थापित करके रखते है. अब ध्यान देने वाली बात यह है की आपकी hosting का server आपके country से जितना दूर होगा visitor को वेबसाइट access करने में उतना ही अधिक Time लगेगा. इसलिए अगर आप India से है, या आपकी वेबसाइट पर Indian visitor अधिक आते है, तो कोशिस करे की आपकी hosting का server भारत या उसके आसपास की country में हो. hosting की server country का पता आप उस hosting provider के website पर जाकर लगा सकते है.

  • Bandwidth

Bandwidth यह निर्धारित करता है आपके वेबसाइट पर एक साथ कितने Visitor, data access कर सकते है, जब भी कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है, तो information को pass करने के लिए server कुछ data use करता है, कम bandwidth वाली होस्टिंग कुछ ही visitor को संभाल सकती है. जैसे मान लीजिये की आपकी hosting bandwidth 20,000 तक की है और 30,000 visitor आ जाए तो आपकी वेबसाइट website down हो जाएगी. इसलिए यह जरूरी है की hosting खरीदते समय अच्छी bandwidth वाली होस्टिंग ही चुने.

  • Backups

वेबसाइट और ब्लॉग की data loss की परेशानी से बचने के लिए website का backup जरूरी होता है, कई hosting providers आपको backup की सुविधा भी दे देता है. और वेबसाइट crash या Data Loss होने की स्थिति में आप अपने वेबसाइट को फिर से retrieve कर सकते है.

  • Uptime

कभी कभी हम किसी site को visit करते है, तो वह offline होती है, या नही खुलती है, यानी उसके server का Uptime ठीक नहीं है, यानी जो वेबसाइट जितने समय के लिए Online या available होने को Uptime कहते है. अक्सर कई blogger सस्ते होस्टिंग लेने के चक्कर में downtime वाली होस्टिंग ले लेते है, जिससे google उनकी Blog site की ranking down कर देता है. इसके लिए यह जरूरी है, की हम 99.99% uptime वाली hosting ही चुने.

  • service

कई सस्ती और ख़राब hosting कंपनियां अपने होस्टिंग बेचने के लिए 24×7 customer service का वादा करती है, लेकिन वो Real Time customer service और support नहीं देती है. और कुछ customer service इसके लिए पैसे भी charge करते है. आप यह ध्यान रखे की आप जिस भी provider की service use कर रहे है उसकी 24×7 customer service कैसी है.

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

आज के समय में “web hosting providers” की कोई कमी नहीं है, लेकिन एक अच्छी और सस्ती web hosting providers की कमी जरूर है. इसी को ध्यान में रखते हुए, निचे कुछ अच्छे, सस्ते भरोसे वाले web hosting providers है, जो आपके लिए Disk Space, Bandwidth, Uptime, service का ध्यान रखता है. साथ ही ये ATM card और Internet banking की Multiple Payment Option की भी सुविधा देते है.

  • Hostinger
  • Godaddy
  • Hostgator India
  • BlueHost
  • BigRock

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है?

हमने “web hosting kya hai” के बारे में जाना लेकिन, web hosting Buy करने से पहले यह जानना भी जरूरी है की “वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है ” (Types of Web Hosting in Hindi) क्योकि, कई web hosting providers अपने customer के लिए कई प्रकार के वेब होस्टिंग service प्रदान करते है. और एक website या blog developer को सभी प्रकार के होस्टिंग के बारे में जानकारी होना जरूरी है.

web Hosting कई प्रकार के होते है. लेकिन साधारण तौर पर web hosting 3 प्रकार के होते है.

  • Shared web hosting
  • VPS (Virtual Private Server)
  • Dedicated hosting
  • Cloud Web Hosting

वेबहोस्टिंग क्या होता है: निष्कर्ष

यदि आप एक वेबसाइट या ब्लॉगर के मालिक है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होगी “web hosting In Hindi?” के पोस्ट में आपने webhosting के बारे में बहुत ही साधारण लेकिन महत्वपूर्ण जानकारी मिली.

यदि आपको यह post Web Hosting क्या होता है और “Web Hosting कैसे ख़रीदे” पसंद आया या तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Reply